37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम का आज ही के दिन हुआ था जन्म

नयी दिल्ली: आज का दिन इतिहास में भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रम को फौलादी और अभेद्य बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. बेहद सहज और सरल दिखाई देने वाले मृदुभाषी कलाम की रहनुमाई में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने सबसे घातक और मारक हथियार […]

नयी दिल्ली: आज का दिन इतिहास में भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रम को फौलादी और अभेद्य बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. बेहद सहज और सरल दिखाई देने वाले मृदुभाषी कलाम की रहनुमाई में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने सबसे घातक और मारक हथियार प्रणालियों का देश में ही विकास किया. 15 अक्तूबर, 1931 को जन्मे कलाम देश के युवाओं को देश की सच्ची पूंजी मानते थे और बच्चों को हमेशा बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करते थे. देश-दुनिया के इतिहास में आज की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है :

1931 : पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिन.

1934 : चीन के कम्युनिस्टों ने10 हजार किलोमीटर की यात्रा शुरू की, जिससे कम्युनिस्ट क्रांति का आधार दक्षिण-पूर्व चीन से बदलकर उत्तर-पश्चिम चीन हो गया और माओत्से तुंग चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अविवादित नेता के रूप में उभरे.

1951 : अमेरिकी टेलीविजन के हास्य धारावाहिक ‘आइ लव लूसी’ का प्रसारण शुरू. इसमें लूसील बॉल और उनके पति डेसी एरनाज ने प्रमुख भूमिकाएं निभायीं. यह धारावाहिक दुनिया भर में खूब देखा और सराहा गया.

1964 : सोवियत संघ के तेज-तर्रार नेता निकिता ख्रुशनेव ने अचानक संन्यास लेने का एलान किया, जिससे पश्चिमी देश हैरान रह गये.

1969 : सोमालिया के राष्ट्रपति कैब्दीराशिद केली शेरमार्के की हत्या.

1987 : बुर्किना फासो में सैनिक विद्रोह में शासन प्रमुख थाॅमस संकारा का तख्ता पलट करने के बाद उनकी और आठ अन्य की हत्या.

1993 : दक्षिण अफ्रीका के नेता नेल्सन मंडेला और एफडब्ल्यू क्लार्क को रंगभेद को शांतिपूर्ण ढंग से खत्म करने और नये लोकतांत्रिक दक्षिण अफ्रीका की नींव रखने पर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया.

2003 : अंतरिक्ष में मानवयुक्त यान भेजने वाला चीन तीसरा देश बना.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें