1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal weather alert water logged in kolkata rain to continue in bengal till 19 june mtj

Bengal Weather Alert: मॉनसून की बौछार से पानी-पानी कोलकाता, बंगाल में 19 जून तक जारी रहेगी बारिश

लगातार बारिश से कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर, पुरुलिया समेत अन्य क्षेत्रों में बाढ़ के हालात हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मानसून की बौछार से सराबोर बंगाल
मानसून की बौछार से सराबोर बंगाल
Madhu Singh

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य में लगातार बारिश हो रही है. इससे महानगर कोलकाता के कई इलाके जलमग्न हो गये हैं, तो राज्य के कई जिलों में बाढ़ के हालात हैं. कोलकाता के बेहला, पार्क सर्कस, सेंट्रल एवेन्यू, लेक गार्डेंस, कांकुड़गाछी, अम्हर्स्ट स्ट्रीट, ढाकुरिया, मिंटो पार्क, पार्क स्ट्रीट, कैमक स्ट्रीट, अनवर शाह रोड समेत अन्य क्षेत्रों में घुटना भर पानी जम गया है.

बुधवार सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण अधिकतर क्षेत्रों में जलजमाव हो गया है. हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर, पुरुलिया समेत अन्य क्षेत्रों में भी यही स्थिति है. मौसम विभाग ने शुक्रवार से और अधिक बारिश होने की चेतावनी जारी की है, जिसकी वजह से प्रशासन अलर्ट मोड में है.

गुरुवार को अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि लगातार बारिश की वजह से तापमान काफी नीचे गिर गया है. अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री कम है जबकि न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.

कोलकाता में जारी रहेगा वर्षा का दौर

मौसम विभाग ने कहा है कि कोलकाता और इसके आसपास के इलाकों में वर्षा का दौर जारी रहेगा. इस दौरान एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है. इसकी वजह से निचले इलाकों में जलजमाव की समस्या होगी और ट्रैफिक भी थम सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान कोलकाता में 144 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जबकि दमदम में 51.5 और साल्टलेक में 73.2 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में 17 से 19 जून के बीच मेघ गर्जन के साथ भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इससे बंगाल के निचले इलाके में बाढ़ जैसे हालात हो सकते हैं. नदियों का जलस्तर भी बढ़ सकता है. इसलिए मछुआरों को सलाह दी गयी है कि वे 17 और 18 जून को गहरे समुद्र में न जायें. इस दौरान आम लोगों से भी बाहर नहीं निकलने की अपील की गयी है.

किसानों और आम लोगों को सलाह दी गयी है कि वे बेवजह अपने घरों से बाहर न निकलें. पक्का मकान में शरण लें. किसानों से कहा गया है कि खेतों में जाने से बचें. मौसम के सामान्य होने का इंतजार करें. बिजली के पोल और पेड़ से के नीचे कतई शरण न लें. उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में भी अच्छी बारिश हो रही है. दार्जीलिंग और कलिम्पोंग जैसे बंगाल के पर्वतीय इलाके बारिश से सराबोर हो रहे हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें