29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डीएसपी में सीडीआइ ब्लास्ट होने से एक अधिकारी सहित चार श्रमिक झुलसे

अधिकारी सहित तीन श्रमिकों को बेहतर इलाज के लिए निजी अस्पताल में किया गया दाखिल, एक की हालत गंभीर. सीडीआइ में खराबी की मरम्मती के दौरान हुआ ब्लास्ट, जलते हुए कोलडस्ट की चपेट में आकर झुलसे श्रमिक. डीएसपी के पीआरओ ने कहा घटना की उच्च स्तरीय जांच होगी. सीडीआई में शॉर्ट सर्किट के कारण दुर्घटना […]

  • अधिकारी सहित तीन श्रमिकों को बेहतर इलाज के लिए निजी अस्पताल में किया गया दाखिल, एक की हालत गंभीर.
  • सीडीआइ में खराबी की मरम्मती के दौरान हुआ ब्लास्ट, जलते हुए कोलडस्ट की चपेट में आकर झुलसे श्रमिक.
  • डीएसपी के पीआरओ ने कहा घटना की उच्च स्तरीय जांच होगी.
  • सीडीआई में शॉर्ट सर्किट के कारण दुर्घटना की संभावना.
दुर्गापुर : दुर्गापुर इस्पात संयंत्र (डीएसपी) में रविवार सुबह पहली पाली में कोलडस्ट इंजेक्ट (सीडीआई) ब्लास्ट होने से उपप्रबंधक मनीष मीणा, स्थायी कर्मी सुजय घटक, सुब्रत बाला, ठेका श्रमिक संजीत कुंडू और नासिर आलम आग की चपेट में बुरी तरह झुलस गए. तत्काल उन्हें डीएसपी अस्पताल में ले जाया गया.
ठेका श्रमिक श्री आलम को छोड़कर सभी को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया. उपप्रबंधक सहित अन्य तीन श्रमिकों का इलाज दुर्गापुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है. जिसमें से उपप्रबंधक की हालत काफी गंभीर है. यूनियन नेताओं ने श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया. श्रमिकों ने संभावना जताई कि सीडीआई में शॉर्ट सर्किट के कारण यह ब्लास्ट हुआ है.
स्थानीय सूत्रों के अनुसार डीएसपी में रविवार की सुबह प्रथम पाली में अचानक सीडीआई में खराबी देखने को मिली. इसकी सूचना मिलते ही उपप्रबंधक श्री मीणा कुछ श्रमिकों के साथ सीडीआई की मरम्मती के लिए पहुंचे.
मरम्मती का कार्य आरंभ करते ही जोरदार आवाज के सीडीआई में ब्लास्ट हुआ. जिससे सीडीआई में जल रहा कोलडस्ट बाहर फैल गया. इसकी चपेट में आने से अधिकारी सहित चार श्रमिक बुरी तरह झुलस गए. तत्काल सभी को डीएसपी अस्पताल में दाखिल किया गया. एक को छोड़कर बाकी चार की गंभीर हालत देखते हुए उन्हें दुर्गापुर के एक निजी अस्पताल में दाखिल कराया गया.
सीडीआई यूनिट में काम कर रहे टेक्नो मेक कंपनी के ठेकेदार रीयाजुद्दीन ने बताया कि सीडीआई का कार्य ब्लास्ट फर्निश को चार्ज करना है. संभावना यह है कि सीडीआई में शॉर्ट सर्किट होने के कारण यह ब्लास्ट कर गया. जिसके कारण यह दुर्घटना घटी. विभागीय जांच में कारण का सही पता चलेगा.
घटना को लेकर हिंदुस्तान स्टील एम्प्लॉइज यूनियन (सीटू) के सचिव विश्वरूप बनर्जी, दुर्गापुर स्टील प्लांट वर्कर्स यूनियन (इंटक) के सचिव विश्वजीत दास, दुर्गापुर ठेका मजदूर यूनियन (आईएनटीटीयूसी) एवं दुर्गापुर इस्पात कर्मचारी संघ (बीएमएस) कार्यकारी सदस्य अरूप राय ने घटना पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि श्रमिकों की सुरक्षा में प्रबंधन लापरवाही बरत रहा है, जिसके कारण यह दुर्घटना घटी. नेताओं ने बताया कि इसके पहले भी प्लांट में इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी है. सुरक्षा के नाम पर प्रबंधन श्रमिकों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहा है.
बार-बार आंदोलन करने के बावजूद भी प्रबंधन कार्य के दौरान श्रमिकों सुरक्षा देने में पूरी तरह विफल साबित हो रहा है. घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए नेताओं ने कहा कि प्लांट में उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ श्रमिकों को उन्नत सुरक्षा प्रदान करने की मांग की गई है. इस संदर्भ में डीएसपी के पीआरओ डीबी राय ने बताया कि हादसे के कारणों की जांच के लिए प्रबंधन की ओर से जांच कमेटी बनाई जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें