1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. income tax department raids business group operating in jharkhand and west bengal mth

Income Tax Raids: झारखंड, बंगाल में संचालित कारोबार समूह पर आयकर विभाग का छापा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
वनस्पति घी और अन्य वस्तुओं का उत्पादन करने वाले कारोबार समूह पर हुई है आयकर विभाग की कार्रवाई.
वनस्पति घी और अन्य वस्तुओं का उत्पादन करने वाले कारोबार समूह पर हुई है आयकर विभाग की कार्रवाई.
Twitter

कोलकाता/नयी दिल्ली : आयकर विभाग ने कर चोरी के आरोपों को लेकर वनस्पति घी और अन्य वस्तुओं का उत्पादन करने वाले एक कारोबार समूह पर झारखंड और पश्चिम बंगाल में छापामारी की. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने यह जानकारी दी.

सीबीडीटी ने बताया कि झारखंड और पश्चिम बंगाल में संचालित इस कारोबार समूह के कम से कम 20 आवासीय एवं वाणिज्यिक परिसरों में शुक्रवार को छापे मारे गये. सीबीडीटी ने बताया कि इस कार्रवाई के दौरान खातों की नियमित पुस्तिका के बाहर लेन-देन करने, बेहिसाबी नकद खर्च और नकद अग्रिम राशि प्राप्त करने तथा नकद ब्याज अदा करने के ठोस साक्ष्य मिले.

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा, ‘यह समूह वनस्पति घी के उत्पादन, विभिन्न वस्तुओं के कारोबार, रियल एस्टेट, चाय बागान और कोलकाता में रियल एस्टेट से भी जुड़ा हुआ है.’ बयान में कहा गया है कि नकद राशि समूह की फर्जी कंपनियों में डाली गयी, जिन्हें रियल एस्टेट कंपनी को ऋण के रूप में दिया गया.

सीबीडीटी ने आरोप लगाया कि ज्यादातर कंपनियों में परिवार के सदस्य निदेशक हैं और उनका कोई वास्तविक कारोबार नहीं है. उन्होंने कुछ ही आयकर रिटर्न दाखिल किया है. बयान में कहा गया है कि शुरुआती अनुमान के मुताबिक, करीब 40 करोड़ रुपये के नकद लेनदेन का पता चला है. रियल एस्टेट परियोजनाओं के लिए करीब 80 करोड़ रुपये अग्रिम राशि के रूप में लिये गये, यह भी जांच के दायरे में है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें