32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुलासा! रमजान में दंगा भड़काना चाहता था ISIS

हैदराबाद: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को हैदराबाद में इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल का भंडाफोड़ करके बड़ी सफलता पायी है. कल एनआईए ने छापे मारकर 11 युवाओं को हिरासत में लिया जिनपर आरोप है कि ये युवा शक्तिशाली बम धमाकों से शहर के वीवीआईपी और भीड़भाड़ वाले इलाकों को निशाना बनाना चाहते थे. लेकिन, […]

हैदराबाद: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को हैदराबाद में इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल का भंडाफोड़ करके बड़ी सफलता पायी है. कल एनआईए ने छापे मारकर 11 युवाओं को हिरासत में लिया जिनपर आरोप है कि ये युवा शक्तिशाली बम धमाकों से शहर के वीवीआईपी और भीड़भाड़ वाले इलाकों को निशाना बनाना चाहते थे. लेकिन, इस बीच जांच एजेंसी के हाथ एक और जानकारी लगी है, जिसने चौंका कर रख दिया है.

जानकारी के मुताबिक ये लोग चारमीनार के पास स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर में बीफ रखकर शहर में दंगा भड़काना चाहते थे. एनआईए के मुताबिक आईएस का यह मॉड्यूल रमजान के पवित्र महीने में मंदिरों में मांस रखकर शहर का सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ना चाहता था.

हिरासत में लिए गए संदिग्धों को आज सुबह एनआईए दफ्तर लाया गया जिन्हें विशेष अदालत में पेश किया जाएगा.

एक अधिकारी ने बताया कि गोमांस को लेकर टेलिफोन पर हुई बातचीत के बाद एनआईए ने एक्शन लेने का निर्णय लिया. हमारा अनुमान है कि आईएस से प्रेरित ये युवा, जो सीरिया में बैठे हैंडलर से संपर्क में थे, वीवीआईपी और मॉल्स, शॉपिंग सेंटर्स, चारमीनार के आसपास के इलाकों को निशाना बनाने की सोच रहे थे. इसके साथ ही ये करीब के मंदिरों में बीफ प्लांट करना चाहते थे. इसमें भाग्यलक्ष्मी मंदिर भी एक संभावित निशाना हो सकता था.

एनआईए ने जिन लोगों को हिरासत में लिया है उनमें एक आईटी पेशेवर और कुछ स्नातक तक की पढाई कर चुके युवा हैं. एनआईए और हैदराबाद पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी के अधिकारियों को उनके पास से 15 लाख रुपये नगद के साथ हथियार, कारतूस, यूरिया, तेजाब, कुछ रसायन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य आपत्तिजनक सामग्री मिली है. उन्होंने कहा कि ये युवक आईएस के अपने आकाओं के कहने पर काम कर रहे थे.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘एनआईए ने कुछ संदिग्ध आतंकी गतिविधियों को लेकर छापेमारी की, जिन्हें शहर में अंजाम देने की साजिश थी. एक आईटी पेशेवर समेत 11 युवकों को हिरासत में लिया गया है और उनके पास से 15 लाख रुपये नगद और कुछ विस्फोटक सामग्री जब्त की गयी है.’ अधिकारी के मुताबिक हैदराबाद के रहने वाले कुछ युवकों और उनके साथियों द्वारा आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए हथियार तथा विस्फोटक सामग्री एकत्रित करके भारत के खिलाफ आपराधिक साजिश रचे जाने की विश्वसनीय जानकारी के आधार पर बुधवार तडके से कम से कम 10 जगहों पर तलाशी ली गयी जिसमें हैदराबाद पुलिस की मदद ली गयी.

इस बीच इन छापों ने भाजपा को तेलंगाना सरकार पर हमला बोलने का मौका दे दिया है. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता कृष्णा सागर राव ने एक बयान में कहा, ‘‘एनआईए ने हैदराबाद में आईएसआईएस के एक मॉड्यूल का पर्दाफाश किया और छापे अब भी मारे जा रहे हैं. भाजपा तेलंगाना की राज्य सरकार से हैदराबाद और पुराने शहर को आतंकवादियों की सुरक्षित पनाहगाह बनने से रोक पाने में आपराधिक लापरवाही पर सवाल खडा करती है.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें