1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. nandigram assembly election 2021 latest update eci prepration on voting nandigram border seal and drone camera acting suvendu adhikari and mamata banerjee battle fight bengal vidhan sabha chunav avh

Nandigram Election 2021 : ड्रोन से निगरानी, सीमाएं सील...नंदीग्राम में चुनाव कराने को लेकर ECI की ये है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Election 2021
Bengal Election 2021
prabhat khabar

पश्चिम बंगाल में आज दूसरे चरण के 30 सीटों के लिए मतदान है. इन 30 सीटों में पूर्बी मेदिनीपुर के नंदीग्राम विधानसभा सीट सबकी नजर है. यहां से बीजेपी की ओर से शुभेंदु अधिकारी और टीएमसी की ओर से स्वयं ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही है. मतदान को लेकर बीजेपी और टीएमसी के अलावा इलेक्शन कमीशन ने भी विशेष तैयारी की है. आयोग ने वोटिंग से पहले विधानसभा की सीमाएं सील कर दी है. वहीं बूथों की निगरानी भी ड्रोन से की जाएगी. आइए बताते हैं नंदीग्राम में वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग की खास तैयारी के बारे में...

1. ड्रोन से निगरानी- चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में वोटिंग के दौरान बूथों की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी. इस ड्रोन की निगरानी चुनाव आयोग के आला अधिकारी करेंगे. प्रथम चरण के चुनाव में पूर्बी मेदिनीपुर के कई बूथों पर कैप्चरिंग का आरोप लगा था, जिसको देखते हुए आयोग ने यह फैसला किया है. वहीं विधानसभा की सीमा को भी सील कर दिया गया है.

2. 355 बूथों पर विशेष फोकस- चुनाव आयोग की टीम नंदीग्राम की 355 बूथों पर विशेष फोकस कर रही है. आयोग इन बूथों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा है. यहां पर वेबकास्ट के जरिए निगरानी किया जाएगा. वहीं अतिरिक्त पुलिस आईपीएस को भी इन बूथों की निगरानी में लगाया गया है.

3. रिस्पांस टीम एक्टिव: नंदीग्राम में किसी भी तरह की हरकत या गड़बड़ी को तुरंत निदान के लिए आयोग ने रिस्पांस टीम को तैनात किया है. पूरे नंदीग्राम को 10 सेक्टर में बांटा गया है, जहां पर कुल 22 क्विक रिस्पांस टीम काम करेगी.

इलेक्शन कमीशन के अलावा बीजेपी और टीएमसी ने भी विशेष तैयारी की है. बीजेपी जहां नंदीग्राम सीट पर ममता बनर्जी के खिलाफ मोर्चाबंदी करने में जुटी है, वहीं टीएमसी भी इस सीट को किसी कीमत पर खोना नहीं चाहती हैं. दोनों दलों ने इसके लिए विशेष तैयारी की है.

टीएमसी की तैयारी- नंदीग्राम सीट पर टीएमसी की ओर से स्वयं ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं. ममता बनर्जी वोटिंग के दिन खुद नंदीग्राम में मोर्चा संभाली हैं. इसके अलावा, टीएमसी वार रुम के जरिए हरेक पोलिंग बूथ नजर रख रहीं हैं. वहीं टीएमसी के एक प्रतिनिधिमंडल आयोग दफ्तर जाने के लिए भी बनाया गया है, जिससे शिकायत को लेकर तुरंत जाया जा सके.

बीजेपी की तैयारी- बीजेपी के लिए नंदीग्राम सीट प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुकी है. बीजेपी यहां से शुभेंदु अधिकारी को मैदान में उतारा है. बीजेपी ने यहां पर वोटिंग के दिन लोगों को बूथ तक ले जाने की तैयारी की है. इसके अलावा, शुभेंदु अधिकारी पोलिंग स्टेशन पर लगातार दौरा करेंगे. बीजेपी ने इस सीट के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को प्रभारी बनाया है.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें