1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election latest news for the first time the commission provide free cabs for elderly and disabled voters

Bengal Election 2021: पहली बार कैब से पोलिंग बूथ तक जा पाएंगे बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर, आयोग का बड़ा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Election 2021
Bengal Election 2021
Prabhat Khabar Graphics

कोलकाता: बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों को मतदान केंद्र तक लाने और ले जाने के लिए पांचवें चरण के मतदान में आयोग ने विशेष पहल की है. 80 से अधिक उम्र या दिव्यांग होने के कारण अगर आप बूथ तक जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. बस एक नंबर डायल कीजिये और कैब आपके घर पहुंच कर आपको मतदान केंद्र तक पहुंचायेगी. फिर वापस भी लायेगी. चुनाव आयोग ने फिलहाल पांचवें व छठे चरण के 80 साल से अधिक उम्र और दिव्यांग मतदाताओं के लिए यह पहल की है.

मुख्य चुनाव अधिकारी (सीइओ) कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय बोस ने यह जानकारी दी. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में पहली बार 80 वर्ष से अधिक आयु के और दिव्यांग मतदाताओं को मुफ्त उबर परिवहन सुविधा प्रदान की जा रही है. इस सेवा का उपयोग करने के लिए सबसे पहले मतदाताओं को मुख्य निर्वाचन अधिकारी के टॉल फ्री नंबर 1950 पर फोन करना होगा या उबर एप को डाउनलोड कर भी वोटर्स इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. यहां से मतदान के दिन संपर्क स्थापित कर एक कूपन कोड प्राप्त करना होगा. हेल्पलाइन नबंर पर वोटरों कोे वोटर आइडी कार्ड का नंबर और विधानसभा सीट का नाम बताना होगा.

मतदान केंद्र तक जाने और फिर लौट कर आने के लिए 200-200 रुपये किराया खर्च आयोग वहन करेगा. यदि बिल 200 रुपये से ज्यादा बढ़ता है, तो वह राशि उपयोगकर्ता को देना होगा. कूपन कोड की वैधता मतदान के दिन को सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक होगी. अपर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय बोस ने स्पष्ट किया कि यह सुविधा केवल ऐसे बुजुर्गों (80 वर्ष से अधिक आयु के) और दिव्यांग मतदाताओं के लिए उपलब्ध होगी, जो किसी कारणवश ‘पोस्टल बैलट’ का विकल्प नहीं चुन पाये हैं.

चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 17 अप्रैल को पांचवें चरण के मतदान शुरू हो चुके है और 22 अप्रैल को छठे चरण के मतदान होनेवाले है 33 विधनसभा केंद्रों के लिए ही यह सुविधा रखी गयी है. फ्री उबर सेवा पानीहाटी, कमरहट्टी, बारानगर, दमदम, राजारहाट न्यूटाउन, विधाननगर, राजारहाट गोपालपुर, मध्यमग्राम, बारासात, देगंगा, हाड़वा, मिनाखा, संदेशखाली, बशीरहाट दक्षिण, बशीरहाट उत्तर, हिंगलगंज, बागदा, बनगांव उत्तर, बनगांव दक्षिण, गाइघाटा, स्वरूपनगर, बादुरिया, हाबरा, अशोकनगर, आमडांगा, बीजपुर , नैहाटी, भाटपाड़ा, जगदल, नोआपाड़ा, बैरकपुर, खड़दह और दमदम उत्तर विधानसभा क्षेत्र में रहनेवाले मतदाता आयोग की इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें