1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. 5g launch in india and how it will change our lives sbh

5G Launch In India: जल्द भारत में लॉन्च होगा 5G, हैवी फाइल्स भी होंगे सेकन्ड्स में डाउनलोड

बीते कुछ समय से टेलीकॉम इंडस्ट्री में 5G आने की चर्चा ने तेजी पकड़ ली है. अब तो स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने 5G फोन्स भी लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं. तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि 5G के आने के बाद हमें क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5G launch in India
5G launch in India
fb/symbolic

5G In India: लगभग पिछले 1 साल से हम 5G के आने की ख़बरें सुनते रहे हैं. आये दिन 5G से जुडी कोई नयी खबर सामने आ जाती है. आप 5G आने की उत्सुकता का पता इसी बात से लगा सकते हैं कि, लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनियों ने 5G आने से पहले ही अपने 5G फोन्स इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिए हैं और लोग बढ़-चढ़ कर उन्हें खरीद भी रहे हैं. 5G जल्द ही भारत में लॉन्च हो सकता है. भारत ने अपनी पहली 5G ऑडियो और वीडियो कॉल कर ली है और अब जल्द ही देश मं 5G की नीलामी देखने को मिल सकती है. अगर रिपोर्ट्स की मानें तो 2022 के अंत तक हमें 5G सर्विसेज देखने को मिल सकती है. भारत में 5G के आने के बाद चीजों में किस तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे इससे जुड़ी सभी बातों को आज हम विस्तार से जानेंगे.

बेहतर होगी कनेक्टिविटी सर्विसेज

4G से अगर तुलना की जाए तो 5G में 100 गुना तक ज्यादा स्पीड देखने को मिल सकती है. आपको बता दें कि 5G के आने से सिर्फ इंटरनेट ही नहीं बल्कि कॉल और नेटवर्क कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा. 5G के आने से लोगों को कॉल और कनेक्टिविटी में जयादा बेहतर एक्सपीरियंस मिल सकेगा. इसके आने से इंटरनेट की स्पीड में भी वृद्धि होगी. 4G में आपको 100mbps तक का स्पीड मिलती है जबकि, 5G में यह स्पीड 10Gbps तक हो जाएगी. आप इस अंतर को देख कर ही महसूस कर सकते हैं.इसे भारत में कई कंपनियों द्वारा टेस्ट भी किया गया है और इसके आने के बाद आप कितनी भी बड़ी फाइल चुटकियों में डाउनलोड कर सकेंगे.

मिलेगी बेहतर सिक्योरिटी

5G के आने के बाद न केवल इंटरनेट स्पीड और कॉल कनेक्टिविटी बेहतर होगी बलकि, सिक्योरिटी के मामले में भी इसमें आपको ज्यादा फीचर्स मिल जाएंगे. 5G के आते ही मार्केट में आपको कई तरह के नए सिक्योरिटी डिवाइस भी देखने को मिल जाएंगे. ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में भी बड़े बदलाव देखें को मिलेंगे. 5G मेटावर्स की दुनिया को भी बदल कर रख देगा. फिलहाल हमारे पास उइसके लॉन्चिंग को लेकर कोई पुख्ता खबर नहीं है लेकिन उम्मीद है कि दिसंबर 2022 तक हम 5G की दुनिया में कदम रख चुके होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें