1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal election 2021 latest updates mamata banerjee asaduddin owaisi tmc with aimim bjp amit shah dilip ghosh bengal chunav amh

Pashchim Bangal Chunav 2021 : बंगाल विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे ओवैसी और ममता ? जानिए आखिर एमआईएम के मन में है क्या

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bengal Chunav
Bengal Chunav
फाइल फोटो

west bengal election 2021/ paschim bengal chunav: (शिवशंकर ठाकुर की रिपोर्ट) : ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (MIM) पश्चिम बंगाल के संयोजक जमीरुल हसन ने कहा कि राज्य में होने वाली विधानसभा चुनाव में तृणमूल के साथ (TMC,AIMIM) सीटों के बंटवारा को लेकर प्रस्ताव दिया गया है. तृणमूल यदि समझौता नहीं करती है तो पार्टी अकेले के दम पर चुनाव लड़ेगी. भाजपा को राज्य में समाप्त करने के लिए पार्टी को जो भी करना होगा वह करेगी. क्या बंगाल विधानसभा चुनाव में ओवैसी और ममता मिलकर लड़ेंगे चुनाव से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

मंगलवार को पूर्व बर्दवान तीनकोनिया बस स्टैंड के निकट पंथशाला लॉज में आयोजित पार्टी के कर्मी सम्मेलन में भाग लेने आये श्री हसन ने प्रभात खबर से बातचीत में ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि बिहार में तेजस्वी यादव ने जो गलती की, उम्मीद है तृणमूल सुप्रिमों ममता बनर्जी वह गलती नहीं दोहराएगी. कितने सीटों पर समझौता की बात चल रही है इसपर उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार किया. छोटे पार्टियों के साथ गठबंधन की बात को उन्होंने सिरे से खारिज कर दिया. सूत्रों के अनुसार 44 सीटों पर समझौता के प्रस्ताव पर बातचीत की रही है.

सनद रहे कि मंगलवार को पूर्व बर्दवान जिला अंतर्गत 16 विधानसभा क्षेत्रों से एमआईएम के 10-10 प्रतिनिधियों को लेकर पार्टी की पहली कर्मी सम्मेलन का आयोजन बर्दवान तीनकोनिया मोड़ के निकट एक लॉज में आयोजित हुई. बैठक में विधानसभा चुनाव की रणनीति तैयार की गई. पार्टी के जिलाध्यक्ष हाजी समशूल हक ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में कमेटी गठन करने का निर्णय हुआ. 20 दिनों के अंदर यह प्रक्रिया पूरा करने को लेकर कार्य किया जाएगा. उसके उपरांत आगे के दिशानिर्देश पर कार्य होगा.

उन्होंने कहा कि जिला में 16 विधानसभा सीट है. कितने सीटों पर पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी इसका निर्णय नहीं हुआ है. पार्टी सूत्रों के अनुसार पूर्व बर्दवान में पूर्वस्थली उत्तर, मंगलकोट, मेमारी, गलसी, मन्तेश्वर और खंडघोष सीट पर पार्टी अपने उम्मीदवार उतारने की रणनीति तैयार की है. हालांकि तृणमूल के साथ समझौता का दौर अभी प्राथमिक स्तर पर है. राज्य संयोजक श्री हसन ने बताया कि समझौता यदि नहीं होता है तो पार्टी अध्यक्ष वैरिस्टर असदुद्दीन ओवैसी के निर्देश के आधार पर ही कार्य होगा. वे जितने भी सीटों पर उम्मीदवार देने को कहेंगे दिया जाएगा. उन्होंने मुस्लिम सम्प्रदाय को अल्पसंख्यक का दर्जा देने का विरोध करते हुए कहा कि हम सभी भारतीय हैं. वोट बैंक की राजनीति के लिए मुस्लिमों को अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जाता है.

मिम के निशाने पर है राज्य की 94 सीटें: राज्य में27.2 प्रतिशत आवादी मुस्लिम है. जिसमें छह जिलों में इनकी आवादी 30 प्रतिशत से अधिक है. इन जिलों में 66.3 प्रतिशत आवादी और 22 विधानसभा सीटों वाली मुर्शिदाबाद, 51.3 प्रतिशत आवादी और कुल 12 सीटों वाली मालदा, 49.9 प्रतिशत आवादी और नौ सीटों वाली उत्तर दिनाजपुर, 37.1 प्रतिशत आवादी और 11 सीटों वाली बीरभूम, 35.6 प्रतिशत आवादी और 31 सीटों वाली दक्षिण 24 परगना, 30.2 प्रतिशत आवादी और नौ विधानसभा सीटों वाली पश्चिम बर्दवान जिला शामिल है. इन जिलों में मिम की सांगठनिक गतिविधि तेज हो गयी है. पूर्व बर्दवान में भी पार्टी ने अपनी गतिविधि तेज कर दी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें