1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. ips alankrita singh suspended has been in london for six months without permission amy

आईपीएस अलंकृता सिंह निलंबित, बिना अनुमति छह माह से हैं लंदन में

अलंकृता सिंह 2008 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं. वह अक्तूबर 2021 से गैरहाजिर हैं. उनकी तैनाती महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन में एसपी के पद पर थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
IPS Alankrita singh suspended
IPS Alankrita singh suspended
सोशल मीडिया

Lucknow: उत्तर प्रदेश शासन ने आईपीएस अधिकारी अलंकृता सिंह को निलंबित कर दिया है. वह अक्तूबर 2021 से गैरहाजिर चल रही हैं. अलंकृता ने 19 अक्तूबर 2021 को वाट्सएप कॉल से उप्र महिला एवं बाल सुरक्षा एडीजी नीरा रावत को बताया था कि वह लंदन में हैं.

2008 बैच की आईपीएस अधिकारी अलंकृता के खिलाफ इसके बाद ही विभागीय कार्रवाई शुरू की गई थी. उन्हें आरोप पत्र भी भेज दिया गया है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के अनुसार पुलिस सेवा नियमावली के तहत किसी भी अधिकारी को विदेश यात्रा से पहले शासन से अनुमित लेनी पड़ती है.

आईपीएस अलंकृता सिंह ने विदेश जाने से पहले न तो अनुमति ली है और न ही इसके लिये छुट्टी ली है. अपर मुख्य सचिव गृह के अनुसार अलंकृता का यह कृत्य उनके कर्तव्यों के प्रति उपेक्षा, राजकीय कार्यों में घोर लापरवाही, उदासीनता व अनुशासनहीनता है. जिसके लिये वह दोषी हैं.

अखिल भारतीय सेवायें अनुशासन एवं अपील नियमवाली 1969 के तहत अलंकृता को निलंबित किया गया है. इस दौरान उन्हें अर्द्धवेतन अवकाश पर या औसत वेतन समान जीवन निर्वाह भत्ता मिलेगा. जो उन पर लागू अवकाश नियमों के तहत होगा. अलंकृता सिंह को निलंबन अवधि में पुलिस महानिदेशक मुख्यालय लखनऊ से सम्बद्ध किया गया है. सूत्रों के अनुसार अलंकृता सिंह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी लंदन में एक फेलोशिप के तहत चाइल्ड डवलपमेंट पर पढ़ाई कर रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें