36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंद के विरोध व समर्थन में रैली, दोनों गुट आये आमने-सामने कर्सियांग में तनाव की स्थिति

कर्सियांग. गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) से निष्कासित नेता अनित थापा ने मंगलवार को कर्सियांग में रैली निकालकर अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की. रैली के दौरान पहाड़ पर जारी बेमियादी बंद का विरोध किया गया. स्थानीय दुर्गा मंदिर में पूजा करने के बाद अनित थापा ने रैली का नेतृत्व किया. बड़ी संख्या में उनके समर्थक […]

कर्सियांग. गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) से निष्कासित नेता अनित थापा ने मंगलवार को कर्सियांग में रैली निकालकर अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की. रैली के दौरान पहाड़ पर जारी बेमियादी बंद का विरोध किया गया. स्थानीय दुर्गा मंदिर में पूजा करने के बाद अनित थापा ने रैली का नेतृत्व किया. बड़ी संख्या में उनके समर्थक उपस्थित थे. नारी मोर्चा की महिलाओं ने भी जवाबी रैली निकाली. करीब सौ महिलाओं के अनित थापा की रैली के सामने आ जाने से टकराव के हालात बन गये. स्थिति बिगड़ती, इससे पहले ही पुलिस ने मामला संभाल लिया.
गोजमुमो समर्थकों के साथ अनित थापा गुट के टकराव की स्थिति पैदा न हो, इसके लिए पूरे कर्सियांग को किले में तब्दील कर दिया गया था. राज्य पुलिस के साथ ही चप्पे-चप्पे पर सीआरपीएफ की तैनाती की गयी थी. दोनों गुटों के बीच टकराव की आशंका को लेकर पूरे शहर में दहशत का माहौल था. आम लोग इस दौरान अपने अपने घरों में ही दुबके हुए थे. पुलिस को भी टकराव की आशंका थी. यही कारण था कि सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती थी.
चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती के बाद भी एक समय तब टकराव की स्थिति बन गयी जब नारी मोर्चा की महिलाओं ने भी जवाबी रैली निकाली. करीब सौ महिलाएं अनित थापा की रैली के सामने आ गयीं और गोरखालैंड का नारा लगाते हुए अनित थापा के आगे चलने लगीं. स्थिति बिगड़ती, इससे पहले ही पुलिस ने हालात संभाल लिये. अनित थापा के समर्थक भी संयत रहे. पुलिस ने नारी मोर्चा तथा अनित थापा की रैली को चारों तरफ से घेर लिया था. अनित थापा भी नारी मोर्चा की रैली के पीछे पीछे चलते रहे.
रैली के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए अनित थापा ने एकबार फिर से बेमियादी बंद खत्म करने की अपील की. उन्होंने कहा कि वह अभी भी विमल गुरुंग को अपना नेता मानते हैं, लेकिन बंद की वजह से पहाड़ के लोगों को जो परेशानी हो रही है, उससे व्यथित हैं. इसी कारण से वह बंद खत्म करना चाहते हैं.
उत्तरकन्या की बैठक में शामिल होंगे अनित
दार्जलिंग पर्वतीय क्षेत्र की समस्याओं को लेकर 12 सितंबर को उत्तरकन्या में आयोजित सर्वदलीय बैठक में अनित थापा शामिल होंगे. इसकी घोषणा उन्होंने मंगलवार को कर्सियांग में की. उल्लेखनीय है कि कोलकाता बैठक से लौटने के बाद विनय तमांग तथा अनित थापा ने 12 दिनों के लिए बेमियादी पहाड़ बंद में ढील देने की घोषणा कर्सियांग से की थी. उसके बाद से ही वह गोजमुमो सुप्रीमो विमल गुरुंग के निशाने पर हैं. दोनों को गोजमुमो से निकाल दिया गया है. अनित थापा ने कहा कि वह सिलीगुड़ी के उत्तरकन्या में आयोजित बैठक में गोजमुमो का प्रतिनिधित्व करेंगे. वह अभी गोजमुमो में ही है. कोई भी उन्हें पार्टी से नहीं निकाल सकता. उन्होंने कहा कि विमल गुरुंग पहाड़ पर बेमियादी बंद बुलाकर कुछ भी हासिल नहीं कर पा रहे हैं. इससे पहाड़ के लोगों को असुविधा हो रही है. वह भी गोरखालैंड के पक्ष में है. लेकिन इसके लिए जो आंदोलन विमल गुरुंग कर रहे हैं, उसका कोई परिणाम हासिल नहीं होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें