28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलपाईगुड़ी राजबाड़ी दिघी हुआ गुलजार

जलपाईगुड़ी: सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी विकास प्राधिकरण(एसजेडीए) ने क्रिसमस के अवसर पर जलपाईगुड़ी के निवासियों व पर्यटकों को विशेष उपहार दिया है. संस्था के चेयरमैन सौरभ चक्रवर्ती ने सोमवार को राजबाड़ी दिघी में कैफेटेरिया एवं बच्चों के लिए पार्क का उद्घाटन किया. जलपाईगुड़ी नगरपालिका के अध्यक्ष मोहन बोस ने इस अवसर पर बताया कि राजबाड़ी दिघी (तालाब)के […]

जलपाईगुड़ी: सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी विकास प्राधिकरण(एसजेडीए) ने क्रिसमस के अवसर पर जलपाईगुड़ी के निवासियों व पर्यटकों को विशेष उपहार दिया है. संस्था के चेयरमैन सौरभ चक्रवर्ती ने सोमवार को राजबाड़ी दिघी में कैफेटेरिया एवं बच्चों के लिए पार्क का उद्घाटन किया. जलपाईगुड़ी नगरपालिका के अध्यक्ष मोहन बोस ने इस अवसर पर बताया कि राजबाड़ी दिघी (तालाब)के सौंदर्यीकरण का काम कुछ दिनों पहले ही शुरू हुआ है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस दिघी के सौंदर्यीकरण का शुभारंभ किया था.
उल्लेखनीय है कि 2003 से ही जलपाईगुड़ी नगरपालिका द्वारा राजबाड़ी के पैलेस गेट दिघी को हेरिटेज घोषित करने की मांग की जाती रही है. इस आवेदन पर विचार करते हुए हेरिटेज कमीशन ने 2007 में पैलेस गेट को हेरिटेज का दर्जा प्रदान किया. सोमवार को राजबाड़ी दिघी में कैफेटेरिया और पार्क के उद्घाटन को लेकर काफी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी. जलपाईगुड़ी के राजबाड़ी के 1200 मीटर के इस दिघी का सौंदर्यीकरण होने पर पर्यटन के मानचित्र में जलपाईगुड़ी को एक विशेष स्थान मिलेगा.
एसजेडीए चेयरमैन सौरभ चक्रवर्ती ने बताया कि 6.2 एकड़ तालाब को केंद्र कर सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कर कमलों से 28 मार्च 2017 में सौंदर्यीकरण परियोजना का शुभारंभ हुआ.
पहले चरण में 10. 27 करोड़ रुपयों की लागत आई थी. राजबाड़ी दिघी का आनंद उठाने के लिए प्रतिदिन यहां चार से पांच हजार लोगों का आना शुरू हो गया है. राजबाड़ी दिघी के लिए कोई टिकट नहीं देना होगा. कैफेटेरिया के लिए रखरखाव का चार्ज लिया जा रहा है. यहां एजेंसी के माध्यम से रखरखाव किया जाएगा. पार्क के लिए एक करोड़ 80 लाख रुपये खर्च किए गये हैं. एक मुक्त मंच बनेगा. जहां हर कोई कार्यक्रम कर सकेंगे. मंदिर के आसपास के क्षेत्र का संरक्षण किया जाएगा.
इसके अलावा राजबाड़ी दिघी में बड़ा स्क्रीन लगाया जाएगा. जहां जलपाईगुड़ी का इतिहास सामने रखा जाएगाजलपाईगुड़ी के निवासियों के हित में यह आज खोल दिया गया. सुरक्षा पर भी ध्यान दिया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें