1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. cyber criminals arrested for cheating rs 9928 lakhs from kolkata businessman mtj

Cyber Crime: कोलकाता के व्यवसायी से 99.28 लाख रुपये की ठगी करने वाले नाइजीरियाई समेत दो गिरफ्तार

पीड़ित व्यवसायी ने कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम थाने में 18 अगस्त, 2001 को 99.28 लाख रुपये की ठगी की शिकायत दर्ज करायी थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नाइजीरियाई नागरिक समेत दो साइबर क्रिमिनल अरेस्ट
नाइजीरियाई नागरिक समेत दो साइबर क्रिमिनल अरेस्ट
Image ForRepresentation Only

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एक व्यवसायी से 99.28 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी (Cyber Crime) करने के आरोप में लालबाजार के साइबर थाने की पुलिस ने एक नाइजीरियाई नागरिक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गये आरोपियों के नाम बीना प्रताप भाई और जेफरसन इजे हैं. दोनों को कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम (Cyber Crime) थाने की टीम ने मुंबई (Mumbai) के डोम्बीवली से गिरफ्तार किया है.

क्या है मामला?

पुलिस के अनुसार ठगी का शिकार होने के बाद पीड़ित व्यवसायी ने कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम थाने में 18 अगस्त, 2001 को 99.28 लाख रुपये की ठगी की शिकायत दर्ज करायी थी. पीड़ित ने बताया कि एक गेमिंग वेबसाइट के सिलसिले में कुछ महीने पहले उनकी दोस्ती एक व्यक्ति से हुई थी.

इस तरह की ठगी

उस व्यक्ति ने खुद को दवा कंपनी का उच्च अधिकारी बताकर उसकी कंपनी में निवेश करने पर मोटी रकम मिलने का प्रलोभन दिया. पीड़ित का आरोप है कि ठगों ने दवा कंपनी के नाम पर फर्जी वेबसाइट और ई-मेल आइडी बनाकर उन्हें भरोसे में लिया.

कंपनी में निवेश के नाम पर ट्रांसफर करवाये रुपये

पीड़ित का आरोप है कि कंपनी में निवेश के लिए फर्जी कंपनी के नाम पर बने अकाउंट में उससे रुपये भी ट्रांसफर करा लिये गये. उसने विभिन्न मौके पर उस अकाउंट में कुल 99.28 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिये. इसके बाद आरोपियों ने कंपनी की वेबसाइट बंद कर दी और उनसे संपर्क के सभी रास्ते बंद हो गये. तब ठगी का पता चलने पर व्यवसायी ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करायी.

मुंबई में नाइजीरियाई ने महिला मित्र के साथ की ठगी

पुलिस ने मामले की जांच की, तो पता चला कि मुंबई में बैठे नाइजीरियाई ने अपनी एक महिला साथी के साथ मिलकर ठगी को अंजाम दिया है. इसके बाद ही पुलिस ने रेड कर मुंबई से दोनों को धर दबोचा. आरोपियों से पूछताछ कर ठगी के रुपये को बरामद करने की कोशिश शुरू कर दी गयी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें