17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशCyclone Michaung: यूपी में दो दिन दिखेगा चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर, कई जिलों में बारिश से बदलेगा मौसम

Cyclone Michaung: यूपी में दो दिन दिखेगा चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर, कई जिलों में बारिश से बदलेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अब पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही मौसम साफ होगा. साथ ही पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान में अब तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान मिचौंग अब उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है. इसके कारण उत्तर प्रदेश में मौसम प्रभावित हो सकता है.

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है. बारिश के बाद शीतलहर के बीच बीते चौबीस घंटे में धूप निकलने से लोगों को राहत मिली. लखनऊ सहित कई जगहों पर मौसम साफ रहा और तापमान में छह डिग्री तक का इजाफा दर्ज किया गया. वहीं बुधवार को भी मौसम साफ बना हुआ है. हालांकि प्रदेश में अगले चौबीस से अड़तालीस घंटे में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार तक पूर्वांचल के कई जनपदों में चक्रवाती तूफान मिचौंग के असर से बारिश के साथ तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवर्ती तूफान के चलते उत्तर प्रदेश में 7 दिसंबर तक बारिश का दौर रहने के आसार हैं. दिसंबर महीने में प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है. ठंड के मौसम के बीच अचानक बढ़ी गर्मी और फिर बारिश का सिलसिला शुरू होने के बाद मौसम की स्थिति बदल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

पूर्वांचल में बादलों ने डेरा डाला

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है और न्यूनतम तापमान 12 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है. इस सप्ताह मिचौंग का असर देखने को मिलेगा.आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते दो दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. सोमवार से मंगलवार की सुबह तक लखनऊ के मलिहाबाद में सबसे अधिक 32.5 मिमी बारिश हुई. अमौसी वेधशाला में 15.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. मंगलवार को पूर्वांचल के अधिकांश जनपदों में बादलों की आवाजाही जारी रही. पछुआ हवा चलने के कारण दिन में कहीं-कहीं धूप निकली. शाम ढलते ही ठंड ने अपना असर दिखना शुरू दिया.

Also Read: UP Weather: कानपुर में बर्फीली तूफानी हवाओं के साथ बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, यूपी का रहा सबसे ठंडा शहर
उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा मिचौंग

अगले सप्ताह से तापमान में गिरावट के साथ ठंड बढ़ने के आसार हैं. पूर्वी यूपी के तराई क्षेत्र में घना कोहरा पड़ने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अब पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही मौसम साफ होगा. साथ ही पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान में अब तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान मिचौंग अब उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है. इसके कारण बुधवार और गुरुवार को विंध्य और दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम प्रभावित हो सकता है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबक बंगाल की खाड़ी में बने प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ अब दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया है. दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में चक्रवाती तूफान मिचौंग से स्थिति बेहद चिंताजनक बनी हुई है. उत्तर प्रदेश में भी इसका असर देखने को मिल रहा है.

इन जनपदों में बारिश के आसार

प्रदेश में कानपुर देहात, जालौन, कानपुर नगर, लखनऊ, इटावा औरैया, हरदोई, बाराबंकी, उन्नाव, अमेठी, रायबरेली, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, बस्ती, सुलतानपुर, अयोध्या, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर कुशीनगर अंबेडकर नगर में बूंदाबांदी के आसार हैं. वहीं बस्ती, प्रयागराज, मीरजापुर, वाराणसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, चंदौली, सोनभद्र, नोएडा में बारिश के साथ 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की संभावना है. प्रदेश में 7 दिसंबर को बारिश की स्थिति के बाद 8 से 11 दिसंबर तक मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें