36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में पहली बार चलेंगी दो फुल स्लीपर बसें, पहली बार बस यात्रियों को क्लास वन की सेवा देने की तैयारी

राणा प्रताप, रांची : झारखंड में पहली बार आधुनिक सुविधाअों से युक्त 30 सीटोंवाली फुल स्लीपर बसों का परिचालन जल्द शुरू होगा. इन बसों को रांची से पटना और पटना से रांची चलाने की योजना है. स्लीपर बस निबंधन नियमावली के तहत पहली बार दो बसों का रजिस्ट्रेशन किया गया है. रांची के जिला परिवहन […]

राणा प्रताप, रांची : झारखंड में पहली बार आधुनिक सुविधाअों से युक्त 30 सीटोंवाली फुल स्लीपर बसों का परिचालन जल्द शुरू होगा. इन बसों को रांची से पटना और पटना से रांची चलाने की योजना है. स्लीपर बस निबंधन नियमावली के तहत पहली बार दो बसों का रजिस्ट्रेशन किया गया है.
रांची के जिला परिवहन पदाधिकारी (डीटीअो) संजीव कुमार ने रजिस्ट्रेशन किया और वाहन मालिक सच्चिदानंद सिंह को स्मार्ट कार्ड भी जारी कर दिया है. शक्ति ट्रेवल्स के संचालक सच्चिदानंद सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की राजधानी से जिलों को जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना सफल हो गयी है. परिवहन मंत्री सीपी सिंह दो दिसंबर को दिन के 11 बजे बसों को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे.
इन बसों के निर्माण पर करीब 1.40 करोड़ रुपये की लागत आयी है. जर्मनी में निर्मित वाल्वो इंजनवाली बस की चेसिस आइसर ने तैयार की. वहीं, इसकी बॉडी भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कर्नाटक के संस्थान ने तैयार की है. बस की बॉडी का निर्माण झारखंड सरकार द्वारा चार जुलाई 2018 को लागू किये गये ‘स्लीपर बस नियमावली के नियम-119’ के तहत किया गया है. फिलहाल में झारखंड ही नहीं, पड़ोसी राज्य में भी इस तरह की सुविधायुक्त अत्याधुनिक बसें नहीं हैं.
  • आज परिवहन मंत्री बसों को दिखायेंगे हरी झंडी
  • स्लीपर बस निबंधन नियमावली के तहत हुआ है बसों का रजिस्ट्रेशन
  • रांची जिला परिवहन पदाधिकारी ने किया रजिस्ट्रेशन, स्मार्ट कार्ड जारी
  • भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कर्नाटक के संस्थान ने तैयार की बॉडी
  • जर्मनी में निर्मित वाॅल्वो इंजन लगा है बस में, आइसर कंपनी ने बनायी है चेसिस
  • 1.40 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं इन दोनों बसों को तैयार करने में
  • 30 सीटें हैं एक बस में, 15 स्लीपर नीचे और 15 स्लीपर ऊपर
प्रत्येक बस में हैं 20-20 टीवी सेट
दोनों बसों में यात्रियों के लिए 20-20 टीवी सेट लगाये गया हैं. 10 सिंगल स्लीपर के लिए अलग-अलग 10 टीवी सेट तथा डबल स्लीपर के लिए 10 टीवी सेट बस में लगाये गये हैं. इसी प्रकार लाइटिंग की भी व्यवस्था है. आपको टीवी देखना हो या लाइटिंग बंद करनी हो, यह आपके हाथ में रिमोट से संचालित होगा. साउंड के लिए भी अलग-अलग व्यवस्था है, ताकि किसी सहयात्री को परेशानी नहीं हो. सीनियर सिटीजन यात्री बस में विशेष राहत महसूस करेंगे.
दो इमरजेंसी गेट, फायर फाइटिंग की व्यवस्था भी
बस में नियमावली के अनुसार दो इमरजेंसी गेट भी बनाये गये हैं, जो बस के पिछले हिस्से और दाहिनी ओर मौजूद हैं. इसमें फायर फाइटिंग की भी व्यवस्था की गयी है. यात्रियों के सामान सुरक्षित रहे, इसके लिए बस के निचले हिस्से में बड़ा बॉक्स बना हुआ है.
बस में 30 यात्री ही जा सकेंगे
शक्ति टूर एंड ट्रेवल्स द्वारा उक्त वातानुकूलित फुल स्लीपर बस का परिचालन किया जायेगा. बस में 30 यात्री एक साथ सवारी कर सकेंगे. 15 स्लीपर नीचे और 15 स्लीपर उसके ठीक ऊपर बनाये गये हैं. बस की बायीं तरफ में सिंगल स्लीपर और दाहिनी तरफ डबल स्लीपर हैं. सभी में एसी का अलग-अलग कनेक्शन दिया गया है. यात्रियों को नि:शुल्क बोतलबंद पानी व डिस्पोजल चादरें दी जायेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें