37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारी बारिश से दक्षिण बंगाल बेहाल, नदियां उफान पर, दो की मौत, बाढ़ की आशंका

कोलकाता : दो दिन से हो रही भारी बारिश ने कोलकाता समेत पूरे दक्षिण बंगाल को बदहाल कर डाला है. लगातार हो रही मूसलधार बारिश के कारण नदियों में उफान आ गया है. जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. सबसे बूरी हालत वीरभूम, पूर्वी व पश्चिम मेदिनीपुर जिलों की है, जहां बाढ़ जैसे हालात पैदा […]

कोलकाता : दो दिन से हो रही भारी बारिश ने कोलकाता समेत पूरे दक्षिण बंगाल को बदहाल कर डाला है. लगातार हो रही मूसलधार बारिश के कारण नदियों में उफान आ गया है. जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. सबसे बूरी हालत वीरभूम, पूर्वी व पश्चिम मेदिनीपुर जिलों की है, जहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं.
वीरभूम जिले में पानी में डूबने की दो अलग-अलग घटनाआें में दो लोगों की मौत भी हो चुकी है. जानकारी के अनुसार वीरभूम के सैथिया में बकरेश्वर नदी में अचानक जलस्तर बढ़ जाने से अर्नव चटर्जी नामक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी. वहीं, जिले के लाभपुर इलाके में कूये नदी के जलस्तर में अचानक बढ़ोतरी से शताब्दी बाजीकर नामक एक महिला डूब गयी. लगातार बारिश के कारण वीरभूम जिला के कई गांव आैर सड़क पानी में डूब गये हैं, जिसकी वजह से लोगों की मुसीबत आैर बढ़ गयी है.
मौसम के मिजाज में फिलहाल कोई बदलाव होने की संभावना नजर नहीं आ रही है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे बाढ़ का खतरा उत्पन्न होने की आशंका आैर प्रबल हो गयी है.
स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने राज्य के तटीय क्षेत्रों में सतर्कता जारी कर दी है. राज्य सचिवालय नवान्न में सिंचाई विभाग आैर आपदा प्रबंधन विभाग का कंट्रोल रूम 24 घंटे काम कर रहा है. प्रशासन लगातार स्थिति पर नजर बनाये हुए है. सिंचाई आैर आपदा प्रबंधन विभाग के सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गयी है
खराब मौसम आैर लगातार भारी बारिश के कारण समुद्र में भी उफान आया हुआ है. राज्य के प्रमुख पर्यटनस्थल दीघा में 10 फीट ऊंची लहर देखने को मिल रही है. पर्यटकों को समुद्र में जाने से सख्ती से मना कर दिया गया है.
जिला प्रशासन ने विशेष रूप से न केवल दीघा, बल्कि दो आैर मशहूर पर्यटनस्थल ताजपुर व मंदारमनी में सतर्कता जारी कर दिया है. मछुआरों को भी समुद्र में जाने से मना किया गया है. पूर्वी मेदिनीपर जिला के डीएम रश्मि कोमल ने बताया कि हम लोगों ने मछुआरों को मछली पकड़ने के लिए समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा है.
हम उन लोगों के साथ भी संपर्क कर रहे हैं, जो मौसम खराब होने से पहले मछली पकड़ने के लिए जा रहे हैं, उन्हें फौरन वापस लाने की व्यवस्था कर रही है. साथ ही पर्यटकों को भी समुद्र में स्नान के लिए नहीं जाने को कहा गया है. पश्चिम मेदिनीपुर के केशपुर, घाटाल व चंद्रकोना जैसे क्षेत्रों में पानी भर गया है. सड़कों पर पानी भरा होने के का रण घाटाल से केशपुर व चंद्रकोना से घाटाल तक बस सेवा निलंबित कर दी गयी है.
प्रशासन की ओर से कहा गया है कि हम लोग लगातार स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं आैर सभी बांधों को पानी छोड़ने से पहले जानकारी देने के लिए कहा गया है.
मंगलवार तक जारी रहेगी बारिश
कोलकाता : राज्य के विभिन्न जिलों में शनिवार रात से ही मूसलधार बारिश हो रही है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण वीरभूम, पूर्वी व पश्चिमी मेदिनीपुर के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.
सरकार व स्थानीय प्रशासन स्थिति पर लगातार नजर बनाये हुए है. इन जिलों में सतर्कता भी जारी कर दी गयी है. हालांकि सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी का कहना है कि भारी बारिश से विभिन्न नदियों का जलस्तर तो बढ़ा है, पर कहीं से भी नदियों के खतरे के निशान से ऊपर बहने की सूचना नहीं मिली है.
फिलहाल स्थिति में सुधार आने की संभावना नजर नहीं आ रही है. अगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई तो दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में स्थिति आैर बिगड़ सकती है आैर लाेगों को बाढ़ की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक गांगेय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना, बांकुड़ा, वीरभूम, पुरुलिया एवं पश्चिम बर्दवान जिलों के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश होने का सिलसिला बरकरार रहेगा. मौसम विभाग ने उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, जलपाइगुड़ी, मालदा, उत्तर व दक्षिण दिनाजपुर जिलों में अगले दो दिन तक भारी बारिश होने का पूर्वाभास व्यक्त किया है.
शनिवार से लगातार हो रही मूसलधार बारिश ने कोलकाता का हाल भी बेहाल कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में रविवार सवेरे साढ़े आठ बजे तक महानगर में 60.5 मिलीमीटर बारिश हुई है.
राज्य में सबसे अधिक 274 मिलीमीटर बारिश बांकुड़ा जिले में रिकॉर्ड किया गया है, जबकि दीघा में 104 एवं बर्धवान में 72.6 मिलीमीटर बारिश हुई है. लगातार हो रही मूसलधार बारिश के कारण महानगर के कई इलाकों में पानी जम गया था. कोलकाता नगर निगम द्वारा अतिरिक्त संख्या में पंप चलाये जाने के कारण शहर के अधिकतर इलाको से बारिश का जमा पानी निकल तो गया, पर अभी भी महानगर के कई इलाकों के लोग जलजमाव से परेशान हैं. बेहला, डायमंड हार्बर रोड, टॉलीगंज, तोपसिया, टेंगरा, तिलजला इत्यादि इलाकों के लोग लगातार जलजमाव की समस्या से जुझ रहे हैं.
रविवार छुट्टी का दिन होने के फलस्वरूप लोग अपने घरों में रहे, इसलिए दिक्कत कम हुई, पर अगर सोमवार को भी बारिश होती रही तो शहर की स्थिति आैर खराब हो जायेगी. बारिश आैर जलजमाव का सीधा असर ट्रैफिक व्यवस्था को प्रभावित करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें