38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खरसावां : असम व बंगाल के तर्ज पर सुंडी-मंडल जाति को एससी में शामिल करने की मांग

।। शचिंद्र कुमार दाश ।। खरसावां : सुंडी-मंडल समाज का प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन खरसावां के पदमपुर गांव में आयोजित किया गया. सम्मेलन में सरायकेला-खरसावां व पश्चिमी सिंहभूम जिला के सभी गांवों से मंडल समाज के लोग पहुंचे थे. सम्मेलन में मुख्य रूप से मंडल सुंडी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने की मांग की […]

।। शचिंद्र कुमार दाश ।।

खरसावां : सुंडी-मंडल समाज का प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन खरसावां के पदमपुर गांव में आयोजित किया गया. सम्मेलन में सरायकेला-खरसावां व पश्चिमी सिंहभूम जिला के सभी गांवों से मंडल समाज के लोग पहुंचे थे.

सम्मेलन में मुख्य रूप से मंडल सुंडी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने की मांग की गयी. इस मांग को पूरा होने तक तक लोकतांत्रिक ढंग से आंदोलन करने का ऐलान किया गया. समाज की ओर से कहा गया कि असम, मणिपुर व पश्चिम बंगाल में सुंडी मंडल जाति को अनुसूचित जाति में शामिल कर लाभ दिया जा रहा है, तो झारखंड में क्यों नहीं मिल सकता.

सम्मेलन में सामाजिक एकजुटता बनाये रखने, समाज के शैक्षणिक, आर्थिक विकास पर भी बल दिया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुंडीक जायसवाल समाज के महासचिव दीपक कुमार साव ने कहा कि समाज के लोगों को एकजुट होकर सामाजिक संगठन को मजबूत करना होगा, तभी अपना हक मिलेगा.

इस्पात कॉलेज राउरकेला के सेवानिवृत प्राचार्य डॉ पतित पावन मंडल ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिये शिक्षित करने व बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की बात कही.

सम्मेलन को मुख्य रुप से सुंडी समाज के सचिव अमूल्य मंडल, कमलेंदु मंडल, प्रभाकर मंडल, अमर मंडल, नव कुमार मंडल, सुधीर मंडल, अजय मंडल, चाईबासा के उमाशंकर जायसवाल, बलरामपुर के हरि शंकर जायसवाल, मोतीलाल मंडल, जनक मंडल, रविंद्र मंडल, संतोष कुमार साव, प्रभाकर मंडल, डॉ शशीलता, उमाशंकर जायसवाल, युधिष्ठीर मंडल, लक्ष्मण मंडल, दुर्गा चरण मंडल, कुंज बिहारी मंडल, युधिष्ठीर मंडल, सुकरु मंडल, नरेश मंडल, कमललोचन मंडल, पद्म लोचन मंडल, हीरालाल मंडल, अश्विनी मंडल, बनमाली मंडल, पाणु मंडल, अक्षय मंडल, दुर्योधन मंडल, परमेश्वर मंडल, उमाशंकर जायसवाल आदी ने संबोधित करते हुए एकजुट रहने की अपील की.

कार्यक्रम की शुरुआत प्रभु गणपति की प्रतिमा के सामने दीप प्रजवलित कर किया गया. सम्मेलन में कोल्हान के तीनों जिला से सुंडी मंडल समाज के प्रतिनिधि पहुंचे थे. इस दौरान समाज के प्रबुद्ध लोगों को शोल ओढ़ा कर सम्मानित किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें