1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal coronavirus news today the vaccine be installed in all 144 wards of the metropolis three safe homes be opened soon

Coronavirus News: कोलकाता में आज से सभी 144 वार्डों में लगेगा वैक्सीन, जल्द खोले जायेंगे तीन सेफ होम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोलकाता में आज से सभी 144 वार्डों में लगेगा वैक्सीन
कोलकाता में आज से सभी 144 वार्डों में लगेगा वैक्सीन
प्रभात खबर.

कोलकाता: महानगर में पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना बेकाबू हो गया है. संक्रमण एवं मौत के सबसे अधिक मामले कोलकाता से ही सामने आ रहे हैं. यहां गुरुवार को 1601 लोग संक्रमित हुए थे, जबकि सात लोगों की मौत हुई. ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कोलकाता नगर निगम के प्रशासक खलील अहमद की उपस्थिति में हुई. स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम भी इस बैठक में थे. कोलकाता के सभी 144 वार्डों में शनिवार से नियमित कोविड टीकाकरण अभियान चलाये जाने का निर्णय लिया गया है. ज्ञात हो कि फिलहाल 120 वार्डों में ही कोविड टीकाकरण अभियान चल रहा है. अब पूरे कोलकाता में वैक्सिनेशन होगा.

कोलकाता नगर निगम द्वारा फिर सेफ होम खोले जायेंगे. इस बैठक में राजारहाट, किशोर भारती स्टेडियम, आनंदपुर, तपसिया इलाके मेंम सेफ खोले जाने का निर्णय लिया गया है. महानगर के विभिन्न छोटे बड़े होटलों में भी सेफ होम खोले जायेंगे. इसके अलावा महानगर के निजी अस्पतालों को कोविड बेडों की संख्या बढ़ाये जाने का निर्देश दिया है. ज्ञात हो कि पिछले साल भी कोरोना काल में निगम द्वारा सेफ होम खोले गये थे.

वेस्ट बंगाल डॉक्टर्स फोरम (डब्ल्यूबीडीएफ) की ओर से राज्य के मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय को ई-मेल किया गया है. यह जानकारी संगठन के वरिष्ठ सदस्य डॉ राजीव पांडे ने दी. चिकित्सकों के इस संगठन अपने इस मेल में लिखा है कि कोरोना संक्रमण कोलकाता, हावड़ा उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना में काफी तेजी से साथ बढ़ रहा है. इन जिलों के अस्पतालों में कोविड बेडों की संख्या बढ़ाये जाने की अपील की गयी है. वहीं‍ सभी बड़े सरकारी व निजी स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना सैंपल की रैपिड एंटीजन टेस्टिंग की व्यवस्था किये जाने की मांग की गयी है, ताकि अधिक से अधिक संदिग्धों की पहचान कर उनका इलाज हो. महानगर के अधिकांश निजी अस्पतालों से रेमडेसिविर इंजेक्शन गायब है. चिकित्सक अपने ई-मेल के जरिए इसकी भी जानकारी मुख्य सचिव को दी है.

पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के नये मामलों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 6,769 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 22 लोगों की मौत भी हुई है. बुधवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, 24 घंटे में 42,121 नमूनों की जांच हुई है. वहीं, अब तक 6,36,885 लोग संक्रमित हो चुके हैं. 24 घंटे में 2,387 लोगों ने कोरोना को मात दी है. इसी के साथ ही स्वस्थ होनेवाले लोगों की संख्या बढ़ कर 5,89,424 हो चुकी है. प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ कर 36,981 हो चुकी है. वहीं, अब तक 10,480 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य का रिकवरी रेट घट कर 92.55% पहुंच चुका है.

उधर, कोलकाता व उत्तर 24 परगना जिले में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. महानगर में पिछले 24 घंटे में 1,615 लोग संक्रमित हुए हैं और सात लोगों की मौत हुई है. वहीं, उत्तर 24 परगना में 1,354 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 24 घंटे में‍ छह लोगों की मौत हुई है. गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में इन दो जिलों में सबसे अधिक लोग संक्रमित हुए हैं एवं सर्वाधिक लोगों की मौत हुई है.

Posted By: Aditi SIngh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें