28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आठ फुट ऊंचे स्टेज से रावणवध

कल शाम 5.30 बजे गांधी मैदान में होगा रावणदहन पटना : इस बार दर्शकों के लिए रावणवध का नजारा खास होगा. भगवान श्रीराम और उनकी सेना इस बार आठ फुट ऊंचे रिवॉल्विंग स्टेज पर चढ़ कर रावण का वध करेंगे. 60 फुट ऊंचा रावण, 55 फुट ऊंचा कुंभकरण और 50 फुट ऊंचा मेघनाथ का पुतला […]

कल शाम 5.30 बजे गांधी मैदान में होगा रावणदहन
पटना : इस बार दर्शकों के लिए रावणवध का नजारा खास होगा. भगवान श्रीराम और उनकी सेना इस बार आठ फुट ऊंचे रिवॉल्विंग स्टेज पर चढ़ कर रावण का वध करेंगे. 60 फुट ऊंचा रावण, 55 फुट ऊंचा कुंभकरण और 50 फुट ऊंचा मेघनाथ का पुतला करीब 40 मिनट तक धू-धू कर जलेगा. आतिशबाजी का नजारा आकर्षक होगा. कमेटी के अध्यक्ष वीके लुथरा ने बताया कि इस बार रावण का वध तीन अक्तूबर की शाम 5.30 बजे किया जायेगा. इसके लिए राज्यपाल डॉ डीवाइ पाटील और मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी आमंत्रित किया गया है.
शहर में नहीं निकलेगी झांकी : शहर में अव्यवस्थित ट्रैफिक व्यवस्था को देखते हुए शहर में झांकी नहीं निकाल कर गांधी मैदान में ही अलग-अलग झांकियां निकाली जायेंगी. एक रथ पर भगवान राम, लक्ष्मण, हनुमान व दूसरे में विभीषण, जामवंत, निषाद राज व अन्य स्वरूपों की झांकी निकलेगी.
वाटरप्रूफ होगा रावण : पिछले साल की बारिश के अनुभव को ध्यान में रखते हुए इस बार रावण को वाटर प्रूफ बनाया गया है. रावण की मोटाई-चौड़ाई ऐसी बनायी गयी है, जिससे वह बारिश में भी देर तक आसानी से खड़ा रह सकेगा. वहीं रावण बनाने में सिलिकन कपड़े का प्रयोग किया गया है. इससे पानी में इसका कोई खास असर नहीं होगा. 250-250 बम डाले जायेंगे. इससे वह आसानी से जल सकेगा. इस बार कुल 10 लाख की लागत से लंका दहन मनाया जायेगा.
अलग से महिला दीर्घा : महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए अलग से महिला दीर्घा बनाया जा रहा है. इसका प्रवेश द्वार एग्जिबिशन रोड की तरह होगा. इसमें महिलाएं बिना पास के रावण वध कार्यक्रम को आराम से कारपेट पर बैठ कर देख सकेंगी.
भरत मिलाप पांच को :भरत मिलाप कार्यक्रम पांच अक्तूबर को कालिदास रंगालय में शाम 6.00 बजे बिहार आर्ट थियेटर के कलाकारों द्वारा किया जायेगा. इसमें रामायण के भातृ प्रेम की जीवंत प्रस्तुति दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें