28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे के नये टाइम-टेबल में 36 जोड़ी नयी ट्रेन, 350 की बढ़ी स्पीड, पढ़ें

नयी दिल्ली : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अगले एक साल में देश में 36 जोड़ी नई ट्रेन चलाने की तैयारी में हैं. इसके लिये भारतीय रेलवे ने कमर कस ली है. इन ट्रेनों में हमसफर, तेजस और उदय ट्रेनों को शामिल किया गया है. आज रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे की नयी समय […]

नयी दिल्ली : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अगले एक साल में देश में 36 जोड़ी नई ट्रेन चलाने की तैयारी में हैं. इसके लिये भारतीय रेलवे ने कमर कस ली है. इन ट्रेनों में हमसफर, तेजस और उदय ट्रेनों को शामिल किया गया है. आज रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे की नयी समय सारणी जारी करते हुए कहा कि इस टाइम टेबल के मुताबिक रेलवे 250 ऑपरेशनल हॉल्ट को व्यवसायिक ठहराव देने का भी फैसला कर लिया है. रेलवे के मुताबिक हालांकि अभी नयी ट्रेनों के शुरू होने की तिथि का एलान करना बाकी है.

नयी समय सारणी होगी लागू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे के सूत्रों की माने तो आगामी एक अक्तूबर से लागू होने वाले इस समय सारणी की महत्वपूर्ण बात यह है कि इस साल रेलवे मिशन रफ्तार के तहत तीन सौ पचास से अधिक ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर यात्रा में लगने वाले समय को कम करने का फैसला किया है. इन ट्रेनों में 75 ट्रेनें ऐसी हैं जिनकी स्पीड को बढ़ाकर सुपरफॉस्ट श्रेणी में शामिल किया गया है. इस समय सारणी में रेल बजट में घोषित की गयी हमसफर, उदय और तेजस जैसी ट्रेनों के रूट की घोषणा की गयी है. रेलवे द्वारा मुहैया करायी गयी जानकारी के मुताबिक जिन 10 हमसफर ट्रेनों को अगले एक साल में चलाया जायेगा उनमें गोरखपुर से आनंद बिहार वाया लखनऊ, दुर्ग से निजामुद्दीन वाया झांसी, बांद्रा से पटना, सियालदह से जम्मूतवी, वाया लखनऊ व वाराणसी के साथ श्रीगंगा नगर से तिरुचुरल्लापल्ली वाया अहमदाबाद शामिल है.

ट्रेनों के रूट तय

जानकारी के मुताबिक पूरी तरह स्लीपर श्रेणी वाले ट्रेन उदय के रूट दरभंगा से जालंधर वाया गोरखपुर, टाटा नगर से लोक नायक टर्मिनस, विलासपुर से फिरोजपुर, बांद्रा से गोरखपुर शामिल है. वहीं दूसरी ओर तीन तेजस ट्रेनों के जो रूट हैं उनके मुताबिक दिल्ली और चंडीगढ़, लखनऊ और आनंद बिहार और मुंबई सीएटी से मडगांव के बीच चलायी जायेगी. दूसरी ओर उदय ट्रेनों के भी तीन रूट तय किये गये हैं.

तारीख होगी तय

भारतीय रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इन ट्रेनों के चलने की तारीख इसलिये अभी तय नहीं की गयी है, क्योंकि इन ट्रेनों के नये कोच अभी तैयार हो रहे हैं. इन ट्रेनों के टाइम टेबल को शामिल कर लिया गया है. वहीं दूसरी ओर रेलवे का कहना है कि ट्रेनों के 240 ठहराव को चिन्हित कर लिया गया है. पहले इन ट्रेनों के ठहराव ऑपरेशनल होते थे और उनपर स्टेशनों पर यात्री सवार नहीं हो पाते थे. अब इन ट्रेनों को वाणिज्यिक रूप से ठहराव सुनिश्चित किया गया है.

महिलाओं को आरक्षण

जानकारी के मुताबिक सुरेश प्रभु ने रेलवे स्टेशनों पर दिये जाने वाले कैटरिंग स्टॉल्स में महिलाओं के आरक्षण की व्यवस्था करने की बात कही है. इस ऐलान के बाद स्टेशनों पर मौजूद आठ हजार खाने पीने की दुकानों में से 33 प्रतिशत महिलाओं को दुकानें दी जायेगीं. रेल मंत्री के मुताबिक इससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति समृद्ध होगी और वे स्वालंबी बनेंगी. इस बार के रेल बजट में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का प्रस्ताव था. सभी आरक्षित श्रेणियों में मिलेगा महिलाओं कि हिस्सा देने पर भी विचार हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें