1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal connection of international uranium smuggling gang in bokaro district of jharkhand seven arrested mtj

झारखंड में यूरेनियम तस्करी के अंतर्राष्ट्रीय गैंग के 7 सदस्य गिरफ्तार, बंगाल से भी जुड़े हैं तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड के यूरेनियम तस्करों का बंगाल कनेक्शन
झारखंड के यूरेनियम तस्करों का बंगाल कनेक्शन
सोशल मीडिया

पुरुलिया/बोकारो : मिसाइल, विस्फोटक, गोलियां व परमाणु बम बनाने में इस्तेमाल होने वाले यूरेनियम की तस्करी करने वाले इंटरनेशनल गैंग झारखंड में सक्रिय है. बंगाल से भी इसके तार जुड़े हैं. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की सूचना पर बंगाल की सीमा से सटे झारखंड के बोकारो जिला की पुलिस ने लगातार दो दिन तक छापेमारी की, तब जाकर इस गिरोह का भंडाफोड़ हुआ.

छापेमारी के बाद बोकारो पुलिस ने भारी मात्रा में प्रतिबंधित अमेरिकन यूरेनियम पदार्थ बरामद किये. पुलिस ने जैनामोड़ व चास में छापेमारी कर छह किलो तीन सौ ग्राम यूरेनियम जब्त किया. इसकी कीमत 19 करोड़ रुपये से अधिक बतायी जा रही है. इसका भंडारण व बिक्री करने वाले गिरोह के 7 सदस्यों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

आरोपियों के पास से सात मोबाइल फोन और एक बाइक (जेएच09डब्लयू-1987) भी जब्त की गयी है. हालांकि, अब भी यूरेनियम की सप्लाई करने वाले गिरिडीह जिला के निमियाघाट निवासी इशहाक उर्फ मुन्ना की गिरफ्तारी नहीं हो पायी है. प्रतिबंधित यूरेनियम की एक खेप पश्चिम बंगाल के जिला पुरुलिया, थाना जयपुर, ग्राम सिद्धी निवासी दिनेश महतो के पास भी है. दिनेश को भी पुलिस गिरफ्तार नहीं कर पायी है.

ये हुए हैं गिरफ्तार

चास के मेन रोड निवासी बापी दा उर्फ बापी चंद्रा, जरीडीह थाना क्षेत्र के जैनामोड़-फुसरो रोड सब्जी मंडी गली निवासी अनिल सिंह, हरला थाना क्षेत्र के ग्राम रानीपोखर पुरनाटांड़ निवासी दीपक कुमार महतो, हरला थाना क्षेत्र के ग्राम चौफांद निवासी पवन कुमार, चीरा चास के वास्तु विहार फेज संख्या-दो रोड संख्या-दो आवास संख्या-जेई-14 निवासी कृष्णकांत, बालीडीह थाना क्षेत्र के राजेंद्र नगर हैसाबातू निवासी हरेराम शर्मा व हरला थाना क्षेत्र के ग्राम चिटाही निवासी महावीर महतो उर्फ बलराम महतो शामिल हैं.

गुप्त सूचना पर बोकारो पुलिस ने की कार्रवाई

बोकारो पुलिस को इस संबंध में एनआइए (केंद्रीय जांच एजेंसी) ने गुप्त सूचना दी थी कि बोकारो में यूरेनियम का अवैध कारोबार किया जा रहा है. इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई की. सूचना थी कि कुछ संदिग्ध व्यक्ति रानीपोखर के पुरनाटांड़ में एकत्रित होकर प्रतिबंधित यूरेनियम पदार्थ की बिक्री की तैयारी में हैं.

सूचना पाकर पुलिस पुरनाटांड़ निवासी दीपक कुमार महतो के आवास के निकट मंगलवार की रात को पहुंची, तो कई लोग पुलिस को देखकर इधर-उधर भागने लगे. पुलिस बल ने घेराबंदी कर मौके से पांच लोगों (दीपक, पवन, कृष्णकांत, हरेराम व महावीर) को पकड़ा. इनसे कड़ाई से यूरेनियम के बारे में पूछताछ की, तो उन लोगों ने बताया कि मेन रोड चास निवासी बापी दा के पास यूरेनियम है. बापी दा ने ही अच्छा मुनाफा देने की बात कह यूरेनियम के लिए ग्राहक तलाशने को कहा था.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें