39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Cyclone Amphan, Weather Updates : महातूफान पहुंचा और करीब,130 KM/H से चलेगी हवा, घर मे रहने की चेतावनी

Cyclone Amphan, Weather News Bihar, Jharkhand, Delhi, Uttar Pradesh, Odisha, West bengal: चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan) ने सुपर साइक्लोन (cyclone) का रूप धारण कर लिया है. वेदर वेबसाइट skymetweather ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि पिछले 20 साल में बंगाल की खाड़ी में इतना भीषण चक्रवाती तूफान नहीं आया है. अनुमान है कि अम्फान तूफान भारत के तटवर्ती इलाकों से 275 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से टकराएगा. इस तूफान से कई राज्यों को खतरा है. खबर है कि 20 मई की दोपहर या शाम को बंगाल के सुंदरवन इलाके के पास लैंडफॉल करने के आसार हैं. झारखंड के भी कई इलाकों को चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट किया गया है. पीएम मोदी ने खुद रेस्क्यू और अलर्ट सिस्टम की तैयारी की है. तीनों सेनाओं सहित एनडीआरएफ की टीमों को चौकन्ना रखा गया ह. यहां चल रहीं तेज हवाओं ने जगन्नाथ पुरी मंदिर के शीर्ष पर लगे ध्वज को उड़ा दिया है. आइए जानते हैं इस साइक्लोन के अलावा देशभर के अन्य राज्यों और बड़े शहरों में मौसम का क्या हाल है...

लाइव अपडेट

वज्रपात से पूर्णिया में 5 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने जताई संवेदना

वज्रपात से पूर्णिया में 5 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है.मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री ने तत्काल मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये हैं

मौसम विभाग का अलर्ट

भीषण चक्रवाती तूफान "अम्पन" को देखते हुए कोलकाता के लिए मौसम विभाग ने विशेष तौर पर अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उप निदेशक एस बनर्जी ने मीडिया से बात की. उन्होंने बताया कि बुधवार को जब चक्रवात दीघा और दक्षिण 24 परगना के समुद्र तट से टकराएगा तब राजधानी कोलकाता में 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. यह रफ्तार काफी घातक है. इससे मकानों की टीन की छत उड़ सकती है. बिजली और टेलीफोन के लैंप पोस्ट उखड़ या टूट सकते हैं. पेड़ों की ऊंची और मोटी डालियां टूट कर गिर सकती हैं. इसलिए लोगों को सावधानी बरतते हुए घरों में ही रहना चाहिए और घरों के दरवाजे खिड़कियां पूरी तरह से बंद होनी चाहिए.

मध्य प्रदेश के जबलपुर का मौसम

मध्य प्रदेश के जबलपुर में आकाश में काले बादल छाए हुए हैं.आज देर रात तक यहां हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.मौसम विभाग के अनुसार यहां कल मौसम का मिजाज बदल सकता है.कल यहां कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. आज का न्यूनतम तापमाप 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया है.

झारखंड के उत्तरी पूर्वी जिले में तूफान का असर

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि झारखंड के उत्तरी पूर्वी जिले साहेबगंज,गोड्डा पाकुड़ दुमका और जामताड़ा में भी अम्फान तूफान का असर देखा जाएगा.

सुपर साइक्लोन में तब्दील हो सकता है अम्फान तूफान

मौसम विभाग के अनुसार अम्फान तूफान सुपर साइक्लोन में तब्दील हो सकता है. यह अंदेशा मौसम विभाग झारखंड के निदेशक ने लगाया है. निदेशक के मुताबिक तूफान उत्तर दिशा की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहा है. चक्रवात पश्चिम बंगाल से 225 किलोमीटर प्रति घंटे की इंटेसिटी से आगे बढ़ रहा है.

झारखंड मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर अब झारखंड मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान अभी पश्चिम बंगाल के दीघा से 630 किलोमीटर दक्षिण में है और आशंका जताई जा रही है यह सुपर साइक्लोन में तब्दील हो सकता है.

हरियाणा के चंडीगढ़ का मौसम

हरियाणा के चंडीगढ़ में मौसम अभी सामान्य है . मौसम विभाग के अनुसार,यहां देर शाम या रात में आकाश में हल्के बादल छाए रहेंगे.यहां का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया है.

छत्तीसगढ़ के रायपुर का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ के रायपुर में मौसम अभी सामान्य है .हालांकि यहां आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.यहां का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया है.

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में मौसम अभी सामान्य है लेकिन देर शाम या रात में यहां आकाश में हल्के बादल होने की संभावना जताई गई है.यहां का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया है.

राजस्थान के 4  जिलों का मौसम

राजस्थान के अजमेर,भिलवाडा,बांसवाडा और चुरू में मौसम साफ है.मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों में भी यहां मौसम सामान्य रहने के संकेत हैं.

झारखंड के जमशेदपुर का मौसम

झारखंड के जमशेदपुर में मौसम का मिजाज बदलता दिख रहा है. आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं.मौसम विभाग ने यहां के कुछ भागों में हल्की बारिश के साथ बिजली कड़कने की भी संभावना जताई है.यहां का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है.

बिहार के सुपौल जिला का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के सुपौल जिला में आकाश में बादल छाए हुए हैं. हालांकि यहां आज बारिश की संभावना नहीं है लेकिन कल यहां हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही हैृ.वहीं बिजली कड़कने के भी आसार हैं.आज यहां का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया है.

बिहार के पूर्णिया जिला का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के पूर्णिया जिला में आकाश में बादल छाए हुए हैं.यहां थोड़ी देर में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही हैृ.वहीं बिजली कड़कने के भी आसार हैं.यहां का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है.

झारखंड के कोडरमा और गिरीडीह जिले का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के कोडरमा और गिरीडीह जिले के कुछ भागों में अगले दो से तीन घंटों में हल्के से मध्यम दर्जे के मेघ-गर्जन के साथ वर्षा होने की संभावना है.इन जिलों के कुछ भागों में तेज हवा के साथ वज्रपात होने की संभावना है.

ओडिशा के भुवनेश्वर जिला का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा के भुवनेश्वर जिला में मौसम का मिजाज बदलता दिख रहा है. आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं.मौसम विभाग ने यहां के कुछ भागों में हलकी बारिश के साथ बिजली कड़कने की भी संभावना जताई है.यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी 

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 6 घंटों के दौरान इस अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान के कमजोर होने की संभावना है. 20मई की दोपहर/शाम के दौरान चक्रवात उत्तर-उत्तरपूर्व को पार कर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर जाते हुए प.बं.-बांग्लादेश के तटों दीघा और हातिया द्वीप समूहों के बीच सुंदरबन को पार कर सकता है.

पश्चिम बंगाल की ओर तेजी से बढ़ रहा है 'अम्फन'

भयंकर चक्रवाती तूफान 'अम्फन' तेज गति से पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक गणेश कुमार दास ने मंगलवार को बताया कि रात 2:30 बजे के करीब यह पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर के दीघा समुद्र तट से 840 किलोमीटर दूरी पर पहुंच गया है, जबकि ओडिशा के पारादीप समुद्र तट से महज 720 किलोमीटर दूर है. यह चक्रवात तेज गति से पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और उड़ीसा के समुद्र तट की ओर बढ़ता जा रहा है. 20 मई की शाम को यह दीघा समुद्र तट से टकरा सकता है उस समय इसकी गति 165 से 175 किलोमीटर से लेकर 195 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है.इससे जानमाल की भारी क्षति होने की आशंका है.

ओडिशा और प.बंगाल के तटीय इलाकों में NDRF तैनात

ओडिशा और प.बं. के तटीय इलाकों में आ रहे तीव्र चक्रवात अम्फान से लोगों के बचाव के लिए NDRF की टीमें तैनात कर दी गई हैं. इन क्षेत्रों में NDRF की टीमों द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियानों के तहत स्थानीय लोगों को चक्रवात और कोरोना के बारे में जागरुक किया जा रहा है.

अम्फन पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की बैठक 

चक्रवती तूफान अम्फन के लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज दोपहर 12बजे राष्ट्रीय संकट निगरानी समिति (NCMC) की बैठक करेंगे. NDRF के तैयार होने के साथ-साथ रक्षा बलों, बिजली और दूरसंचार विभागों को भी इमरजेंसी प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं.

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह

ओडिशा में चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनजर मछुआरों को गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है. चक्रवात ओड़िशा के पारादीप से लगभग 1,100 किलोमीटर दूर दक्षिण में केंद्रित है. राज्य के उत्तरी तटीय जिलों जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर में इसका प्रभाव पड़ सकता है.

बिहार के भागलपुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक और बस की टक्कर में 9 मजदूरों की मौत, कई घायल

1999 के बाद दूसरा प्रचंड चक्रवातीय तूफान

बता दें कि तबाही के मद्देनजर ओड़िशा के तटीय इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है. राज्य के जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिले में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. तेज हवाओं के कारण बिजली व संचार के खंभे उखड़ सकते हैं. तैयार फसलों, खेतों-बगीचों को बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है. चिंता बढ़ी : 1999 के बाद दूसरा प्रचंड चक्रवातीय तूफान एनडीआरएफ ने कहा कि अम्फान' 1999 के बाद भारत में आने वाला यह दूसरा प्रचंड चक्रवातीय तूफान होगा.

बिहार पर भी चक्रवाती तूफान अम्फन का असर

चक्रवात ‘अम्फान' सोमवार को महाचक्रवात में बदल गया है. बंगाल की खाड़ी में उठे इस चक्रवात के विकराल रूप के साथ ओड़िशा तट से टकराने का अनुमान है. इससे पश्चिम बंगाल व ओड़िशा के तटीय इलाकों में मंगलवार और बुधवार को भारी तबाही मच सकती है. बिहार में 20,21 और 22 मई को अम्फान का असर पड़ेगा. इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश और कहीं-कहीं ठनका गिरने का पूर्वानुमान है. आइएमडी पटना के मुताबिक सीधे तौर पर बिहार इस तूफान की चपेट में नहीं आयेगा. हालांकि उसका अच्छा-खासा असर जरूर पड़ेगा.

बिहार पर भी चक्रवाती तूफान अम्फन का असर, तेज हवा के साथ बारिश का पूर्वानुमान, अहम हैं अगले 72 घंटे

नडीआरएफ की 53 टीमें तैनात

प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' के 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है और इस गंभीर घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि/क्षति रोकने के लक्ष्य से बल की 53 टीमें तैनात की हैं. पश्चिम बंगाल में 19 टीमें तैनात हैं जबकि चार स्टैंडबाई पर हैं, वहीं ओडिशा में 13 टीमें तैनात हैं और 17 स्टैंडबाई पर हैं.

महाचक्रवात में बदला अम्फान

चक्रवात ‘अम्फान' सोमवार को महाचक्रवात में बदल गया है. बंगाल की खाड़ी में उठे इस चक्रवात के विकराल रूप के साथ ओड़िशा तट से टकराने का अनुमान है. इससे पश्चिम बंगाल व ओड़िशा के तटीय इलाकों में मंगलवार और बुधवार को भारी तबाही मच सकती है. इस दौरान 195 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इसके कारण बिहार व झारखंड में भी मौसम में बदलाव हो सकता है. यहां भी बारिश की आशंका है. त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर को भी अलर्ट पर रखा गया है.

चक्रवाती तूफान अम्फान का ओडिशा में दिखने लगा असर

चक्रवाती तूफान अम्फान ने सुपर साइक्लोन का रूप धारण कर लिया है. बंगाल की खाड़ी में आए इस तूफान से कई राज्यों को खतरा है. तटीय इलाकों में तो खास तौर से हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. जगन्नाथ पुरी में इसका असर सोमवार से ही दिखने शुरू हो गया. साथ ही चल रहीं तेज हवाएं जगन्नाथ मंदिर के शीर्ष पर लगे ध्वज को उड़ा ले गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें