34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्किल निखारने में मददगार है ऑनलाइन लर्निंग प्रशिक्षण प्रोग्राम, तकनीक और आंकड़ों पर ऐसे करें काम

किसी भी संस्थान के लिए एक कुशल कार्यबल उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि हमारे शरीर में दिल का होना. वक्त की जरूरत को देखते हुए वर्ष 2018 में अधिकतर संस्थान डिजिटल ट्रासंफॉर्मशन का रुख कर रहे हैं. ऐसे में आपके भी यह समय है अपने कर्मचारियों में नये स्किल्स को निखारनेवाले ई-लर्निंग कार्यक्रमों के […]

किसी भी संस्थान के लिए एक कुशल कार्यबल उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि हमारे शरीर में दिल का होना. वक्त की जरूरत को देखते हुए वर्ष 2018 में अधिकतर संस्थान डिजिटल ट्रासंफॉर्मशन का रुख कर रहे हैं. ऐसे में आपके भी यह समय है अपने कर्मचारियों में नये स्किल्स को निखारनेवाले ई-लर्निंग कार्यक्रमों के आयोजन की ओर कदम बढ़ाने का.
समझें कुशल कर्मचारियों का महत्व
अधिकतर बिजनेस मैनेजर्स उन रणनीतियों पर अधिक ध्यान देते हैं, जो उनके डिपार्टमेंट एवं कंपनी के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन ये मैनेजर्स अक्सर उन कर्मचारियों को नजरअंदाज कर बैठते हैं, जिनकी मेहनत से कंपनी अपने टार्गेट्स पूरा करती है. इसी के चलते वे अपने कर्मचारियों के स्किल्स डेवलपमेंट के बारे में नहीं सोचते.
ई-लर्निंग स्किल्स ट्रेनिंग सही मायनों में कर्मचारियों को बेहतर मौके और कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए तैयार करती है. एचअार एवं हायरिंग मैनेजर्स द्वारा किये गये एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि कर्मचारी (49 प्रतिशत) ऐसे संस्थान के साथ लंबे समय तक जुड़े रहना पसंद करते हैं, जो उन्हें कैरियर गतिशीलता के अवसर प्रदान करते हैं. ऐसा करने से कर्मचारियों की उत्पादकता (39 प्रतिशत) और टीम वर्क में (39 प्रतिशत) सुधार देखने को मिलता है.
तकनीक और आंकड़ों पर करें काम
तकनीक एवं आंकड़ों को महत्व देने के प्रति कुछ मैनेजर यह धारणा रखते हैं इसका ज्ञान केवल आईटी और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशंस में काम करनेवालों के लिए ही महत्वपूर्ण है. लेकिन, यह सच नहीं. आज अधिकतर कंपनियां ऐसे ट्रेनिंग प्रोग्राम्स को बढ़ावा दे रही हैं, जो उनके कर्मचारियों के टेक्नोलॉजी स्किल्स को निखारने में सक्षम है. 60 प्रतिशत से अधिक कंपनियां अगले पांच सालों में डेटा एनालिसिस स्किल्स की आवश्यकता वाले पदों को बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. ऐसे में आप अपने कर्मचारियाें के टेक्नोलॉजी स्किल्स को निखारने वाले प्रोग्राम का आयोजन कर उन्हें आनेवाले समय एवं व्यवसाय संबंधी चुनौतियों के लिए तैयार कर सकते हैं.
ऑफिस स्किल्स को न करें अनदेखा
मौजूदा दौर में दस में से आठ मिडिल स्किल जॉब्स के लिए डिजिटल स्किल्स की मांग की जा रही है. जाहिर है नौकरी के लिए आवेदन करनेवाले अभ्यर्थी में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस यानी एमएस वर्ड, एमएस एक्सल, एमएस पावर प्वॉइंट, एमएस एक्सेस, एमएस आउटलुक आदि सॉफ्टवेयर्स की अच्छी जानकारी को बेसिक रिक्वायमेंट के रूप में देखा जा रहा है. ऐसे में कंपनियां अपने कर्मचारियों में इन बेसिक स्किल्स की समझ विकसित करने संबंधी ट्रेनिंग प्रोग्राम्स का आयोजन कर सकती हैं.
ऑनलाइन प्रशिक्षण बने सफल
किसी भी ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन करने से पहले कंपनी के लिए इस बात पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है कि प्रोग्राम में बतायी जानेवाली बातें कर्मचारियों को समझ आ रही हैं या नहीं. ऐसे प्रोग्राम को प्रमुखता दें, जिसमें बातों को लिखित रूप से समझाने की बजाय, प्रैक्टिकल पर जोर दिया गया हो़ इसका भी आकलन करें कि दिया गया प्रशिक्षण कर्मचारियों के लिए कितना फायदेमंद साबित हुआ.
– प्राची खरे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें