33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर गंभीर हैं भारत और चीन: संराष्ट्र

वाशिंगटन: न्यूयार्क में इस सप्ताह होने वाली जलवायु परिवर्तन की बैठक में भारत और चीन शामिल नहीं हो रहे हैं लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने इसे गंभीर मुद्दा नहीं माना है और कहा है कि दोनों ही देश जलवायु परिवर्तन पर समझौते को लेकर काफी गंभीर हैं. जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष दूत […]

वाशिंगटन: न्यूयार्क में इस सप्ताह होने वाली जलवायु परिवर्तन की बैठक में भारत और चीन शामिल नहीं हो रहे हैं लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने इसे गंभीर मुद्दा नहीं माना है और कहा है कि दोनों ही देश जलवायु परिवर्तन पर समझौते को लेकर काफी गंभीर हैं.
जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष दूत मैरी राबिन्सन ने कहा कि चीन का मानना है कि एक बेहद वरिष्ठ प्रतिनिधि बैठक में आ रहे हैं. उप प्रधानमंत्री जो चीनी प्रशासन में तीसरे स्थान पर हैं और जलवायु तथा विकास संबंधी मुद्दों पर उनकी राय अहम है. इसलिए वे इसे बेहद वरिष्ठ मानते हैं.
पीबीएस न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में राबिन्सन ने और नरेन्द्र मोदी के बारे में कहा कि वे महासभा में आ रहे हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि मोदी बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में जलवायु परिवर्तान के बारे में बात करेंगे.
संराष्ट्र की शीर्ष अधिकारी ने कहा कि दोनों पक्षों (भारत और चीन) की ओर से संदेश मिल चुका है कि हम एक जलवायु समझौता चाहते हैं. हम इसके बारे में बेहद गंभीर हैं. इसलिए मैं इसे इस मामले में नकारात्मक के रुप में नहीं लेती. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत विश्व के शीर्ष नेता न्यूयार्क में मंगलवार को एक दिवसीय जलावायु परिवर्तन शिखर बैठक में भाग लेंगे.
भारतीय और चीनी नेता इस बैठक में उपस्थित नहीं रहेंगे जिसे लेकर कई आलोचकों ने कहा है कि यह दर्शाता है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के समाधान के बारे में ये देश गंभीर नहीं हैं. भारत और चीन,दोनों ने इन आलोचनाओं से इंकार किया है. संयुक्त राष्ट्र भी ऐसा ही मानता है.
राबिन्सन ने कहा कि मैं इस मामले में इसे नकारात्मक रुप से नहीं देख रही हूं. जितनी अधिक संख्या में विभिन्न नेता यहां आ रहे हैं और सडकों पर उतर कर लोगों ने अपने नेताओं को सक्रिय करने के लिए जो कुछ किया है, हम उससे काफी प्रभावित हुए हैं. मुझे लगता है कि महासचिव ने इस जलवायु शिखर बैठक का आयोजन कराकर एकदम सही काम किया है.
इस सप्ताह नेताओं की शिखर बैठक के बाद मंत्रियों और उनके अधिकारियों के बीच सिलसिलेवार बैठकों का दौर शुरु होगा जिसका समापन अगले दिसंबर में पेरिस में एक सम्मेलन के जरिए होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें