1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up news after kushinagar international airport jewar and ayodhya airport work also going in full fledge abk

Kushinagar News: कुशीनगर के बाद जेवर और अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इंतजार, ऐसे काम कर रही योगी सरकार

एयर कनेक्टिविटी के लिहाज से भारत में केरल, गुजरात और महाराष्ट्र काफी आगे हैं. लेकिन, जिस तरह से उत्तर प्रदेश में कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद की स्थिति दिख रही है, उससे अंदाजा लगाना आसान है कि यूपी जल्द नंबर वन बनेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Kushinagar News: कुशीनगर के बाद जेवर और अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इंतजार
Kushinagar News: कुशीनगर के बाद जेवर और अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इंतजार
पीटीआई (फाइल फोटो)
  • पूर्वांचल का दूसरा और यूपी का तीसरा एयरपोर्ट कुशीनगर

  • देश का 87वां लाइसेंसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट कुशीनगर

  • 23 फरवरी से डीजीसीए से मिला उड़ान का लाइसेंस

  • कुशीनगर एयरपोर्ट से 26 नवंबर से शुरू होगी फ्लाइट्स

Kushinagar News: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बुधवार को पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश देश का इकलौता राज्य बनने की ओर अग्रसर है, जहां पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट संचालित होंगे. एयर कनेक्टिविटी के लिहाज से भारत में केरल, गुजरात और महाराष्ट्र काफी आगे हैं. लेकिन, जिस तरह से उत्तर प्रदेश में कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद की स्थिति दिख रही है, उससे अंदाजा लगाना आसान है कि यूपी जल्द नंबर वन बनेगा.

पांच एयरपोर्ट से इंटरनेशनल फ्लाइट्स जल्द

उत्तर प्रदेश में लखनऊ के अलावा वाराणसी में इंटरनेशनल फ्लाइट्स मिलती हैं. कुशीनगर को डीजीसीए ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लाइसेंस दिया है. इसके साथ कुशीनगर यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना है. गौतमबुद्ध नगर के जेवर और अयोध्या में भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण बाकी है. जल्द ही लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर के साथ ही अयोध्या और जेवर एयरपोर्ट से भी फ्लाइट्स शुरू की जाएगी.

जेवर और अयोध्या एयरपोर्ट के काम में तेजी

लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, गोरखपुर, गाजियाबाद (हिंडन एयरपोर्ट) से एयर सर्विसेज जारी हैं. कुछ दिनों में बरेली हवाई अड्डे से भी फ्लाइट्स की शुरुआत की जाएगी. अभी यूपी में लखनऊ के अलावा वाराणसी से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है. कुशीनगर एयरपोर्ट की शुरुआत के साथ गौतमबुद्ध नगर और अयोध्या में आधुनिक सुविधाओं से लैस इंटरनेशनल लेवल का एयरपोर्ट शुरू होने जा रहा है. यहां से दुनिया के कई देशों के लिए फ्लाइट्स का संचालन किया होगा.

जेवर एयरपोर्ट के दो रनवे बनाने का कार्य जारी

अभी गौतमबुद्ध नगर के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण जारी है. इसे ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जा रहा है. यहां पर पांच रनवे होंगे. पहले फेज में दो रनवे का काम पूरा करने की बात कही गई है. पहले फेज के काम के पूरा होने के बाद फ्लाइट्स को शुरू कर दिया जाएगा. वहीं, दूसरे फेज में तीन रनवे का काम पूरा करना है. इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम किया जा रहा है.

अयोध्या में भी इंटरनेशनल लेवल का एयरपोर्ट

प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का काम जारी है. इस एयरपोर्ट के लिए केंद्र ने 250 करोड़ और यूपी सरकार ने 21.99 करोड़ रुपए दिए हैं. एयरपोर्ट निर्माण के लिए 377 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई जा चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 2022 से फ्लाइट्स शुरू की जाएगी. उत्तर प्रदेश में बन रहे एयरपोर्टस में अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन्हें ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें