1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. fitness check mandatory for all vehicles from next year rjv

New Rule: सभी वाहनों का फिटनेस टेस्ट कराना अनिवार्य, परिवहन मंत्रालय ने लोगों से मांगी राय

सरकार की अगले वर्ष अप्रैल माह से स्वचालित परीक्षण स्टेशन के जरिये वाहनों की फिटनेस जांच को चरणबद्ध तरीके से अनिवार्य बनाने की योजना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
fitness test mandatory
fitness test mandatory
fb

Vehicle Fitness Test : सरकार अगले साल से सभी वाहनों की फिटनेस जांच अनिवार्य करने जा रही है. इसके लिए अप्रैल, 2023 तक नये स्वचालित परीक्षण स्टेशन (एटीएस) लगाये जाएंगे, जिसे निजी कंपनियां संचालित करेंगी. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि एटीएस के जरिये वाहनों की फिटनेस जांच को चरणबद्ध तरीके से अनिवार्य बनाने की योजना है. इसे लेकर जनता की राय जानने के लिए मसौदा अधिसूचना जारी की गई है. एटीएस में वाहन की फिटनेस जांच आवश्यक विभिन्न जांच मैकेनिकल उपकरण की मदद से स्वचालित तरीके से की जाती है.

जनता की राय जानेगी सरकार

सरकार की अगले वर्ष अप्रैल माह से स्वचालित परीक्षण स्टेशन के जरिये वाहनों की फिटनेस जांच को चरणबद्ध तरीके से अनिवार्य बनाने की योजना है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि स्वचालित परीक्षण स्टेशन (एटीएस) के जरिये वाहनों की अनिवार्य फिटेनस जांच को लेकर जनता की राय जानने के लिए मसौदा अधिसूचना जारी की गई है. एटीएस में वाहन की फिटनेस के परीक्षण के लिए आवश्यक विभिन्न जांच मेकैनिकल उपकरण की मदद से स्वचालित तरीके से हो जाती है. मसौदा अधिसूचना के मुताबिक इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा.

कमर्शियल और प्राइवेट, सभी वाहनों के लिए जरूरी

भारी मालवाहक वाहनों और भारी यात्री मोटर वाहनों के लिए एटीएस के जरिये फिटनेस जांच एक अप्रैल 2023 से अनिवार्य हो जाएगी. मध्यम आकार वाले मालवाहक वाहन और यात्री वाहनों तथा हल्के मोटर वाहन (परिवहन) के लिए यह जांच एक जून 2024 से अनिवार्य होगी. सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव गिरिधर अरमाने ने बताया कि अंत में एटीएस के जरिये फिटनेस परीक्षण वाणिज्यिक और निजी दोनों वाहनों के लिए अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि अगले साल से भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए यह फिटनेस परीक्षण करवाना अनिवार्य कर दिया जाएगा. अरमाने ने कहा कि लोगों को मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए कि यह परीक्षण सभी के लिए है, लेकिन फिलहाल सिर्फ भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए तारीख तय की गई है. (इनपुट : भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें