35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धौनी के घर में क्‍यों हारी टीम इंडिया ?, जानें पांच बड़ी वजहें

रांची : कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपने गृह नगर में एक फिर से अपने समर्थकों को निराश किया. कल खेले गये चौथे वनडे में न्‍यूजीलैंड की टीम ने भारत को 19 रन से हरा दिया. रांची में यह भारत की पहली हार थी. धौनी ने कल के मैच में मात्र 11 रन बनाये और […]

रांची : कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपने गृह नगर में एक फिर से अपने समर्थकों को निराश किया. कल खेले गये चौथे वनडे में न्‍यूजीलैंड की टीम ने भारत को 19 रन से हरा दिया. रांची में यह भारत की पहली हार थी.

धौनी ने कल के मैच में मात्र 11 रन बनाये और पवेलियन लौट गये. रांची में उनके समर्थक ने अपने हीरो से तूफानी पारी की उम्‍मीद की थी , लेकिन वैसा कुछ हुआ नहीं और धौनी जैसे ही आउट हुए पवेलियन खाली होना शुरू हो गया. हालांकि अगर धौनी के रिकॉर्ड को देखा जाए तो यहां उनके बल्‍ले से तीन वनडे में केवल 21 रन ही बने हैं. धौनी की कप्‍तानी में भारत ने यहां तीन वनडे मैच खेले हैं जिसमें एक में जीत एक में हार और एक मैच बारिस के कारण रद्द हो गया.

कल के मैच में एक बार फिर भारत की बल्‍लेबाजी खराब रही. आरंभ से ही भारतीय बल्‍लेबाजों का आउट होकर पवेलियन वापस लौटना जारी रहा. हालांकि कोहली ने रांची में अपना एक और शानदार प्रदर्शन दिखाया और 45 रनों की पारी खेली, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाये.
कोहली को रांची का मैदान काफी रास आता है इस मैदान पर कोहली सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं. कोहली ने अब तक चार मैचों की तीन इनिंग में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से सबसे अधिक 261 रन बनाये हैं. यहां कोहली टॉप स्‍कोरर भी रहे हैं. कोहली का यहां उच्‍च स्‍कोर 139 रन रहा है.

आइये हार के लिए पांच कारणों पर गौर करें.
1. भारत की खराब बल्‍लेबाजी
भारत की हार के लिए सबसे बड़ी वजह खराब बल्‍लेबाजी रही है. भारतीय खिलाडियों ने इस श्रृंखला में फिर एक बार खराब बल्‍लेबाजी का नजारा पेश किया. खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया. लक्ष्‍य छोटा होने के बाद भी खिलाडियों का छोटे अंतराल पर पवेलियन लौटना जारी रहा. विकेट पर बड़ी कोई साझेदारी नहीं बन पायी और मैच गंवाना पड़ा.

2. रोहित शर्मा का खराब फॉर्म
रोहित शर्मा का लगातार खराब फॉर्म टीम इंडिया के लिए सर दर्द बन गया है. मौजूदा श्रृंखला में रोहित शर्मा ने अपने बल्‍ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखाया है. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इस श्रृंखला में खेले गये अबतक चार वनडे मैच में रोहित के बल्‍ले से कुल 53 रन बने हैं. रोहित शर्मा टीम इंडिया को अच्‍छी शुरुआत नहीं दिला पा रहे हैं. उनके जल्‍द आउट हो जाने से टीम तुरंत दबाव में आ जाती है. कल के मैच में भी रोहित शर्मा मात्र 11 रन बनाकर आउट हो गये. रोहित जिस समय आउट हुए उस समय टीम का स्‍कोर मात्र 19 रन था.

3. ओपनिंग और मध्‍यम क्रम का लचर प्रदर्शन
कल के मैच में भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी फिर नाकाम रही. अजिंक्‍य रहाणे और रोहित शर्मा ने ओपनिंग की , लेकिन महज 19 रन पर ही रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा. ओप‍निंग खराब रहने से पूरे टीम पर दबाव बन गया. हालांकि रोहित शर्मा के आउट होने के बाद अजिंक्‍य रहाणे और विराट कोहली के बीच 69 रनों की साझेदारी बनी, लेकिन इसके बाद बल्‍लेबाजों का आना-जाना जारी रहा. मध्‍यक्रम ने एक बार फिर निराश किया. मध्‍यक्रम से अच्‍छा प्रदर्शन तो पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों ने दिखाया और अच्‍छे रन बनाकर हार का अंतराल कम कर दिया.

4. न्‍यूजीलैंड का ऑलराउंडर प्रदर्शन
कल के मैच में भारतीय टीम की हार के लिए न्‍यूजीलैंड का ऑलराउंडर प्रदर्शन भी बड़ा कारण रहा. मेहमान टीम कल सभी विभागों में शानदार प्रदर्शन दिखाया. मार्टिन गुप्टिल (72) और टाम लैथम (39) ने अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दिलायी. उनके बीच पहले विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी बनी. इसके अलावा न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों और फिल्‍डरों ने शानदार प्रदर्शन दिखाये. न्‍यूजीलैंड के फिल्‍डरों ने कल के मैच में खूब रन बचाये.

5. धौनी का जल्‍द आउट हो जाना
कल के मैच में धौनी से सभी को बड़ी उम्‍मीदें थीं. लेकिन उन्‍होंने सभी को निराश कर दिया. उन्‍होंने मात्र 11 बनाये और पवेलियन लौट गये. धौनी के आउट होने के बाद सभी ने आशा छोड़ दिया और पवेलियन धीरे-धीरे खाली होना शुरू हो गया. हालांकि धौनी पहली बार अपने होग ग्राउंड में आउट हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें