38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्पादन पांच लाख, खरीद होगा 87000 मीटरिक टन

जिले में इस बार धान का बंपर उत्पादन हुआ है. अब यही किसानों के लिए जंजाल बन जायेगा. जिले में एक लाख 8 हजार हेक्टेयर में धान की फसल लगायी गयी थी. जिसका उत्पादन लगभग पांच लाख मीटरिक टन हुआ है. खरीद 15 नवंबर से शुरू की जानी थी, लेकिन अब खरीदारी 15 दिसंबर से […]

जिले में इस बार धान का बंपर उत्पादन हुआ है. अब यही किसानों के लिए जंजाल बन
जायेगा. जिले में एक लाख 8 हजार हेक्टेयर में धान की फसल लगायी गयी थी. जिसका उत्पादन लगभग पांच लाख मीटरिक टन हुआ है. खरीद 15 नवंबर से शुरू की जानी थी, लेकिन अब खरीदारी 15 दिसंबर से होगी.
बक्सर : फसल अच्छी नहीं हुई तो किसान परेशान. फसल अच्छी हुई फिर भी किसान परेशान. इस बार भी जिले में फसल अच्छी हुई है, लेकिन किसान औने-पौने दामों पर धान बेचने को मजबूर हैं. खरीद का लक्ष्य 87 हजार मीटरिक टन ही रखा गया है. इसका मतलब खरीद भी 87 हजार मीटरिक टन ही होगा बाकी शेष बचे धानों को किसान औने-पौने दामों पर बेचेंगे. पिछले बार भी किसानों का धान नहीं बिक पाया था. इस वर्ष धान अधिप्राप्ति के लिए किसान को 150 क्विंटल जबकि बंटाइदार किसान को 50 क्विंटल धान बिक्री करने का निर्देश जारी किया गया है. इसको लेकर प्रधान सचिव ने जिला सहकारिता विभाग को दिशा-निर्देश दिया है. इसके लिए जिले के सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को किसानों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया गया है.
अंकेक्षण से वंचित पैक्स नहीं सकेंगे खरीद: विभाग से प्राप्त सूचना के आधार वैसे पैक्स जिनके द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष तक के कार्यों का अंकेक्षण नहीं कराया गया है या वैसे पैक्स जो किसी न किसी रूप में डिफाल्टर की श्रेणी में आ रहे हैं. वह धान खरीद नहीं कर पायेंगे. धान खरीद को ससमय शुरू करने को लेकर सभी प्रखंडों में पैक्स व व्यापार मंडल अध्यक्ष के साथ बीसीओ को बैठक कर प्रशिक्षण दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें