39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रजिस्टर्ड किसानों से अभी भी खरीदें धान

लोहरदगा : परिसदन भवन में संसदीय कार्य एवं खाद्य आपूर्ति विभाग के मंत्री सरयू राय की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें धान खरीद की जानकारी लेते हुए एनसीएमएल कंपनी से पूछा गया कि इस वर्ष धान खरीद का लक्ष्य कितना था और लक्ष्य प्राप्ति हुआ या नही़ं इस पर एजेंसी के लोगों ने बताया कि […]

लोहरदगा : परिसदन भवन में संसदीय कार्य एवं खाद्य आपूर्ति विभाग के मंत्री सरयू राय की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें धान खरीद की जानकारी लेते हुए एनसीएमएल कंपनी से पूछा गया कि इस वर्ष धान खरीद का लक्ष्य कितना था और लक्ष्य प्राप्ति हुआ या नही़ं इस पर एजेंसी के लोगों ने बताया कि 11 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है. गत वर्ष 17 हजार मीट्रिक टन धान खरीदा गया था.
इस पर मंत्री ने फटकार लगाते हुए कहा कि इस वर्ष अच्छी वर्षा के साथ -साथ फसल का उत्पादन भी अधिक हुआ फिर गत वर्ष की अपेक्षा जिले में धान खरीद का लक्ष्य कम कैसे हुआ और किसान केंद्र तक धान क्यों नहीं भेजे. किसानों ने मंत्री को बताया कि क्रय केंद्रों में किसानों को कोई सुविधा नहीं दी गयी. किसानों को परेशान किया गया. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद किसानों का धान क्रय केंद्रों में नहीं लिया गया. किसानों द्वारा धान के साथ दिया गया बोरा भी कंपनी द्वारा वापस नहीं किया गया.
मंत्री ने एससीएमएल एजेंसी के कर्मियों को फटकार लगाते हुए कहा कि किसानों को धान क्रय केंद्रों में बेचने के लिए प्रेरित नहीं किया गया साथ ही किसानों को परेशान किया गया. जिसके कारण किसान क्रय केंद्रों में धान पहुंचाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. यह किसकी जिम्मेवारी है जबकि सरकारी गोदाम अभी भी खाली पड़ा हुआ है. मंत्री ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि धान का समर्थन मूल्य 1470 रुपये है इसके बाद भी 130 रुपये बोनस दिया जा रहा है फिर किसान धान क्यों नहीं क्रय केंद्रों में बेच रहे हैं.
किसानों ने मंत्री को बताया कि क्रय केंद्रों में कुव्यवस्था है जिसके कारण लोग कम दाम में ही धान बाजारों में बेच दे रहे हैं. मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि जिन किसानों का रजिस्ट्रेशन हो गया है उनका धान अभी भी खरीद करें. मौके पर डीसी विनोद कुमार, एसडीओ राज महेश्वरम, भाजपा जिलाध्यक्ष राजमोहन राम, भाजपा नेता ओम प्रकाश सिंह, राजकिशोर महतो, पंकज लाल गुप्ता, अशोक खत्री, बालकृष्णा सिंह, सचिदानंद अग्रवाल सहित विभिन्न प्रखंडों के बीडीओ, सीओ सहित काफी संख्या में किसान मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें