32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Sarkari Naukri : पटना हाईकोर्ट में असिस्टेंट के 550 पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी

हाईकोर्ट असिस्टेंट के पद के लिए परीक्षा चार चरणों में होगी. प्रारंभिक परीक्षा 30 अप्रैल को होगी. इसके बाद लिखित परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार को कंप्यूटर टेस्ट से गुजरना होगा

पटना हाइकोर्ट ने असिस्टेंट (ग्रुप-बी) पद पर भर्ती के लिए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. असिस्टेंट के 550 पदों के लिए भर्ती निकाली गयी है. इसमें 189 सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित हैं. इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा 30 अप्रैल को होगी. नोटिफिकेशन के साथ ही आवेदन प्रक्रिया छह फरवरी से ही शुरू हो गयी. इसकी अंतिम तिथि सात मार्च है. शुल्क का भुगतान नौ मार्च तक कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क 

इच्छुक अभ्यर्थियों को इसके लिए पटना हाइकोर्ट की वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. सामान्य, बीसी, इबीसी, इडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 1200 रुपये व एससी, एसटी व दिव्यांग को आवेदन शुल्क 600 रुपये देना होगा. इस पद के लिए कैंडिडेट के पास किसी भी स्ट्रीम में मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ में कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा भी होना अनिवार्य है.

आयु सीमा 

इस पद पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी की उम्र सीमा 18 से 37 साल तय की गयी है. वहीं, आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के मुताबिक उम्र सीमा में छूट मिलेगी. इस पद के लिए पे लेवल 7 के मुताबिक महीने के 44,900 रुपये से लेकर 1,42,400 रुपये तक सैलरी मिल सकती है. साथ ही दूसरे एलाउंस भी दिये जायेंगे.

15 शहरों में होगी परीक्षा

हाईकोर्ट असिस्टेंट के पद के लिए परीक्षा चार चरणों में होगी. प्रारंभिक परीक्षा 30 अप्रैल को होगी. इसके बाद लिखित परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार को कंप्यूटर टेस्ट से गुजरना होगा. इसके बाद इंटरव्यू की प्रक्रिया होगी. प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा. वहीं, इंटरव्यू में 30 प्रतिशत अंक लाने होंगे. परीक्षा राज्य के 15 शहरों- पटना, आरा, नालंदा, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, मोतिहारी, दरभंगा, बेगूसराय, छपरा, पूर्णिया में आयोजित की जायेगी.

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले मिलेगा तोहफा, जानें DA बढ़ाने को लेकर क्या है अपडेट

  • कैटेगरी- कुल पद- लड़कियों के लिए आरक्षित

  • सामान्य- 238- 76

  • एससी- 88- 33

  • एसटी- 05- 02

  • इबीसी- 99- 39

  • बीसी- 66- 22

  • इडब्ल्यूएस- 54- 17

  • टोटल- 550- 189

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें