29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : पहले दिन कटा 444 वाहनों का ई-चालान, स्पीड पोस्ट से भेजा जायेगा घर, 24 घंटा काम करेगा यह सिस्टम

पहली जनवरी से राजधानी के 13 चौक पर लागू हो गया ई-चालान सिस्टम, यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर कर्रवाई शुरू रांची : राजधानी के 13 प्रमुख चौक-चौराहों पर एक जनवरी से ई-चालान सिस्टम लागू हो गया. यातायात पुलिस की ओर से मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन 444 वाहनों का ई-चालान काटा गया है. […]

पहली जनवरी से राजधानी के 13 चौक पर लागू हो गया ई-चालान सिस्टम, यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर कर्रवाई शुरू
रांची : राजधानी के 13 प्रमुख चौक-चौराहों पर एक जनवरी से ई-चालान सिस्टम लागू हो गया. यातायात पुलिस की ओर से मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन 444 वाहनों का ई-चालान काटा गया है.
सबसे पहल ई-चालान सर्जन चौक पर सुबह 9:04 बजे एक कार (जेएच 01 बीवी-2345) का कटा. कार के चालक ने रेड लाइट जंप किया था. उक्त कार मेसर्स सरोज ट्रेड कॉम प्राइवेट लिमिटेड, 2-एफ वाटिका अपार्टमेंट, लाइन टैंक रोड, रांची के नाम से निबंधित है.
जितने भी वाहनों का चालान कटा है, उन सभी के मालिकों को संबंधित पते पर ई-चालान स्पीड पोस्ट से भेज दिया जायेगा. यातायात पुलिस के अनुसार सोमवार रात 12 बजे से लेकर मंगलवार शाम सात बजे तक उक्त सभी जगहों पर लगे कैमरों ने कुल तीन लाख 36 हजार 283 वाहनों के नंबर प्लेट रीड किये.
इनमें से 40 हजार 665 को रेड लाइट जंप करते हुए पाया गया. जांच के बाद इनमें से 444 वाहनों का चालान काटा गया है. वहीं 37 हजार 549 वाहनों का वेरिफिकेशन किया जा रहा है. इसके अलावा एक हजार 263 वाहनों को गलत दिशा में चलने के आरोप में चिह्नित किया गया है.
यहां लागू है नयी व्यवस्था
सर्जना चौक, जेल चौक, अरगोड़ा चौक, सुजाता चौक, करमटोली चौक, सहजानंद चौक, हिनू चौक, कचहरी चौक, बूटी मोड़ चौक, रातू रोड चौक, एजी मोड़ चौक, सिरमटोली चौक, लालपुर चौक .
24 घंटा काम करेगा यह सिस्टम
ई-चालान सिस्टम 24 घंटे काम करता रहेगा. इसके लिए 18 जवानों को लगाया गया है. छह-छह जवान आठ-आठ घंटे के तीन शिफ्ट में काम करेंगे. किसी भी समय ई-चालान सिस्टम बंद नहीं होगा. इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी हालत में यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं करें.
25 से 31 दिसंबर तक चला था अभियान
25 से 31 दिसंबर 2018 तक शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर ई-चालान का ट्रायल किया गया था. इसके बाद एक जनवरी से ई-चालान सिस्टम को लागू कर दिया गया. गौरतलब है कि यह सिस्टम ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन(एएनपीआर) और रेड लाइट वाॅयलेशन डिटेक्शन (अारएलवीडी) कैमरे पर काम कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें