31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO ब्रिक्स सम्मेलन 2017: पीएम मोदी ने आतंक पर मनवा ली अपनी बात, पाकिस्तान को जोरदार झटका

श्यामन : पांच देशों के नेताओं की सामूहिक तस्वीरें लिये जाने के साथ ही यहां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू हो गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूरी गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया. जिनपिंग ने सम्मेलन शुरू होने से पहले ब्राजील, रुस और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की अगवानी की. मुलाकात […]

श्यामन : पांच देशों के नेताओं की सामूहिक तस्वीरें लिये जाने के साथ ही यहां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू हो गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूरी गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया. जिनपिंग ने सम्मेलन शुरू होने से पहले ब्राजील, रुस और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की अगवानी की. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच खासी गर्मजोशी देखने को मिली. पीएम मोदी जब जिनपिंग के पास पहुंचे तो दोनों नेताओं ने काफी देर तक हाथ मिलाया. इस दौरान दोनों के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिली.

ब्रिक्स के घोषणापत्र में आतंकवाद का जिक्र किया गया है. घोषणापत्र में कहा गया है कि हम इस क्षेत्र में तालिबान, अल-कायदा द्वारा की जा रही हिंसा को लेकर और इसकी सुरक्षा स्थिति को लेकर चिंतित है. हम विश्व और ब्रिक्स देशों में हुए सभी आतंकी हमलों की भर्त्सना करते हैं और आतंकवाद की निंदा करते हैं. ब्रिक्स घोषणापत्र में आतंकवादी संगठन लश्कर, हक्कानी नेटवर्क, जैश-ए-मोहम्मद द्वारा की जा रही हिंसा की निंदा की गयी है.

पाकिस्तान और आतंकवाद

विदेश मंत्रालय ने मामले में जानकारी दी कि राष्ट्रपति पुतिन और नरेंद्र मोदी के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में कई बिंदुओं पर चर्चा हुई. रूस और भारत के बीच पर्यटन के बढ़ावे को लेकर बात हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स लीडरशीप को महत्वपूर्ण बताया. सिक्यॉरिटी काउंसिल और IMF के रिफॉर्म पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर दिया है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि घोषणा पत्र में लश्‍कर और जैश-ए-मोहम्मद का जिक्र है. आतंक का समर्थन करनेवाले बेनकाब होंगे. आतंक की फंडिंग पर प्रहार की जरूरत है.सभी ब्रिक्स देशों ने साथ मिलकर आतंकवाद का सामना करने की बात की है. इस बार ब्रिक्स सम्मेलन में पहली बार आतंकी संगठनों की सूची बनायी गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचार को खत्म करने के तरीकों पर भी बात की.ब्रिक्स देशों ने आतंकवाद और आतंकवादी संगठनों की फंडिंग को रोकने पर भी चर्चा की.

मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने श्यामन पहुंचे, पांच को जिनपिंग के साथ कर सकते हैं द्विपक्षीय बैठक

ब्रिक्स सम्मेलन 2017 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को मुख्य मुद्दा बताया. उन्होंने कहा कि शांति और विकास के लिए सहयोग जरूरी है. हमारा मिशन गरीबी को हटाना, स्वास्थय, सफाई, कौशल, खाद्य सुरक्षा, लैंगिक समानता, शिक्षा सुनिश्चित करना है. पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स देश ISA के साथ मिलकर सोलर एनर्जी पर काम कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि एक ताकतवर ब्रिक्स पार्टनरशिप और इनोवेशन विकास का जरिया बन सकते हैं. एनडीबी ने ब्रिक्स देशों में विकास के लिए लोन देने की शुरुआत की है.

क्या अब उत्तर कोरिया पर हमला कर देगा अमेरिका ?

अपने संबोधन में शी जिनपिंग ने कहा कि जब विश्व में इतने बदलाव हो रहे हैं तो ब्रिक्स का सहयोग इस वक्त और महत्वपूर्ण बन गया है. हमारे राष्ट्रीय मतभेदों के बावजूद ब्रिक्स के सभी 5 देश विकास के एक ही स्तर पर हैं. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय शांति और विकास से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए हमें एक साथ एक आवाज में बोलना होगा. बिजनस ऑपरेशन और बैंक के विकास के लिए चीन एनडीबी प्रॉजेक्ट में 4 मिलियन डॉलर का योगदान देगा.

शी जिनपिंग ने कहा कि विश्व के साथ हमारे नजदीकी रिश्ते की यह जरूरत है कि हम ग्लोबल गवर्नेंस में बढ़चढ़ कर भाग लें. हमारी सहभागिता के बिना बहुत सी वैश्विक चुनौतियों का हल सफलतापूर्वक नहीं संभव है.

मोदी-शी की मुलाकात पांच को : प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात डोकलाम गतिरोध के सुलझाने के बाद हो रही है. मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत म्यांमार जायेंगे : ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ के तहत प्रधानमंत्री पांच सितंबर को ही म्यांमार जायेंगे. प्रधानमंत्री की म्यांमार यात्रा के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे. इनमें नौवहन, स्वास्थ्य, विकास से जुड़ी अनेक परियोजनाओं, संस्कृति और क्षमता निर्माण शामिल है. मोदी की म्यांमार यात्रा को इस पड़ोसी देश के साथ संबंध को गहरा बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.


Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें