35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पश्‍चिम बंगाल : चुनाव आयोग की तैयारी रही सफल, मतदान शांतिपूर्ण

कोलकाता: राज्य विधानसभा के पहले चरण के चुनाव में सोमवार को तीन जिलों पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा की 18 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. चुनाव आयोग के मुताबिक, 80.92 फीसदी मतदान हुआ है. पश्चिम मेदिनीपुर में 81.66 फीसदी, पुरुलिया में 80.18 फीसदी और बांकुड़ा में 80.59 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. राज्य […]

कोलकाता: राज्य विधानसभा के पहले चरण के चुनाव में सोमवार को तीन जिलों पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा की 18 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. चुनाव आयोग के मुताबिक, 80.92 फीसदी मतदान हुआ है. पश्चिम मेदिनीपुर में 81.66 फीसदी, पुरुलिया में 80.18 फीसदी और बांकुड़ा में 80.59 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले.

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता ने मतदान को शांतिपूर्ण बताते हुए कहा कि दिनभर में 537 शिकायतें राजनीतिक दलों, मतदाताओं और मीडिया आदि से मिलीं. उनमें से 531 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया. जो बाकी गंभीर शिकायतें हैं उनमें सालबनी में एक पत्रकार को पीटने की घटना है. पत्रकार का आरोप है कि माकपा उम्मीदवार श्याम पांडे पर जब हमला किया गया तो उस दौरान उसे भी निशाना बनाया गया. इस बाबत एसपी ने चुनाव आयोग को एक रिपोर्ट दी है.

गरबेता थाने के प्रभारी मामले की जांच शुरू कर चुके हैं. चुनाव के दौरान कोई गिरफ्तारी नहीं हुई. हिंसा, बूथ कैप्चरिंग या कानून – व्यवस्था के भंग होने की कोई बड़ी नहीं हुई है. िसर्फ दो बूथों पर राज्य पुलिस की मौजूदगी की खबर मिली. ये बूथ बलरामपुर व तालडांगरा में हैं. यहां से पुलिस के दोनों जवानों को हटा दिया गया. केंद्रीय बल की बूथ के बाहर मौजूदगी के सवाल पर गुप्ता ने बताया कि क्विक रिस्पॉन्स टीम(क्यूआरटी) व अन्य कार्यों के लिए भी केंद्रीय बल के जवान बूथों के बाहर रहते हैं. मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि बांकुड़ा जिले के रानीबांध के एक मतदान केंद्र पर फिर से मतदान कराने के आदेश दिये गये हैं. वहां के पीठासीन अधिकारी इवीएम से कथित तौर पर छेड़छाड़ करते पाये गये थे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘हम इवीएम के सुरक्षित स्ट्रांग रूम में रखे जाने तक सतर्क रहेंगे.’
गौरतलब है िक राज्य में छह चरणों की सात तिथियों पर चुनाव होना है. प्रथम चरण के पहले भाग के तहत सोमवार को मतदान हुआ. प्रथम चरण के दूसरे भाग में 11 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे. सोमवार को कुल मतदाताओं की संख्या 40,09,414 थी. मतदान सुबह निर्धारित समय पर शुरू हुआ था. लेकिन मतदान के आरंभ में ही यह देखा गया कि कई मतदान केंद्रों के अंदर राज्य पुलिसकर्मी बिना किसी बाधा के आ-जा रहे हैं, जबकि सिर्फ केंद्रीय बलों को ही बूथ के अंदर प्रवेश की अनुमति थी. चुनाव आयोग से शिकायत के बाद आयोग ने निर्देश जारी किया कि अब राज्य पुलिसकर्मी मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं कर पायेंगे.
‘हम बेचैनी की हालत में थे. आपको कारण पता ही है (माओवादी हिंसा के डर से). लेकिन कोई बड़ी घटना या शिकायत नहीं आयी. कहीं से भी किसी बंद या माओवादियों की ओर से बहिष्कार की सूचना नहीं है.
सुनील गुप्ता, मुख्य चुनाव अधिकारी
कहां हुआ चुनाव
नयाग्राम (एसटी), गोपीवल्लभपुर, झाड़ग्राम, सालबनी, मेदिनीपुर, बीनपुर (एसटी), बांदवान, बलरामपुर, बाघमुंडी, जयपुर, पुरुलिया, मानबाजार (एसटी), काशीपुर, पारा (एससी), रघुनाथपुर (एससी), रानीबांद (एसटी), रायपुर (एसटी) और तालडांगरा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें