32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Tokyo Olympics : भारत के खाते में 5वां पदक, हॉकी में कांस्य, रेसलिंग में रवि दहिया ने जीता सिल्वर मेडल

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) का 13वां दिन भारत के लिए शानदार रहा. भारतीय पुरुष हॉकी टीम (India mens hockey team) ने इतिहास रचते हुए 41 साल बाद कांस्य पदक पर कब्जा किया, तो पहलवान रवि कुमार दहिया ने रजत पदक अपने नाम किया. इसके साथ ही ओलंपिक में भारत के खाते में 5वां पदक आ चुका है.

लाइव अपडेट

रेसलिंग में दीपक पूनिया ने किया निराश, कांस्य के लिए हुए मुकाबले में हारे

रेसलिंग 86 किलो वर्ग में दीपक पूनिया कांस्य पदक से चूक गये. मुकाबला में सन मारिनो के पहलवान ने 4-2 से हराया.

रेसलिंग में रवि दहिया को रजत से करना पड़ा संतोष, फाइनल में ROC के पहलवान से हारे

रेसलिंग में भारतीय पहलवान रवि दहिया ने भारत के लिए रजत पदक जीता. फाइनल मुकाबले में रवि को आरओसी के पहलवान ने 7-4 से हराया. रवि के रजत से भारत के खाते में 5वां पदक आ चुका है. पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में रूसी ओलंपिक समिति के जावुर युवुगेव ने हराया.

रवि दहिया का गोल्ड मेडल बाउट शुरू, सामने हैं ROC के उगएव जाउर

भारतीय पहलवान रवि दहिया फाइनल में गोल्ड पर कब्जा जीतने के लिए मैदान पर उतर चुके हैं. फाइनल में रवि के साथ आरओसी के रेसलर उगएव जाउर हैं.

जीत के बाद बोले हरमनप्रीत कौर - जीत का जुनून लेकर मैदान पर उतरे थे

कांस्य पदक जीतने के बाद हरमनप्रीत कौर ने कहा, दो गोल से पिछड़ने के बाद भी हमने हार नहीं मानी थी और एक दूसरे से यही कह रहे थे कि यही हमारे पास कुछ कर गुजरने का आखिरी मौका है, बाद में पूरी जिंदगी पछताना नहीं है. उन्होंने कहा, हमारे लिये वह बहुत जज्बाती पल था. इतने सालों की मेहनत रंग लाई. हम सेमीफाइनल हारने के बाद जीत का जुनून लेकर ही उतरे थे.

एथलेटिक्स इवेंट जारी

एथलेटिक्स में पुरुषों की 20 किमी रेस वॉक जारी है. भारत की ओर से तीन खिलाड़ी केटी इरफान, संदीप कुमार और राहुल इसमें शिरकत कर रहे हैं.

हॉकी टीम के खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ देगी पंजाब सरकार 

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी पर जीत दर्ज कर दी है. इसके साथ ही भारत ने ब्रांज पर कब्जा जमा लिया है. पंजाब सरकार ने राज्य के भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है.

विनेश फोगाट हारी 

वर्ल्ड नंबर 1 रेसलर विनेश फोगाट क्वार्टर फाइनल मुकाबला हार गयी हैं. विनेश को बेलारुस की पहलवान ने 9-3 से मात दी.

भारत ने रचा इतिहास

भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. भारत ने जर्मनी को 5-4 से हरा कर कांस्य पदक पर कब्जा किया है. इसके साथ ही भारत ने ओलंपिक में 41 साल बाद कोई मेडल जीता है.

विनेश फोगाट की जीत के साथ शुरुआत

विनेश फोगाट ने टोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान की शुरुआत जीत से की है. उन्होंने स्वीडन की की पहलवान को 7-1 से हरा दिया है. इस जीत के साथ विनेश क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं.

इतिहास रचने की ओल भारतीय टीम 

भारत की पुरुष हॉकी टीम जीत की ओर है. तीसरे क्वार्टर के बाद उसने जर्मनी पर 5-3 की बढ़त बनाई हुई है. टीम इंडिया अगर ये मुकाबला जीत जाती है तो वह 41 साल बाद मेडल जीतेगी.

भारत ने दागा तीसरा गोल

टीम इंडिया ने इस मैच में तीसरा गोल दागा है. भारत का ये गोल दूसरे क्वार्टर में आया है. इस गोल के साथ इंडिया ने जर्मनी की बराबरी कर ली है. स्कोर 3-3 हो गया है.

जर्मनी ने किया बैक टू बैक दो गोल

जर्मनी ने बैक टू बैक दो गोल दाग दिया है और मैच पर 3-1 से बढ़त बना ली है. जर्मनी ने मात्र चार मिनट के अंतर में दो गोल दाग कर मैच में बड़ी बढत बना ली है.

भारत ने दागा पहला गोल

टीम इंडिया ने इस मैच में पहला गोल दागा है. सिमरनजीत ने 17वें मिनट में ये गोल किया. भारत का ये गोल दूसरे क्वार्टर में आया है. इस गोल के साथ इंडिया ने जर्मनी की बराबरी कर ली है. स्कोर 1-1 हो गया है.

पहला क्वार्टर खत्म 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम और जर्मनी के बीच कांस्य पदक का मुकाबला जारी है. पहले क्वार्टर के बाद जर्मनी 1-0 से आगे है.

जर्मनी ने दागा पहला गोल 

कांस्य पदक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुकाबला जर्मनी (India vs Germany) से जारी है. जर्मनी ने पहले ही मिनट में गोल कर दिया है. फिलहाल जर्मनी ने 1-0 से मैच में आगे है.

ऐसा रहा है भारतीय टीम का सफर

भारत चार जीत और एक हार के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था. फिर क्वार्टर फाइनल में भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. वही सेमीफाइनल में बेल्जियम से 5-2 से हार मिली थी.

थोड़ी देर में शुरु होगा मुकाबला 

  • आज पुरुष हॉकी टीम कांस्य पदक के लिए जर्मनी को देगी चुनौती

कुछ ही देर में कांस्य पदक के मुकाबले में भारतीय पुरुष हॉकी टीम जर्मनी (India vs Germany) के खिलाफ मैच खेलने उतरेगी. सुबह सात बजे से होनेवाले मुकाबले को जीतने में भारत सफल रहा, तो 41 वर्ष बाद हॉकी में पहला पदक होगा. दोपहर को खिताबी मुकाबला बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा. भारतीय पुरुष हॉकी टीम 41 साल बाद पदक जीतने के इरादे से आज मैदान पर उतरेगी.

भारत के आज के मुकाबले 

  • एथलेटिक्स : केटी इरफान, राहुल रोहिल्ला और संदीप कुमार, पुरुष 20 किमी पैदल चाल, दोपहर बाद एक बजे से

  • गोल्फ : अदिति अशोक और दीक्षा डागर महिलाओं के व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले, सुबह चार बजे से

  • हॉकी : भारत बनाम जर्मनी पुरुष कांस्य पदक मैच, सुबह सात बजे से

  • कुश्ती : विनेश फोगाट बनाम सोफिया मैगडेलेना मैटसन (स्वीडन) महिलाओं के फ्रीस्टाइल 53 किग्रा में सुबह आठ बजे. अंशु मलिक बनाम वालेरिया कोबलोवा (रूस ओलंपिक समिति) महिलाओं के फ्रीस्टाइल 57 किग्रा के रेपाशॉज राउंड में, सुबह सात बजकर 30 मिनट के बाद. रवि दहिया और जावुर युगुऐव (रूस ओलिंपिक समिति) पुरुषों के फ्रीस्टाइल 57 किग्रा फाइनल में, दोपहर बाद दो बजकर 45 मिनट के बाद. दीपक पूनिया पुरुषों के फ्रीस्टाइल कांस्य पदक मैच में, दोपहर बाद दो बजकर 45 मिनट के बाद

रवि दहिया फाइनल में 

ओलिंपिक में बुधवार का दिन भारतीय पहलवानों के नाम रहा. इनमें से रवि दहिया ने फाइनल में पहुंच कर भारत का चौथा मेडल पक्का कर दिया है. 57 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में उन्होंने कजाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को पटखनी देकर फाइनल का टिकट कटाया. गुरुवार को गोल्ड के लिए चुनौती पेश करेंगे. उनका मुकाबला मौजूदा विश्व चैंपियन रूस के जावुर युगुएव से होगा. वह अगर हार भी गये थे, तो रजत पदक पक्का है.

महिला टीम को कल मिली थी हार 

भारतीय महिला टीम बुधवार को दुनिया की दूसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना से सेमीफाइनल में 2-1 से हार गयी. हालांकि भारतीय टीम ने कड़ी चुनौती दी. भारत के पास अब भी कांस्य पदक जीतने का मौका है, जिसके लिए शुक्रवार को उसका सामना तीसरे व चौथे स्थान के मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन से होगा. भारत के लिए गुरजीत कौर ने दूसरे मिनट में गोल किया, लेकिन अर्जेंटीना के लिए कप्तान मारिया बारियोनुएवा ने 18वें और 36वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें