1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. government of west bengal in preparation to sell arogya sandesh to boost immunity amid covid 19 pandemic

कोरोना महामारी के बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आरोग्य संदेश की बिक्री करने की तैयारी में पश्चिम बंगाल सरकार

By Agency
Updated Date
आरोग्य संदेश के जरिए इम्यूनिटी बढ़ाने की तैयारी में पश्चिम बंगाल सरकार
आरोग्य संदेश के जरिए इम्यूनिटी बढ़ाने की तैयारी में पश्चिम बंगाल सरकार
सोशल मीडिया

कोलकाता : कोरोना महामारी के बीच बंगाली मिठाई संदेश को पसंद करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. पश्चिम बंगाल की सरकार कोरोना से लड़ने के लिए लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर आरोग्य संदेश को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है, जिसमें सुंदरबन के शहद का उपयोग किया जाएगा. इसे आरोग्य संदेश के नाम से जाना जायेगा. इसे अगले दो महीने में बाजार में उतार दिया जाएगा. अच्छी बात ये है कि इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी.

सुंदरबन के शहद वाले आरोग्य संदेश

कोरोना से जूझ रहे पश्चिम बंगाल में सरकार आरोग्य संदेश बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है, ताकि लोग बंगाली मिठाई संदेश का लुत्फ भी उठा सकें और इम्यूनिटी बढ़ने से कोरोना महामारी से लड़ने में उन्हें मदद भी मिल सके. पशुधन संसाधन विकास विभाग के अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को जानकारी दी है कि गाय के दूध से बने छेने में सुंदरबन के शहद को मिलाकार आरोग्य संदेश बनाया जायेगा.

आरोग्य संदेश से बढ़ेगी इम्यूनिटी

आरोग्य संदेश में तुलसी का अर्क भी मिलाया जायेगा. सबसे खास बात ये है कि इसमें कोई भी कृत्रिम स्वाद नहीं मिलाया जायेगा. आरोग्य संदेश की बिक्री कोलकाता एवं पड़ोसी जिलों में की जायेगी. आरोग्य संदेश प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करेगा. सुंदरबन मामलों के मंत्री मांतुराम पखीरा ने बताया कि आरोग्य संदेश बनाने के लिए शहद को पीरखली, झारखली और सुंदरबन के अन्य इलाकों से जमा कर वैज्ञानिक तरीके से भंडारण किया जायेगा. संदेश को अगले दो महीने में बाजार में उतार दिया जाएगा. अच्छी बात ये है कि इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी.

देश में पांचवें नंबर पर बंगाल

देश में फिलहाल 2 लाख 10 हजार कोरोना के एक्टिव मरीज हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 68 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवें नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. बंगाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 16,711 हो गई है. इनमें 10,789 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 629 संक्रमितों की मौत हो चुकी है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें