39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी हेड पोस्ट ऑफिस में जोरों पर चल रहा काम

नये आर्थिक वर्ष से काम करने लगेगा यह बैंक सिलीगुड़ी : संचार की बढ़ती सुविधाओं के साथ डाकघर का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है. लेकिन इसे बचाने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न तरह की स्कीम ले कर आ रही है. सरकार अब डाकघरों में पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू कर रही है. इस योजना से […]

नये आर्थिक वर्ष से काम करने लगेगा यह बैंक

सिलीगुड़ी : संचार की बढ़ती सुविधाओं के साथ डाकघर का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है. लेकिन इसे बचाने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न तरह की स्कीम ले कर आ रही है. सरकार अब डाकघरों में पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू कर रही है. इस योजना से छोटे व मझोले व्यवसायियों को काफी लाभ मिलेगा. सिलीगुड़ी हेड पोस्ट ऑफिस में पोस्ट पेमेंट बैंक बनाने का काम शुरू कर दिया है. उत्तर बंगाल का पहला पोस्ट पेमेंट बैंक सिलीगुड़ी हेड पोस्ट ऑफिस में खुलेगा. नये आर्थिक वर्ष की शुरूआत में इसके कामकाज आरंभ करने की संभावना है.
पहले दूर-दराज से संपर्क करने के लिए डाकघर ही एकमात्र जरिया था. मोबाइल व इंटरनेट की 4जी स्पीड के इस दौर में डाकघर का अस्तित्व खतरे में है. डाकघर को बचाये रखने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजना लांच कर रही है. नागरिकों की मांग के अनुसार डाकघरों में लघु बचत की विभिन्न स्कीम लायी गयी. इसके बाद हाल ही में डाकघरों में पोस्ट शॉप चालू की गयी है, जहां गंगाजाल, अचार, पेन-पेन्सिल, स्टेशनरी हैंडीक्राफ्ट की विभिन्न वस्तुएं रखी गयी हैं. सिलीगुड़ी हेड पोस्ट ऑफिस के मुताबिक पोस्ट शॉप में उपल्ब्ध सामानों की काफी मांग है.
इधर डिजिटल इंडिया ने भी पोस्ट ऑफिस को खतरे में डाल दिया है. लघु बचत की स्कीम बैंको को भी दे दी गयी है. वहीं पोस्ट ऑफिस के लिए केंद्र सरकार ने पोस्ट पेमेंटबैंक नामक एक नया स्कीम लांच किया है. इस योजना से छोटे व खुदरा व्यापारियों को काफी लाभ मिलेगा. सिलीगुड़ी हेड पोस्ट ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार पोस्ट पेमेंटबैंक से ग्राहक एक लाख तक का लेनदेन कर सकते हैं. यहां से ग्राहकों को कर्ज लेने की भी सुविधा मिलेगी. केंद्र सरकार ने देश के सभी हेड पोस्ट ऑफिसों में पोस्ट पेमेंटबैंक चालू करने का निर्देश जारी है.
सिलीगुड़ी हेड पोस्ट ऑफिस में पोस्ट पेमेंट बैंक का काउंटर लगाने में स्पेस की कुछ समस्या हुई थी. चुंकि पहले से ही यहां कई काउंटर हैं. फिर हाल में ही पोस्ट शॉप भी खोला गया. फिर भी प्रबंधन ने पोस्ट पेमेंट बैंक काउंटर के लिए स्पेस मुहैया कराया है. काउंटर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. सिलीगुड़ी हेड पोस्ट ऑफिस के पोस्टमास्टर मणि कुमार छेत्री ने बताया कि पोस्ट पेमेंटबैंक काफी अच्छी योजना है. इससे छोटे व खुदरा व्यापारियों को काफी लाभ मिलेगा. इस बैंक से ग्राहक एक लाख तक का लेनदेन कर सकते हैं.
डाकघर का अस्तित्व खतरे में पड़ने की बात से इनकार करते हुए श्री छेत्री ने कहा कि आज भी बैंको से अधिक ग्राहक पोस्ट ऑफिस के पास है. ग्रामीण इलाकों में डाकघर विभिन्न जनहित योजनाओं की वजह से घर-घर तक पहुंच चुका है. सिलीगुड़ी हेड पोस्ट ऑफिस बेहतर ग्राहक परिसेवा मुहैया करा रहा है. पोस्ट पेमेंट बैंक के लिए अभी से ग्राहकों ने पूछताछ शुरू कर दी है. इस योजना से भी पोस्ट ऑफिस को उम्मीद से अधिक लाभ अर्जित होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें