1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. yogi cabinet leased land to drdo for production of brahmos missile in uttar pradesh

UP में होगा ब्रह्मोस मिसाइल का उत्पादन, योगी कैबिनेट ने DRDO को लीज पर दी जमीन

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने डीआरडीओ को ब्रह्मोस मिसाइल के उत्पादन के लिए एक रुपए के वार्षिक लीज रेंट पर 80 हेक्टेयर भूमि के अनुदान को मंजूरी दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP में होगा ब्रह्मोस मिसाइल का उत्पादन
UP में होगा ब्रह्मोस मिसाइल का उत्पादन
फाइल फोटो

Lucknow News: यूपी कैबिनेट ने डीआरडीओ (DRDO) को ब्रह्मोस मिसाइल के उत्पादन के लिए एक रुपए के वार्षिक लीज रेंट पर 80 हेक्टेयर भूमि के अनुदान को मंजूरी दी है. इस परियोजना के लिए, यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत लखनऊ नोड में तहसील सरोजिनी नगर में 80 हेक्टेयर भूमि की पहचान भी कर ली गई है.

दरअसल, यूपी कैबिनेट ने ब्रह्मोस मिसाइल बनाने के लिए 80 हेक्टेयर जमीन एक रुपये के लीज रेंट पर डीआरडीओ को दी है. बता दे्ं कि यूपी डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के लखनऊ नोड में स्वदेशी तकनीक से विकसित ये मिसाइल पूरी तरह से हाई टेक होगी.

कैबिनेट की मीटिंग में डीआरडीओ को 80 हेक्टेयर भूमि 1 रुपए के टोकन वार्षिक लीज रेन्ट पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. साथ ही भूमि क्रय पर 100 प्रतिशत की स्टाम्प ड्यूटी से छूट दिये जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है. इस परियोजना के लिए राजधानी के सरोजनीनगर में 80 हेक्टेयर भूमि की पहचान की गई है.

बता दें कि यूपी में रक्षा उपकरणों के निर्माण से देश को रक्षा क्षेत्र में काफी मजबूती मिलेगी. साथ ही विदेशी निर्भरता भी काफी हद तक कम हो जाएगी. दरअसल, डीआरडीओ ब्रह्मोस-एनजी एयरोस्पेस परियोजना एक महत्वपूर्ण कदम है. इस परियोजना के अन्तर्गत डीआरडीओ द्वारा 5 से 6 वर्षों में कुल 9,300 करोड़ रुपए के निवेश का अनुमान है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें