32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

19 साल का हुआ गूगल, जानें किस तरह से आपके रोजमर्रे के काम में मदद कर सकता है सर्च इंजन

कोई भी जानकारी चाहिए हो या दोस्तों से सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिये जुड़ना हो, तो सबसे पहले गूगल का ही नाम याद आता है. आज गूगल 19 साल का हो गया. आपको पता होगा कि एक सर्च इंजन के अलावा भी गूगल कई तरह की सेवाएं उपलब्ध का कराता है. गूगल असिस्टेंट इनमें से […]

कोई भी जानकारी चाहिए हो या दोस्तों से सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिये जुड़ना हो, तो सबसे पहले गूगल का ही नाम याद आता है. आज गूगल 19 साल का हो गया. आपको पता होगा कि एक सर्च इंजन के अलावा भी गूगल कई तरह की सेवाएं उपलब्ध का कराता है. गूगल असिस्टेंट इनमें से ही एक है. जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इसे आपके रोजमर्रा के कामों में सहायता के लिए ही तैयार किया गया है. गूगल असिस्टेंट कैसे और किन कामों में आपको असिस्ट कर सकता है.
गूगल असिस्टेंट हर एंड्रॉयड फोन में सहायता के लिए मौजूद एक एप है. यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है, जिसमें वॉयस रिकॉगनिशन की सुविधा है. इससे आप अपने फोन को बोल कर कंट्रोल कर सकते हो. यह आपके एंड्रॉयड फोन में भी मौजूद है.
एक कमांड पर बजेगा म्यूजिक
इसे तुम सिर्फ बोल कर कमांड दे सकते हो और म्यूजिक प्ले करना, कैलेंडर, कॉलिंग मैसेजिंग जैसे बहुत से काम कर सकते हो. कई बार ऐसा होता है, जब आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस्तेमाल तो करना चाहते हो, लेकिन तेज आवाज में सबके सामने बोल नहीं सकते. ऐसे में इसमें आप अपने सवाल को टाइप भी कर सकते हो. ऐसे भी सारे सवालों के जवाब आपको मिल जायेंगे.
भविष्य की तकनीक
गूगल अपने असिस्टेंट को सर्च इंजन के भविष्य के रूप में भी देख रहा है. यह जानकारियां प्राप्त करने और अपने सवालों के जवाब पाने का एक बहुत ही आसान तरीका है, जो हम अपने जिंदगी में रोजाना करते हैं. आनेवाले समय में और ज्यादा डिवाइस और एप सपोर्ट इसमें देखने को मिलेंगे, क्योंकि गूगल इसे अपनी तरफ से इन्फॉर्मेशन उपलब्ध कराने के प्राथमिक तरीके रूप में विकसित करने जा रहा है.
प्रोएक्टिव नोटिफिकेशन
कई बार आप पढ़ाई या खेलकूद में बिजी होकर अपने कई जरूरी काम भूल जाते होगे, इसलिए अक्सर आपकी मम्मी बहुत से काम जैसे होमवर्क करना, समय से तैयार होना, कितने टाइम टीवी देखना है या मोबाइल इस्तेमाल करना है, जैसी चीजों के लिए याद दिलाती रहती होंगी. अब बहुत जल्दी गूगल होम में भी यह फीचर आपको प्रोएक्टिव नोटिफिकेशन के रूप में देखने को मिलेगा. खास बात यह है कि यह तुम्हें आधी रात को जगा कर या काम के बीच नोटिफिकेशन देने के बजाय बस एक बार स्क्रीन को ऑन करेगा, जिससे आपकेा पता चल जायेगा कि आपके लिए कोई मैसेज है. तुम्हें बस कहना है- ओके गूगल, वाट्स अप? फिर यह आपको यह खुद बता देगा कि आपके लिए क्या मैसेज है.
गूगल क्रोमकास्ट के साथ पाओ टीवी में इंटरनेट
कई बार आपको आपके आसपास क्या चल रहा है, यह जानने की जरूरत होती है. आपको जान कर खुशी होगी कि गूगल होम इसके लिए टीवी इंटरफेस तैयार कर रहा है. गूगल होम पर वॉयस सर्च और क्वेश्चन आंसर करने जैसे काम आप रोज करते होगे. लेकिन कई बार इसके साथ विजुअल्स की भी जरूरत पड़ती है. बहुत जल्दी आप गूगल होम से ऐसी बेसिक जानकारियां जैसे- मौसम की जानकारी कैलेंडर, आसपास के रेस्टोरेंट या यूट्यूब वीडियोज जैसी चीजें अपने टीवी पर ही पा सकते हो.
अब अगर आप असिस्टेंट से मौसम कैसा है या तारीख क्या है जैसे कोई भी सवाल करोगे, तो यह सारे जवाब तुम्हें सीधे आपके टीवी स्क्रीन पर मिलेंगे. इस तरह इन्फॉरमेशन दिखने का फायदा यह होता है कि आपको इसके साथ कुछ एक्स्ट्रा इन्फॉरमेशन जैसे मौसम का पूर्वानुमान या इससे जुड़ी जानकारियां भी एक साथ ही मिल जाती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें