1. home Home
  2. tech and auto
  3. most used password 123456 iloveyou india123 nordpass research check full list here rjv

12345 नहीं, ये है सबसे पॉपुलर Password, यहां देखें पूरी लिस्ट

पासवर्ड मैनेजमेंट सर्विस नॉर्डपास (NordPass) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले पासवर्ड की लिस्ट है. इस लिस्ट में ऐसे-ऐसे पासवर्ड्स शामिल हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
most used passwords
most used passwords
fb/symbolic

Most Used Password: पासवर्ड मैनेजमेंट सर्विस नॉर्डपास (NordPass) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले पासवर्ड की लिस्ट है. इस लिस्ट में ऐसे-ऐसे पासवर्ड्स शामिल हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

NordPass की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड 123456 है. इससे ज्यादा आश्चर्य आपको यह जानकर होगा कि इस पासवर्ड का इस्तेमाल साल 2020 में लगभग 25 लाख 43 हजार बार हुआ है और इस साल यानी 2021 में इसका इस्तेमाल लगभग 1 करोड़ से भी ज्यादा बार हुआ है.

यह रिपोर्ट हमें बताती है कि हम खुद के साथ अपने डेटा को लेकर कितने बेफिक्र हैं. जिन अकाउंट्स में हमारी संवेदनशील जानकारी होती है, उनके लिए उनके लिए मजबूत पासवर्ड होना बहुत जरूरी है. लेकिन जो पासवर्ड्स आमतौर पर पॉपुलर हैं, यानी जो ज्यादा यूज किये जाते हैं, वो काफी कमजोर होते हैं.

NordPass की इस रिसर्च के अनुसार, भारत में पासवर्ड को लेकर लोग अब भी कोताही बरतते हैं. यह इसी बात से समझा जा सकता है कि भारत में जो पासवर्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, वह Password है. भारत के अलावा, जापान में भी सबसे ज्यादा यूज किया जानेवाला पासवर्ड Password ही है.

आपको बता दें कि भारत में दूसरे कॉमन पासवर्ड्स भी धड़ल्ले से यूज किये जाते हैं. इनमें iloveyou, krishna, omsairam और sairam शामिल हैं. पासवर्ड मैनेजर NordPass के एक रिसर्च के मुताबिक, 12345 और दूसरे QWERTY पासवर्ड लिस्ट में टॉप पर हैं. ये भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में पॉपुलर हैं.

रिपोर्ट बताती है कि भारत में लोगों के बीच नाम और पॉपुलर वर्ड्स को पासवर्ड बना लेने का चलन है. भारत में ज्यादा यूज किये जानेवाले दूसरे पासवर्ड की बात करें, तो इनमें 12345678, 123456789, 123123, abcd1234, qwerty, abc123, india123, indya123, xxx और 1qaz शामिल है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें