1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. cm yogi adityanath said pm modi bringing back idols theft from india abk

Varanasi News: काशी में CM योगी ने मां गंगा और कुंभ का बताया अर्थ, बोले- बलिदान से सीख लेने की जरुरत

सीएम योगी ने कहा कि 108 साल बाद मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा एक बार फिर काशी में अपने धाम वापस आई हैं. इसका पूरा श्रेय देश के पीएम नरेंद्र मोदी को जाता है. इसके लिए उनका हृदय से आभार है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश
प्रभात खबर

Varanasi News: वाराणसी के रूद्राक्ष सेंटर में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि हमने सिर्फ अन्नपूर्णा मां की प्रतिमा वापस नहीं मंगाई है. अब तक दुनियाभर से 156 मूर्तियों को वापस लाने में सफलता मिली है. 108 साल बाद मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा एक बार फिर काशी में अपने धाम वापस आई हैं. इसका पूरा श्रेय देश के पीएम नरेंद्र मोदी को जाता है. इसके लिए उनका हृदय से आभार है.

सीएम योगी ने जिक्र किया कुंभ के आयोजन में हर संत की भागीदारी होती है. कुंभ का आयोजन सभी देवी-देवताओं को संगम तट पर लेकर आता है. संगम का जल और मिट्टी हमारी मुक्ति का जरिया है. कुंभ दिव्य हो, भव्य भी हो और वैश्विक मंच पर भी भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बने, इसकी हमने कोशिश की. आज यूनेस्को ने दुनिया की एक सांस्कृतिक धरोहर के रूप में कुंभ को मान्यता दी है.

राभ जन्म भूमि के लिए 500 वर्षों से युद्ध चल रहा था. संघर्ष चल रहा था. आंदोलन चल रहे थे. लाखों लोगों ने बलिदान दिए. लेकिन, सफलता दूर थी. पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयास से श्रीराम जन्मभूमि के विवाद का समाधान हुआ. पीएम मोदी के हाथों श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के निर्माण कार्य का शुभारंभ भी हुआ.
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा काशी की हालत देखकर महात्मा गांधी भी चिंतित हुए थे. देश की आजादी के बाद भी सरकारों ने ध्यान नहीं दिया. आज सौ सालों के बाद काशी की दशा और दिशा को बदलने का काम पीएम नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. सभी ने गंगा जल से अपने को पावन करने की चिंता की. लेकिन, पीएम मोदी ने पतित पावन गंगा मैया की धारा को निर्मल बनाने का सपना साकार कर दिखाया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले भारत से मूर्तियों को चोरी करके विदेश ले जाया गया. किसी भी सरकार का उस पर ध्यान नहीं गया. पीएम मोदी ने देश की सत्ता संभाली तो वो खोज-खोजकर चोरी गई मूर्तियों को वापस ला रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर की सौगात दी. उन्हीं की कोशिशों से कनाडा से माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा को शिव नगरी वाराणसी लाने में सफलता मिली है.

बिरसा मुंडा की जयंती समारोह में सीएम योगी 

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जनजातीय गौरव दिवस पर भगवान बिरसा मुंडा की 146वीं जयंती गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल में संपन्न हुआ. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा भारत माता के महान सपूत, राष्ट्र नायक, क्रांति दूत, स्वाधीनता संग्राम सेनानी भगवान बिरसा मुंडा की 146वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है. उस कालखंड में स्वयं को बलिदान करने वाले जनजातीय समाज के भगवान बिरसा मुंडा आज के झारखंड राज्य में 1875 में 15 नवंबर को पैदा हुए थे. 25 वर्ष की आयु में स्वाधीनता, जनजाति के उत्थान के लिए उन्होंने अपना जीवन बलिदान किया था. हमें उनके बलिदान से सीख लेनी चाहिए. हमें उनके सपनों को साकार करना चाहिए.

(रिपोर्ट:- विपिन सिंह, वाराणसी)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें