1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. bjp virtural rally government of bengal did not send plan for amphn affected tribals arjun munda

Bjp Virtural Rally : बंगाल सरकार अम्फन प्रभावित आदिवासियों के लिए नहीं भेजी योजना : अर्जुन मुंडा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
भाजपा वर्चुअल रैली को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा.
भाजपा वर्चुअल रैली को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा.
फोटो : सोशल मीडिया.

Bjp Virtual Rally : कोलकाता : केंद्रीय जनजाति मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार (Mamata Government) पर आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal government) ने अम्फन तूफान (Cyclone amphan) प्रभावित आदिवासियों के पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार को कोई योजना नहीं भेजी. श्री मुंडा सोमवार (29 जून, 2020) को पश्चिम बंगाल भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा की ओर से आयोजित वर्चुअल रैली (Virtual Rally) को संबोधित करते हुए आरोप लगाया.

श्री मुंडा ने कहा कि मेरे मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को सुंदरवन के जनजातीय इलाके में अम्फन तूफान (Cyclone amphan) से प्रभावित आदिवासी जनसंख्या के पुनरुद्धार के लिए तत्काल प्रोजेक्ट भेजने का आग्रह किया था, लेकिन पश्चिम बंगाल ने कोई योजना नहीं भेजी. आदिवासियों और जनजातियों के लिए कोई योजना नहीं भेजी.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार (Modi government) पश्चिम बंगाल के आदिवासी और जनजातियों के विकास के लिए पैसे देने के लिए राजी है, लेकिन बंगाल सरकार कोई योजना ही नहीं भेज रही है. इससे बंगाल के जनजाति समाज केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं से वंचित हो रहा है. पश्चिम बंगाल की सरकार जनहित में काम नहीं कर रही है. जनजाति समाज एकजुट होकर एक आंदोलन कर बंगाल में अच्छे काम करें.

उन्होंने कहा कि एकलव्य मॉडल स्कूल के माध्यम से पढ़ने-लिखने का काम जनजाति समाज में होगा. सोशल मीडिया से जनजाति समाज को युक्त कर किया जा रहा है, ताकि वे मुख्यधारा से जुड़ सकें. कोविड-19 (Covid-19) चुनौती पैदा किया है तथा अवसर भी पैदा किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री की दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण धारा 370 हटा और डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी (Dr Shyamaprasad Mukherjee) के एक देश, एक विधान और एक प्रधान का सपना पूरा हुआ. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने समस्या को बनाये रखने की सदा कोशिश की, लेकिन मोदी सरकार ने समस्या का समाधान किया. मुस्लिम बहनों के लिए तीन तलाक नियम बना कर न्याय दिया.

जो कई वर्षों से शरणार्थी के रूप में रह रहे थे, उन्हें नागरिकता संशोधन कानून के माध्यम से लोगों को नागरिकता दी गयी. राम मंदिर बनने का मार्ग सशक्त हुआ. भूमि पूजन के बाद कार्य प्रारंभ हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है. इससे जनजाति समाज को लाभ मिलेगा.

पश्चिम बंगाल अनुसूचित जनजाति मोर्चा मोर्चा के अध्यक्ष खगेन मुर्मू ने कहा कि आदिवासियों की अवहेलना के खिलाफ एकजुट होना होगा तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर योजना का लाभ आदिवासियों तक पहुंचाना होगा. इस अवसर पर भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, केंद्रीय अनुसूचित जनजाति राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविचार नेताम, सांसद ज्योतिर्मय सिंह, सांसद कुणार हेमब्रम, सांसद डॉ सुभाष सरकार, सांसद ज्योतिर्मय महतो व विधायक मनोज तिग्गा आदि उपस्थित थे.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें