1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. mahindra xuv700 7 seater suv launch expected this festive season 2021 tata safari mg hector plus hyundai alcazar price and features comparison all you want to know rjv

Tata Safari Vs Mahindra XUV700: कीमत और फीचर्स के मामले में जानिए कौन है बेस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
mahindra xuv700 launch date
mahindra xuv700 launch date
fb

2021 Tata Safari vs Mahindra XUV700 vs Hyundai Alcazar vs MG Hector Plus: देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) भारतीय बाजार में एक नयी एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी ने हाल ही में एक टीजर जारी कर अपनी नयी XUV700 की लॉन्चिंग की तरफ इशारा किया था.

महिंद्रा ने इस नयी एसयूवी को अपनी वेबसाइट पर लिस्टेड भी कर दिया है, जिसके बाद से कार प्रेमी महिंद्रा की इस दमदार एसयूवी का इंतजार कर रहे हैं. ऐसी उम्मीद लगायी जा रही है कि वाहन निर्माता XUV700 एसयूवी के प्रॉडक्शन वर्जन को भी जल्द शोकेस कर सकती है. अब Mahindra XUV700 की लॉन्चिंग से जुड़ी ताजा खबर आयी है कि कंपनी इसे इसे आनेवाले त्योहारी सीजन में अक्तूबर के महीने में लॉन्च कर सकती है.

XUV700 के डिजाइन और स्टाइल की बात करें, तो कंपनी ने इसे XUV500 के प्लैटफाॅर्म पर बनाया है. हालांकि कुछ एलिमेंट्स का स्टाइल और डिजाइन बदला गया है. इसमें आपको न्यू ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ नये सी-शेप की हेडलाइट्स, नये अलॉय व्हील्स, न्यू टेललैंप्स और बोनट भी नये स्टाइल का मिलेगा.

कैसा होगा इंटीरियर?

इंटीरियर की बात करें, तो इसमें आपको ऐपल कारप्ले और एंड्राॅएड ऑटो को सपोर्ट करने वाला डुअल स्क्रीन लेआउट इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा. इसके अलावा, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, ड्राइव मोड्स, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और पैनोरमिक सनरूफ मिलेगा. इस एसयूवी के 7 सीटर वर्जन में आपको मिडिल रो में बेंच स्टाइल सीट मिलेगी. यह एसयूवी XUV500 की तुलना में थोड़ी बड़ी होगी, जिसके चलते इसके कैबिन में स्पेस भी ज्यादा होगा.

इंजन और सेफ्टी की बात

इंजन की बात करें, तो XUV700 में आपको डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन के ऑप्शन मिलेंगे. पेट्रोल मॉडल में 2.0 लीटर का इंजन, जो 190एचपी की पावर जेनरेट करेगा और डीजल मॉडल में 2.2 लीटर 4 सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो 185 एचपी की पावर जेनरेट करने में सक्षम होगा. XUV700 में 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्प मिलेंगे. XUV700 के सुरक्षा फीचर्स में मुख्य रूप से ऑटोनॉमस ड्राइविंग असिस्ट सिस्टम (ADAS) दिया गया है, जो इस सेगमेंट की किसी कार में पहली बार देखने को मिलेगा.

इनसे है मुकाबला

XUV700 कार अन्य तीन पंक्ति एसयूवी टाटा सफारी (Tata Safari), एमजी हेक्टर प्लस (MG Hector Plus), ह्युंडई अल्कजार (Hyundai Alcazar) आदि के खिलाफ सेगमेंट में उतारी जाएगी. आइए जान लेते हैं इन कारों की खूबियाें के बारे में भी-

2021 टाटा सफारी

नयी टाटा सफारी SUV में 2.0 लीटर का 4 सिलिंडर Kryotec डीजल इंजन मिलता है. यह इंजन 3750 rpm पर 170 bhp का पावर और 1750-2500 rpm पर 350Nm का टॉर्क देता है. ट्रांसमिशन में 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक यूनिट दिया गया है.

फ्रंट से नयी टाटा सफारी में आईब्रो LED DRLs दिया गया है. मेन हेडलैम्प बंपर पर है. इसमें 18 इंच अलॉय व्हील दिये गए हैं. यह लंबी और ऊंची है. नयी टाटा सफारी में ऑयस्टर व्हाइट थीम वाला इंटीरियर और एश वुड डैशबोर्ड, वायरलेस चार्जिंग, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, पावर्ड ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. सेफ्टी फीचर्स में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और 6 एयरबैग्स शामिल रहेंगे. टॉप ट्रिम में टायर प्रेशर मॉनिटर भी मिल सकता है.

MG हेक्टर प्लस

एमजी हेक्टर प्लस एक तीन रो सीटिंग वेरिएंट है, जिसे ब्रिटिश ऑटोमेकर ने तैयार किया है. यह गाड़ी 6 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन में उपलब्ध है. इसमें ट्विक्ड बंपर्स और टेललाइट्स मिलते हैं. ये काफी प्रीमियम लुक देती है. हेक्टर प्लस में भी आपको कई दमदार फीचर्स मिलते हैं. गाड़ी में आपको टैन कलर लेदर अपहोल्स्ट्री, कैप्टन सीट्स और थर्ड रो के लिए बेंच की सुविधा मिलती है. कीमत की अगर बात करें, तो इसकी कीमत 13.24 लाख रुपये से लेकर 19.12 लाख रुपये तक है. एमजी हेक्टर प्लस 2.0-लीटर टर्बो-डीजल और 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दोनों विकल्पों में उपलब्ध है. डीजल इंजन 168 bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क देता है. दूसरी ओर, पेट्रोल मोटर 141bhp की पावर और 250Nm का टाॅर्क उत्पन्न करता है.

Hyundai Alcazar

क्रेटा पर आधारित, अल्कजार दो इंजन ऑप्शंस में आयेगी, Nu 2-लीटर पेट्रोल इंजन और U2 1.5-लीटर डीजल इंजन. इनमें पेट्रोल इंजन 159 PS और 191 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 115 PS और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल या फिर 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल सकता है. ह्युंडई का कहना है कि इसे एक बड़े व्हीलबेस के साथ पेश किया जाएगा जो अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा है. इस एसयूवी के केबिन में 10.25 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले से कनेक्ट किया जा सकता है. इसके अलावा ह्सुंडई की पारंपरिक कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी, पैनाेरमिक सनरूफ, ISOFIX सीट माउंट्स, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कुछ खास फीचर्स इसके केबिन को और भी आकर्षक बनाते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें