26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑनलाइन कारोबार की मार, खाद्यान्न बाजार बेहाल

पोस्ता बाजार मर्चेंट एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा बाजार में टिके रहने के लिए अपनानी होगी नयी तकनीक कोलकाता : ऑनलाइन कारोबार के बढ़ते क्रेज से खाद्यान्न बाजार भी अब अछूता नहीं है. ऑनलाइन शॉपिंग का असर खाद्यान्न बाजारों पर भी पड़ा है. मंगलवार को प्रभात खबर के तत्वावाधान में आयोजित परिचर्चा में पोस्ता बाजार […]

पोस्ता बाजार मर्चेंट एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा

बाजार में टिके रहने के लिए अपनानी होगी नयी तकनीक
कोलकाता : ऑनलाइन कारोबार के बढ़ते क्रेज से खाद्यान्न बाजार भी अब अछूता नहीं है. ऑनलाइन शॉपिंग का असर खाद्यान्न बाजारों पर भी पड़ा है. मंगलवार को प्रभात खबर के तत्वावाधान में आयोजित परिचर्चा में पोस्ता बाजार मर्चेंट एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा कि ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज खुदरा दुकानदारों के लिए वर्तमान में एक बड़ी चुनौती के रूप में उभरा है.
थोक कारोबारियों ने माना कि इसे बंद कराना संभव नहीं है. ऐसे में कारोबारियों को बाजार में टिके रहने के लिए चुनौती के रूप में इसे स्वीकार करते हुए जरूरत के मुताबिक खुद को आधुनिक तकनीक को से लैस करना ही होगा.
संदीप अग्रवाल ( एडिशनल जनरल सेक्रेटरी) : वर्तमान समय में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन खुदरा बाजारों के लिए एक बड़े संकट केे रूप में उभरा है. हमने इस तरफ सरकार का भी ध्यान आकृष्ट कराया है. फिलहाल यह एक ऐसी चुनौती है, जिस पर गंभीर विचार-विमर्श की जरूरत है. सभी को मिल कर प्रयास करना होगा.
मनोज कुमार जालान (कोषाध्यक्ष) : ऐसी बात नहीं है कि लोगों में पारंपरिक बाजार को लेकर आकर्षण किसी तरह से कम हुआ है. बस लोग सुविधा देख रहे हैं, लेकिन घर बैठे सामान मंगवाये जाने के बाद जब मन मुताबिक सामान नहीं मिलता, तो वे फिर से दोबारा पारंपरिक बाजारों में आने के लिए बाध्य होते हैं.
राजेंद्र चोपड़ा (उपाध्यक्ष): ऑनलाइन शॉपिंग ने बाजार में शॉपिंग करने के चलन पर सीधा असर डाला है. इस पर नियंत्रण की आवश्यकता है. भारतीय बाजार शुरू से ही पारंपिरक मार्केटिंग पर अब तक टिका रहा है. सबकुछ ऑनलाइन हो जाने से बाजार में खालीपन का असर दिखेगा. आनेवाले दिनों में मार्केट पर इसका दूरगामी असर पड़ने की संभावना है.
हनुमान प्रसाद झंवर (उपाध्यक्ष) : बाजार और ऑनलाइन दोनों के बीच संतुलन कायम करना होगा. नहीं तो इसका सीधा असर बाजार की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. रुपयों का चलन बाजार में दिखाई देगा, तभी बाजार की उन्नति हो पायेगी. एक ठोस नीति के साथ बाजार को एक नीति या नियम में ढालना होगा, ताकि सब कुछ पारदर्शी हो.
पवन मोदी ( संयुक्त सचिव) : ऑनलाइन मार्केट जिस जगह पहुंच चुका है, वहां इसे रोक पाना अब मुमकिन नहीं लगता. जरूरी है कि हम खुद अपने आप को बदलें. समय अनुसार बदलाव जरूरी है. किसी तरह का बदलाव बाजार को ऊंचाइयों पर लेकर जाये, इसके लिए हमें ठोस नीति बनानी होगी.
गौतम गुप्ता ( संयुक्त सचिव) : आधुनिक समय के अनुसार खुद को बाजार में चुस्त-दुरुस्त कर लेना समय की जरूरत है. यही सच्चाई और यही जरूरत भी है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इसी जरूरत को समझते हुुए काफी पहले ही पोस्ता में अत्याधुनिक हब बनाने की बात कही थी.
राकेश कुमार अग्रवाल ‘विष्णु’ ( सहायक सचिव): वर्तमान समय में भारतीय व्यापार कई सारी चुनौतियों से घिरा हुआ है. व्यावसायिक उन्नति के लिए ठोस निर्णय की जरूरत है. व्यापारिक कामकाज और सरकारी नीति में जरूरत अनुसार लचीलापन लाने पर ही व्यापारिक उन्नति हो पायेगी.
प्रमोद कुमार क्याल (डेपुटी सेकेटरी) : बाजार में बैठ कर दुकानदारी करनेवालों के लिए मौजूदा समय में ऑनलाइन शॉपिंग का बढ़ता चलन काफी मुश्किलें लेकर आया है. छोटे और सामान्य दुकानदारों के लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग में उतरना संभव नहीं दिख रहा. बाजार की संस्कृति इससे काफी प्रभावित हुई है और अगर समय पर रोकथाम नहीं की गयी, तो और प्रभावित होगी.
लोकेश पंसारी (डेपुटी सेकेटरी) : घाटे के बावजूद ऑनलाइन कंपनियां लगातार बाजार में अपने आप को बनाये हुए हैं. इसका मतलब साफ है कि वे किसी भी तरह भारतीय बाजार पर अपनी पकड़ बनाये रखना चाहती हैं, ताकि आनेवाले दिनों में बाजार पूरी तरह से इनकी पकड़ में हो और नुकसान की सारी भरपाई कर ली जाये. अब सोचना तो हमें है.
राजकुमार देवतिया, नवरतन झंवर व अनिल शर्मा : समय के साथ हम सभी को बदलना होगा. पढ़ी-लिखी युवा पीढ़ी को साथ लेकर नयी तकनीकी से लैस होकर नये रूप में नयी नीतियोंं के साथ बाजार में उतरना पड़ेगा, तभी हम आधुनिक समय की जरूरतों को पूरा कर पायेंगे और विश्व स्तर पर भारत का बाजार भी अंतरराष्ट्रीय बाजार को टक्कर दे पायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें