1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up budget 2021 22 uttar pradesh government budget yogi adityanath vidhansabha chunav corona vaccine farmer ayodhya free water ration kisan amh

UP Budget 2021-22 : किसानों को मुफ्त पानी-सस्ता लोन, अयोध्या चमकाने के लिए 140 करोड़

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Budget 2021-22
UP Budget 2021-22
pti
  • पहला पेपरलेस बजट पेश

  • बजट कुल 5.50 लाख करोड़ का

  • किसानों को मुफ्त पानी-सस्ता लोन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi govt) ने आज अपना पहला पेपरलेस बजट (UP budget 2021) पेश कर दिया है. बजट कुल 5.50 लाख करोड़ का है, जो अभी तक का सबसे बड़ा बजट है. वित्त वर्ष 2021-22 का बजट राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रस्तुत किया. सदन में लैपटॉप से बजट पढ़ते हुए खन्ना ने कहा कि सरकार का लक्ष्य प्रदेश को 'आत्म निर्भर' बनाना तथा सर्वांगीण विकास करना है. अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह योगी आदित्यनाथ सरकार के मौजूदा कार्यकाल का पांचवा बजट है.

अगले साल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पेश हुए इस बजट में किसानों के मुफ्त पानी, सस्ता लोन, कोरोना वैक्सीन के लिए राशि, सूबे में एक्सप्रेस-वे और मेट्रो के जाल बिछाने का ऐलान करने का काम योगी सरकार ने किया है. सरकार ने 2021-22 के बजट में कोरोना टीकाकरण के लिये 50 करोड़ रुपये की धनराशि का प्रस्ताव किया है. बजट में 27,598.40 करोड़ रुपये की नयी योजनायें सम्मिलित है.

सरकार ने 2021-22 के बजट में अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अडडे ‘मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट' के लिये 101 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में किसानों का खास ध्‍यान रखा. उन्होंने कहा कि सूबे में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित करने का काम किया है. ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी जिसके लिए 100 करोड़ रुपये योगी सरकार प्रदान करेगी. किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा. किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान भी बजट के दौरान किया गया.

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में ऐलान किया कि आयुर्वेद को बढ़ावा योगी सरकार देगी. लखनऊ-पीलीभीत में आयुर्वेद विद्यालयों का काम किया जा रहा है. उन्होंने घोषणा की कि अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करना हमारा लक्ष्‍य है. सड़क हादसे में मरने वाले किसानों को पांच लाख की आर्थिक मदद दी गई. मुख्यमंत्री अभ्योदय योजना शुरू की गई है. हर घर में जल, बिजली और बैंकिंग की सुविधा दी जाएगी. महिला सुरक्षा के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं को युवाओं को मुफ्त कोचिंग देने की व्यवस्था की गई है जिसके लिए छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी दिए जाएंगे. बेरोजगार युवाओं की काउंसलिंग की जा रही है, अभी तक 52 हजार युवाओं को इसका लाभ प्राप्त हुआ है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें