37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हॉल्ट के लिए ट्रैक पर बैठे, रेलमार्ग 3 घंटे ठप

एडीइएन ने समिति के संयोजक से डीआरएम व सीनियर डीसीएम की बात करायी डीआरएम व सीनियर डीसीएम के आश्वासन के बाद समिति ने आंदोलन खत्म किया जहां-तहां खड़ी रही अप और डाउन मार्ग की ट्रेनें धालभूमगढ़ : धालभूमगढ़ और कोकपाड़ा स्टेशन के बीच बड़कोला में हॉल्ट निर्माण के लिए मंगलवार को बाबा भूतेश्वर पैसेंजर हॉल्ट […]

एडीइएन ने समिति के संयोजक से डीआरएम व सीनियर डीसीएम की बात करायी
डीआरएम व सीनियर डीसीएम के आश्वासन के बाद समिति ने आंदोलन खत्म किया
जहां-तहां खड़ी रही अप और डाउन मार्ग की ट्रेनें
धालभूमगढ़ : धालभूमगढ़ और कोकपाड़ा स्टेशन के बीच बड़कोला में हॉल्ट निर्माण के लिए मंगलवार को बाबा भूतेश्वर पैसेंजर हॉल्ट निर्माण संघर्ष समिति के बैनर तले ग्रामीण रेल ट्रैक पर बैठ गये. इसके कारण हावड़ा-मुंबई मार्ग पर सुबह 6:30 बजे से 9:35 बजे तक तीन घंटे रेल परिचालन ठप रहा. आंदोलन में पुरुषों के साथ भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं.
आंदोलन की सूचना पूर्व से होने के कारण आरपीएफ और पुलिस के जवान पहुंचे थे. आंदोलनकारियों का उग्र रूप देख स्थानीय सीआे ने आंदोलन का नेतृत्व कर रहे डॉ रमन महतो से खड़गपुर के डीआरएम और सीनियर डीसीएम कुलदीप कुमार से बात करायी. दोनों रेल अधिकारियों से सकारात्मक आश्वासन मिलने के बाद ग्रामीणों ने आंदोलन खत्म किया. डॉ रमन महतो ने बताया कि तीन माह में उनकी मांगें पूरी नहीं हुई, तो उग्र आंदोलन होगा.
एडीइएन पहुंचे बड़कोला, नहीं माने आंदोलनकारी. दूसरी ओर आंदोलन की सूचना पर एडीइएन वसीम अहमद समिति के सदस्यों से बात करने बड़कोला पहुंचे. समिति के संयोजक डॉ रतन महतो ने हॉल्ट निर्माण के लिए चेयरमैन, डीआरएम खड़गपुर समेत अन्य पदाधिकारियों को सौंपे गये दस्तावेज एडीइएन को सौंपा. एडीइएन ने समिति को बताया का मामला जीएम और रेलवे बोर्ड के स्तर का है. इसलिए वे हॉल्ट निर्माण के मसले पर कोई आश्वासन नहीं दे सकते हैं. डीसीएम ने समिति की मांग जीएम व रेल बोर्ड को भेजा. एडीइएन ने समिति के संयोजक की वरीय डीसीएम से बात करायी. डॉ महतो ने बताया कि वरीय डीसीएम ने समिति की मांग जीएम और रेलवे बोर्ड को भेजा है. हालांकि रेलवे से गलती हुई कि इसकी सूचना समिति को पूर्व में नहीं दी गयी. इसके कारण समिति को रेल चक्का जाम करना पड़ा. रेलवे ने हॉल्ट निर्माण की दिशा में सकारात्मक कार्रवाई की है.
इसकी सूचना रेलवे को समिति को 24 अप्रैल से पूर्व देनी चाहिए थी. आंदोलनकारियों ने नहीं मानी दंडाधिकारी की बात. दंडाधिकारी सीओ ने आंदोलनकारियों को रेल ट्रैक से हटने की अपील की, लेकिन आंदोलनकारी नहीं मानें. बाबा भूतेश्वर हाटचाली में आंदोलनकारियों और रेल पदाधिकारियों के बीच वार्ता हुई. रेल प्रशासन की ओर से एडीइएन वसीम अहमद, पीडब्ल्यूआइ संगम दास, आरपीएफ ओसी डी प्रसाद, सब इंस्पेक्टर अफसर खान, टी विश्वास, जिला प्रशासन की ओर से दंडाधिकारी सह सीओ एचसी मुंडा और बाबा भूतेश्वर हॉल्ट निर्माण संघर्ष समिति के संयोजक डॉ रतन महतो, मनोज रंजन श्यामल, चितरंजन महतो, अनिल महतो, महेंद्र नायक, मुखिया मंजूला मुर्मू, नीलमनी मुर्मू, बुद्धेश्वर नायक, उप मुखिया सीमा पंडित समेत समिति के सदस्य वार्ता में शामिल थे. महिलाएं भी आंदोलन में हुईंं शामिल. बड़कोला में हॉल्ट की मांग पर महिलाएं भी रेल रोको आंदोलन में शामिल थीं. हाथों में झंडा और समिति का बैनर लेकर महिलाएं पोल संख्या 193/19 बड़कोला फाटक के पास रेल ट्रैक पर बैठीं थीं. वहीं पुरुष पोल संख्या 195/26 के पास रेल ट्रैक पर बैठे थे.
रेल रोको आंदोलन के कारण हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पर जहां-तहां एक्सप्रेस, मेल व पैसेंजर ट्रेनें खड़ी रहीं. इसके कारण यात्रियों को भारी परेशानी हुई. इस भीषण गरमी में लंबी यात्रा कर रहे लोगों को ट्रेनें खड़ी रहने के कारण परेशानी हुई. गीतांजलि एक्सप्रेस से मुंबई से हावड़ा जा रहे यात्रियों ने बताया कि इस भीषण गरमी में यात्रा मुश्किल हो रहा है.
जितनी देर ट्रेन खड़ी रही, उतनी देर में हम हावड़ा पहुंच जाते. वहीं स्टील एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों को परेशानी हुई. कई यात्रियों ने बताया कि आंदोलन के कारण उन्हें काफी नुकसान हुआ है. सुबह 11 बजे उन्हें कोलकाता में जरूरी काम था. आंदोलन के कारण दो बजे तक कोलकाता पहुंचेंगे. वहीं कई यात्री ट्रेन से उतरकर वापस घर चले गये.
जाम शुरू होने से एक मिनट पहले निकली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस. अप पुरी-नयी दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के यात्री सौभाग्यशाली रहे कि आंदोलनकारियों के पहुंचने से एक मिनट पूर्व ट्रेन बड़कोला के पास से गुजर गयी.
अन्यथा जाम के कारण पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से यात्रियों को परेशानी होती. कुहासा के कारण आधा घंटा बाद रेल चक्का जाम शुरू हुआ. वहीं रेल ट्रैक जाम से ट्रेनें घाटशिला, गालूडीह, चाकुलिया और झाड़ग्राम में खड़ी रहीं. कई मालगाड़ियों का परिचालन भी बाधित हुआ. धालभूमगढ़ के एसएम जेटीएम मिंज ने बताया कि धालभूमगढ़ में एक मालगाड़ी खड़ी रही. वहीं रेल ट्रैक जाम से जमशेदपुर मजदूरी व पढ़ने जाने लोग लेट से पहुंचे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें