35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी महकमा परिषद चुनाव में हिंसा, कई जख्मी

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी महकमा परिषद का त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शनिवार को हिंसक झड़पों के बीच संपन्न हो गया. कई मतदान केंद्रों पर तृणमूल कांग्रेस व विरोधियों के बीच हिंसक संघर्ष हुआ. इनमें दर्जन भर लोगों के जख्मी होने की खबर मिली है. माटीगाड़ा प्रखंड के टीपा मतदान केंद्र संख्या 25/255 में तृकां पर तमंचे के […]

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी महकमा परिषद का त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शनिवार को हिंसक झड़पों के बीच संपन्न हो गया. कई मतदान केंद्रों पर तृणमूल कांग्रेस व विरोधियों के बीच हिंसक संघर्ष हुआ. इनमें दर्जन भर लोगों के जख्मी होने की खबर मिली है. माटीगाड़ा प्रखंड के टीपा मतदान केंद्र संख्या 25/255 में तृकां पर तमंचे के बल पर मतदान कराने का आरोप है.
राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, 78 प्रतिशत मतदान हुआ. प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीणों का कहना है कि अपराह्न चार बजे पंचायत समिति के कांग्रेस उम्मीदवार विप्लव दत्त मतदान के लिए जैसे ही मतदान केंद्र के सामने अपनी कार से उतरे, पहले से घात लगाकर इंतजार कर रहे तृकां के लोग विप्लव पर टूट पड़े.
तृकां के दबंग नेता व उम्मीदवार राजकुमार थापा ने कथित तौर पर खुद विप्लव पर तमंचा तान दिया और मतदान करने पर जान से मारने की खुलेआम धमकी दी. इस दौरान थापा के निर्देश पर पुलिस के जवानों के सामने ही विप्लव को बुरी तरह पीटने का भी आरोप है. साथ ही तृकां की कथित बदमाशों द्वारा ग्रामीण मतदाताओं को आतंकित करने के उद्देश्य से मतदान केंद्र के सामने ही चार बम विस्फोट किया गया.
इतना ही नहीं गुंडों ने जबरन मतदान केंद्र में घूसकर इवीएम मशीनों में तोड़-फोड़ की. दो मशीनों के नष्ट होने की पुष्टि हुई है. खबर मिलते ही महकमा चुनाव अधिकारी (एसडीओ, सिलीगुड़ी) राजनवीर सिंह कपूर, सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के डीसीपी श्याम सिंह, माटीगाड़ा थाना के इंस्पेक्टर दिपांजन दास दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और उपद्रवियों को खदेड़ कर उत्तेजित माहौल को नियंत्रित किया.
मतदान केंद्र में गड़बड़ी फैलाने के आरोप में जख्मी विप्लव दत्ता समेत तीन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है. दूसरी ओर, एक ही समय में चंपासारी ग्राम पंचायत के समरनगर प्राइमरी स्कूल मतदान केंद्र में भी तृकां पर जबरन बूथ कब्जा करने का आरोप है. जिसका वामपंथियों व स्थानीय ग्रामीणों ने मिलकर विरोध किया. इस दौरान दोनों गुटों के बीच हिंसक संघर्ष की घटना भी घटी. और दोनों ओर से तीन समर्थकों के जख्मी होने की पुष्टि हुई है.
वहीं, खोरीबाड़ी प्रखंड के बतासी प्राइमरी स्कूल मतदान केंद्र के सामने तृकां के साथ विरोधियों के बीच भिड़ंत हो गयी. इसमें एक तृकां समर्थक के आंशिक रुप से जख्मी होने की पुष्टि हुई है.
प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार, मतदान केंद्र के सामने अचानक तृकां समर्थक इकट्ठे होकर अपने उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार करने लगे. यह देख सभी विरोधी पार्टियों वाम, कांग्रेस, भाजपा व निर्दल उम्मीदवारों के समर्थक एकजुट हो गये और तृकां के समर्थकों पर टूट पड़े. मतदान केंद्र पर मुश्तैद पुलिस के जवान जब-तक हरकत में आते, उससे पहले ही विरोधियों ने तृकां के समर्थकों को मतदान केंद्र के सामने से खदेड़ दिया. इस झड़प में तृकां के स्थानीय दो दबंग नेता को विरोधियों ने खूब पीटा. इस नेताको युवकों ने जहां बेल्ट, लात-घूसों से धुनायी की, वहीं युवतियों ने भी छाते, सैंडिलों से धुनायी कर दो-दो हाथ अजमाये.
चुनाव अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, बतासी प्राइमरी स्कूल के मतदान केंद्र संख्या 11/2 में इवीएम मशीन खराब होने की वजह से करीब एक घंटे तक मतदान प्रक्रिया बाधित हुई. इसी वजह से मतदान केंद्र के सामने राजनैतिक पार्टियों के समर्थकों ने प्रदर्शन किया था. वहीं, खोरीबाड़ी के गौरीसिंहजोत के एक मतदान केंद्र में एक चुनाव अधिकारी के लापरवाही के वजह से इवीएम मशीन खराब हो गयी.
इस वजह से मतदान एक घंटे के लिए बंद करना पड़ा. आरोप है कि चुनाव अधिकारी ने इवीएम के किसी बटन को गलत तरीके से दबा दिया, जिससे मशीन खराब हो गयी और काम करना बंद कर दिया. इससे एक घंटे के लिए मतदान प्रक्रिया बाधित हुई.
वहीं, माटीगाड़ा प्रखंड के बालासन व पालपाड़ा के मतदान केंद्र के अलावा फांसीदेवा प्रखंड, नक्सलबाड़ी प्रखंड के भी कई मतदान केंद्रोें पर तृकां द्वारा जबरन बूथ दखल करने की कोशिश का आरोप है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें