28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीन लाख पशुओं को लगेगा टीका

तैयारी. 20 जनवरी से तीन फरवरी तक चलेगा टीकाकरण अभियान बक्सर : पशुधन को स्वस्थ रखने के लिए पशुपालन विभाग जिले के करीब तीन लाख पशुओं को टीका लगायेगा. यह अभियान सभी प्रखंड के गांवों और नगर पर्षद के वार्डों में चलाया जायेगा. इसमें पशुपालन विभाग के कर्मी पशुपालकों के घर जाकर उन्हें खुरहा और […]

तैयारी. 20 जनवरी से तीन फरवरी तक चलेगा टीकाकरण अभियान

बक्सर : पशुधन को स्वस्थ रखने के लिए पशुपालन विभाग जिले के करीब तीन लाख पशुओं को टीका लगायेगा. यह अभियान सभी प्रखंड के गांवों और नगर पर्षद के वार्डों में चलाया जायेगा. इसमें पशुपालन विभाग के कर्मी पशुपालकों के घर जाकर उन्हें खुरहा और गलघोंटू बीमारी से बचाव का टीका देंगे. 20 जनवरी से यह अभियान शुरू होगा जो तीन फरवरी तक चलेगा. इस 14 दिनों के अभियान में दो लाख 80 हजार पशुओं को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए प्रखंड के पशुपालन पदाधिकारी व कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिया गया है. इसके साथ ही पत्र भी भेजा गया है. पशु स्वस्थ्य पखवारा के तहत यह अभियान चलाया जायेगा. पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि टीका कारण पूरी तरह से निःशुल्क है. इसके लिए पशुपालकों से किसी प्रकार का पैसा नहीं लेना है. पशुपालकों को इस योजना का लाभ लेना चाहिए.
जिले में हर साल गलाघोंटू से 100 से ज्यादा पशुओं की होती है मौत : जिले में हरसाल 100 से ज्यादा पशुओं की मौत गलाघोंटू और अन्य बीमारियों से हो जाती है, जिससे पशुपालकों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. पशुओं के लिए खुरहा भी परेशान करनेवाला रोग है. इसमें समय से इलाज नहीं हो तो पशु की जान भी चली जाती है. खासकर बरसात के बाद इस तरह की बीमारी पैदा होती है, जिसे देखते हुए पशु स्वस्थ्य पखवारा के तहत यह अभियान चलाया जा रहा है ताकि पशुओं को इस तरह के रोगों से बचाया जा सके.
टीका लगाने से यह होगा फायदा : पशु स्वस्थ पखवारा के तहत ब्रुसेलोसिस टीका कारण अभियान चलाया जा रहा. इससे पशुओं में होनेवाली कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलेगा. यह टीका लगाने से खुरहा, गलघोंटू, पूछ कटने तथा मुँह पकने की बीमारी पर रोक लगेगा. टीका लगाने से दुधारु मवेशियों के दूध पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है बल्कि कोई रोग भी होगा तो टीका के प्रभाव से खत्म हो जायेगा.
सुबह आठ बजे से दो बजे तक होगा टीकाकरण : टीकाकरण सुबह आठ बजे से लेकर शाम के दो बजे तक किया जायेगा. इसके लिए 20 जनवरी को बक्सर के चुरामनपुर दलसागर, चौसा, राजपुर के हेठुआ, इटाढ़ी के बसुधर, डुमरांव के नंदन के लाखन डिहरा, सिमरी के केशोपुर बलिहार, ब्रह्मपुर के गोहना योगिया, चक्की के अरक, चौगाईं के खेवली तथा नावानगर में होगा. इसी तरह 23 जनवरी को बक्सर के उमरपुर सोनवर्षा, चौसा के चुन्नी, राजपुर के बारूपुर देवढ़िया, इटाढ़ी के बसांव, डुमरांव के सोवां, अरियांव, सिमरी के बड़का सिंहनपुरा और गायघाट, ब्रह्मपुर के महुआर गायघाट, चक्की के चंदा, चौगाईं के मुरार तथा नावानगर के अतिमि शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें