39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Coronavirus Lockdown Bihar : सीवान और बेगूसराय के हॉट स्पॉट क्षेत्र समेत बिहार में बीएमपी-सैफ की 10 कंपनियां तैनात

बिहार में एक दिन में सर्वाधिक 12 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 51 हो गयी है. वहीं, सीवान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 20 हो गयी है. बिहार का सिवान मिनी 'वुहान' जैसा बन गया है.

लाइव अपडेट

हॉट स्पॉट क्षेत्र समेत बिहार में बीएमपी-सैफ की 10 कंपनियां तैनात

बिहार में सीवान, बेगूसराय और नवादा के सील किये गये इलाकों में बीएमपी-सैफ की कंपनी गुरुवार को भेजी गयी. सीवान में दो और बेगूसराय में छह कंपनी भेजी गयी है. नवादा प्रशासन ने अतिरिक्त बल की मांग नहीं की थी. इस कारण वहां बल नहीं भेजा गया है. यहां जिला बल को ही लगाया गया है. अतिरिक्त बल पर केवल सील इलाके की चौकसी की जिम्मेदारी होगी. इस इलाके से किसी को भी बाहर नहीं निकलने देना है. एक पड़ोसी को दूसरे पड़ोसी के घर के बाहर भी खड़ा नहीं होने दिया जायेगा. इसके अलावा पुलिस मुख्यालय ने किशनगंज और खगड़िया में भी एक-एक कंपनी फोर्स भेजा है. हालांकि, यहां अभी तक कोई इलाका सील नहीं किया गया है. माना जा रहा है कि अतिरिक्त बल को लॉकडाउन के कार्य में लगाया जायेगा.

तीनों जिलों के हॉटस्पॉट इलाके के सभी लोगों की होगी मेडिकल जांच

सीवान, बेगूसराय और नवादा के छह इलाकों में पूरी तरह से आवाजाही बंद करा दी गयी है. इलाके के सभी लोगों की मेडिकल जांच करायी जा रही है. चिह्नित हॉटस्पॉट क्षेत्र से बाहर नहीं जाने देने के लिए बीएमपी और सैफ की कंपनी रवाना कर दी गयी है. सीवान में दो और बेगूसराय में छह कंपनी भेजी गयी हैं. पुलिस मुख्यालय ने किशनगंज और खगड़िया में भी एक-एक कंपनी फोर्स भेजा है. हालांकि, इन जिलों में अभी तक कोई इलाका सील नहीं किया गया है.

कोरोना वायरस के हॉट स्पॉट बने तीन जिलों के छह इलाके सील

बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सूबे के तीन जिलों के छह हॉट स्पॉट चिह्नित किये गये हैं. सीवान, बेगूसराय और नवादा के छह इलाकों को चिह्नित किया गया है. डीजीपी ने बताया कि सीवान में कोरोना से संक्रमित एक ही व्यक्ति से 13 लोग संक्रमित हो गये हैं. नवादा में एक और बेगूसराय में भी दो लोग संक्रमित पाये गये है. सीवान में संक्रमित लोग एक ही गांव के हैं, इसलिए इलाके को सील किया गया है. बेगूसराय में करीब चार गांव और मोहल्ले सील किये गये हैं. नवादा का भी एक मोहल्ला सील किया गया है.

सूबे के कोरोना हॉटस्पॉट में अभियान चला करें उचित कार्रवाई : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को वरीय अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के कारण उपजे बिहार के हालात की समीक्षा की. उन्होंने आदेश दिया कि राज्य में जहां-जहां हॉट स्पॉट हैं, वहां सघन अभियान चलाकर प्रोटोकॉल के अनुसार समुचित कार्रवाई करें. साथ ही मुख्यमंत्री ने आमलोगों से अपील की कि जिन्होंने बिहार के बाहर या देश के बाहर यात्रा की है. वे अपनी ट्रैवेल हिस्ट्री को ना छिपायें. इससे उनकी जान के साथ-साथ उनके परिवार और समाज को खतरा है. मुख्यमंत्री ने सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का अनुपालन करने की भी अपील लोगों से की है.

सख्त हुआ उत्तर प्रदेश प्रशासन, लोगों का बिहार आना-जाना बंद

यूपी के बॉर्डर श्रीकलपुर चेक पोस्ट से बिहार के सीवान जिले में प्रवेश करना या उत्तर प्रदेश जाना यूपी प्रशासन के सख्त होने से पूरी तरह बंद हो गया है. गुरुवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में मात्र तीन लोग बिहार में प्रवेश किये थे. वह भी सक्षम पदाधिकारी से निर्गत पास के माध्यम से. श्रीकलपुर चेककपोस्ट, सोहगरा चेकपोस्ट, डरैला का यूपी सीमा सहित प्रखंड के सभी सीमावर्ती सड़कों को दोनों ही प्रदेशों के प्रशासन द्वारा पूरी तरह लॉक कर दिया गया है. यूपी का सीमावर्ती अंचल होने के नाते गुठनी प्रखंड के काफी लोगों का गैस कनेक्शन यूपी से है. काफी लोगों का इलाज देवरिया गोरखपुर से होता है. यूपी में डीजल सस्ता होने के नाते सभी किसान यूपी से डीजल लाते थे. इस बंदी से सबकी परेशानियां बढ़ गयी है.

COVID 19 outbreak in Bihar : सीवान में कोरोना पॉजिटिव मरीज बढ़ने के बाद गोपालगंज जिले की सभी सीमाएं सील

सीवान में क्वारेंटिन सेंटरों पर रखे गये 1418 संदिग्ध

कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में क्वारेंटिन सेंटर बनाये गये हैं. जिले में बनाये गये क्वारेंटिन सेंटरों पर 1428 लोगों को रखा गया है. इनमें से 1411 लोगों की जांच की गयी है. इनमें से बड़हरिया, गोरेयाकोठी और हसनपुरा प्रखंड के 65 लोग 14 दिन की अवधि पूरा कर लिये है. इन लोगों को होम क्वारेंटिन में रखा गया है. चिकित्सकों ने बताया कि जो लोग होम क्वारेंटिन है, उनकी दुबारा स्क्रीनिंग की जायेगी. सब कुछ ठीक रहने पर ही उन्हें घर से निकलने का आदेश दिया जायेगा.

corona outbreak in Bihar : कोरोना जांच का सैंपल देकर तबलीगी जमात का सदस्य फरार, फिर...

सीवान में नौ कोरोना पॉजिटिव मरीजों में सात महिलाएं

Coronavirus Lockdown Bihar : सीवान  और बेगूसराय के हॉट स्पॉट क्षेत्र समेत बिहार में बीएमपी-सैफ की 10 कंपनियां तैनात
Coronavirus lockdown bihar : सीवान और बेगूसराय के हॉट स्पॉट क्षेत्र समेत बिहार में बीएमपी-सैफ की 10 कंपनियां तैनात 1

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि गुरुवार को जिन नौ मरीजों में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है, उनमें सात महिलाएं हैं. इनमें दो लोगों की उम्र 12 वर्ष, एक की उम्र 18 वर्ष, एक की उम्र 20 वर्ष, एक की उम्र 26 वर्ष और एक की उम्र 50 वर्ष है. ओमान से लौटे जिस परिवार के दो पुरुष सदस्यों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, उनमें से एक की उम्र 10 वर्ष और दूसरे की उम्र 30 वर्ष है. सीवान में एक अन्य नया पॉजिटिव संक्रमित हुआ है, जो दुबई से लौटा है. इसकी उम्र 36 वर्ष है. इसके अलावा गुरुवा को बेगूसराय के दो पॉजिटिव संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इनमें एक की उम्र 15 वर्ष और दूसरे की 18 वर्ष है.

मोदी ने धर्म गुरुओं से की अपील, कहा- ....का सम्मान सबसे बड़ा ईमान

लॉकडाउन के 15 दिन बीतने के बाद कोरोना के नये मरीजों की संख्या में वृद्धि से जाहिर है कि सामाजिक दूरी बरतने के निर्देश का पालन करने में कई स्तरों पर चूक हो रही है. ऐसे में सरकार ने कुछ इलाकों को हॉट स्पॉट घोषित कर जिले की सीमाएं सील करने और लॉकडाउन के पालन में सख्ती का आदेश दिया है. धर्म गुरुओं को भी अपील करनी चाहिए कि अभी सफाई रखना, सामाजिक दूरी बनाना, डॉक्टरों की राय मानना और स्वास्थ्यकर्मियों का सम्मान करना ही सबसे बड़ा ईमान है.

आठ वर्षीया बच्ची के साथ नाबालिग ने किया दुष्कर्म, आरोपित फरार

सीवान में वार्ड- 11 को किया गया सैनिटाइज्ड

कोरोना वायरस को लेकर सीवान नगर परिषद के वार्ड नंबर 11 में डोर-टू-डोर सैनिटाइज्ड वार्ड पार्षद के नेतृत्व में कराया गया. इनमें अग्रवाल टोली, पटवा टोली, महाकाली नगर, नया किला मुहल्ला, मौलेश्वरी चौक, लहेरा टोली एवं चिक टोली में प्रत्येक घर के दरवाजे खिड़की पर सैनिटाइज का छिड़काव किया गया.

सीवान से गोपालगंज आनेवाली सभी सड़कें हुईं सील

Coronavirus Lockdown Bihar : सीवान  और बेगूसराय के हॉट स्पॉट क्षेत्र समेत बिहार में बीएमपी-सैफ की 10 कंपनियां तैनात
Coronavirus lockdown bihar : सीवान और बेगूसराय के हॉट स्पॉट क्षेत्र समेत बिहार में बीएमपी-सैफ की 10 कंपनियां तैनात 2

बिहार के सीवान में एक साथ नौ कोरोना मरीजों के मिलने के बाद गोपालगंज की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. जिलाधिकारी अरशद अजीज ने गुरुवार की शाम को सीमाओं को सील करने की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सीवान से होकर गोपालगंज आनेवाले सभी मार्ग सहित सीवान-गोपालगंज एनएच 531 को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. अब लोग पैदल भी नहीं आ सकेंगे.

बिहार में एक दिन में मिले सर्वाधिक 12 नये कोरोना पॉजिटिव

पटना : बिहार में एक दिन में सर्वाधिक 12 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. सूबे में 12 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 51 हो गयी है. सभी नये 12 पॉजिटिव सैंपल आरएमआरआइ में जांच किये गये थे. इसके साथ ही सीवान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 20 हो गयी है. बिहार में यह जिला मिनी 'वुहान' जैसा बन गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें