38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब्दुल कलाम आइलैंड से अग्नि 2 का सफल टेस्ट, मिसाइल की जद में आता है पूरा पाकिस्तान

भुवनेश्वर : ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड से मंगलवार को अग्नि- 2 मिसाइल का टेस्ट किया गया. मिसाइल की रेंज 2000 किमी है. यह मिसाइल अपने साथ न्यूक्लियर हथियार भी ले जा सकता है. इस मिसाइल की जद में पूरा पाकिस्तान आता है. मिसाइल को सेना में शामिल किया जा चुका है. परीक्षण स्ट्रैजिक […]

भुवनेश्वर : ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड से मंगलवार को अग्नि- 2 मिसाइल का टेस्ट किया गया. मिसाइल की रेंज 2000 किमी है. यह मिसाइल अपने साथ न्यूक्लियर हथियार भी ले जा सकता है. इस मिसाइल की जद में पूरा पाकिस्तान आता है. मिसाइल को सेना में शामिल किया जा चुका है. परीक्षण स्ट्रैजिक फोर्सेज कमांड द्वारा प्रशिक्षण अभ्यास के हिस्से के तौर पर किया गया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सहयोग में मदद की थी.

अग्नि-2 की लंबाई 20 मीटर है और इसका वजन 17 टन है. यह 2000 किलोमीटर की दूरी तक 1000 किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकता है. 7 फरवरी 2018 को बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का भी सफल टेस्ट किया था. पृथ्वी-2 मिसाइल को मोबाइल लॉन्चर के माध्यम से छोडा गया था. इस टेस्ट में सफलता मिली थी, मिसाइल ने तय किये गये लक्ष्य तक निशाना साधा था.
ओडिशा के अब्दुल कलाम आईलैंड पर 18 जनवरी को अग्नि-5 और 6 फरवरी को अग्नि-1 का भी कामयाब टेस्ट किया जा चुका है. गौरतलब है कि इस आईलैंड से मिसाइल टेस्ट होते रहते हैं. मिसाइल में बेहतर क्या सुधार किये जा सकते हैं. इन टेस्ट के बाद समझा जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें