38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

परमवीर अल्बर्ट एक्का के नाम पर हुआ अंडमान निकोबार का एक द्वीप, पीएम मोदी ने की घोषणा

पीएम मोदी इस कार्यक्रम में नेताजी के नाम वाले द्वीप पर बनाये जानेवाले सुभाष चंद्र बोस को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के एक मॉडल का भी अनावरण किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 23 जनवरी को नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों के नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने के समारोह में शामिल हुए. इनमें एक द्वीप लांस नायक अल्बर्ट एक्का के नाम पर भी रखा गया है. आपको बता दें कि 23 जनवरी का दिन ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जाता है.

पीएम मोदी इस कार्यक्रम में नेताजी के नाम वाले द्वीप पर बनाये जानेवाले सुभाष चंद्र बोस को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के एक मॉडल का भी अनावरण किया. ज्ञात हो कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए और नेताजी की स्मृति का सम्मान करने के लिए, 2018 में द्वीप की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रॉस द्वीप का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप कर दिया गया था.

नील द्वीप व हैवलॉक द्वीप का नाम बदल कर क्रमशः शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप कर दिया गया था. अनाम द्वीपों का नाम मेजर सोमनाथ शर्मा, सूबेदार करम सिंह, रामा राघोबा राणे, जदुनाथ सिंह, मेजर पीरू सिंह, कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल धन सिंह थापा, सूबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, हवलदार अब्दुल हमीद,

लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, मेजर होशियार सिंह, सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह, मेजर रामास्वामी परमेश्वरन, बाना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज पांडे, सूबेदार मेजर संजय व योगेंद्र सिंह यादव के नाम पर किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें